Chai Peene Ke Fayde : क्या आप जानतें हैं, चाय पीने के ये 9 फायदे ?
TRENDING
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।
  • 9:15 PM » Banana Peel Benefits For Skin and Hair in Hindi : त्वचा और बालों के लिए केले के छिलके के फायदे।

Chai peene ke fayde…अगर आप भारतीय हैं तो इसमें कोई दोराय नहीं की आपको चाय पीना पसंद हो। चाय में मौजूद कैफीन शरीर से आलस्य, सुस्ती भगाने का कार्य करता है। सुबह की चाय का प्रचलन सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों में भी बहुत लोकप्रिय है। हालाँकि अलग-अलग देश के अनुसार चाय की रेसिपी भी बदल जाती है। हमारे देश में अधिकतर लोगों के दिन की शुरुआत सुबह की गर्मागर्म चाय के साथ होती हैं। सुबह के वक्त ली जाने वाली चाय की ये चुस्कियां रात भर की थकान, आलस्य को भगाने का काम करती है। चाय पीने के बाद आप खुद को फ्रेश और तरोताजा महसूस करते हैं। एक ओर जहाँ चाय पीने के फायदे होते हैं वहीं दूसरी ओर चाय पीने के नुकसान भी होते हैं। आज के इस आर्टकिल में हम चर्चा करेंगे चाय पीने के फायदे (Chai peene ke fayde) के बारे में।

Chai peene ke fayde

courtesy google

चाय पीने के फायदे (Chai peene ke fayde) – Benefits of drinking tea in hindi

Benefits of drinking tea in hindi : एनर्जी बूस्टर –

(Chai peene ke fayde) चाय के फायदे की बात करें तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि रात भर की नींद के बाद जब आप सुबह उठते हैं तो उस समय आपका शरीर और मस्तिष्क दोनों आलस्य की स्थिति में होता है। ऐसे में शरीर को वेकअप और रिफ्रेश करने के लिए जरूरत होती है एक कप गर्मागर्म चाय की। जिसकी एक सिप लेते ही आपकी बॉडी में एनर्जी का संचार हो जाता है। चाय से इंस्टेंट एनर्जी लेने के लिए दूध वाली चाय का प्रयोग करें।

Benefits of drinking tea in hindi : स्ट्रेस दूर करे –

(Chai peene ke fayde) चाय के फायदे अवसाद और स्ट्रेस जैसी समस्याओं से निजात पाने में भी होता है। चाय में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट्स स्ट्रेस और अवसाद के लक्षणों को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा चाय पीने से सिर दर्द की समस्या में भी लाभ होता है। बेहतर परिणाम के लिए अदरक और तुलसी वाली चाय पियें।

Benefits of drinking tea in hindi : हृदय के लिए –

हृदय के स्वास्थ्य के लिहाज से भी चाय पीने के अनेक फायदे हैं। चाय शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करती है और धमनियों को फैला देती है जिससे रक्त का थक्का नहीं बनता। चाय कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने का काम करती है, जिस कारण हार्ट अटैक आने की सम्भावना कम हो जाती है। बेहतर परिणाम के लिए दूध वाली चाय की जगह रोज सुबह उठ कर ग्रीन टी या ब्लैक टी पिये।

भूलकर भी मत पीजिये खाली पेट चाय! पड़ सकते हैं भारी मुसीबत में आप।

Benefits of drinking tea in hindi : मधुमेह में –

(Chai peene ke fayde) चाय के फायदे की बात करें तो डायबटीज से ग्रस्त रोगियों के लिए भी इसके अनेक फायदे होते हैं। हालाँकि इसके लिए आप मिल्क और ब्लेक टी की जगह ग्रीन टी का उपयोग करें। यदि आप दूध वाली चाय पीने के आदि हैं तो उसमें चीनी नहीं डालिये। शुगर से ग्रस्त व्यक्तियों के लिए कैमोमाइल टी पीना बेहतर रहता है।

Benefits of drinking tea in hindi : सर्दी जुकाम में लाभकारी –

(Chai peene ke fayde) चाय पीने के फायदे सबसे ज्यादा फायदा सर्दी जुकाम की बीमारी में होते हैं । इसके लिए आप अदरक, तुलसी, काली मिर्च डाल कर दूध वाली मसाला चाय बनाइये और गरमा गर्म चाय की चुस्कियों का लुप्त उठाईये ये आपके गले की सिकाई भी करेगी साथ ही सर्दी जुकाम और कफ आदि की समस्या से भी छुटकारा दिलाएगी।

Benefits of drinking tea in hindi : शरीर को करे तरोताजा –

चाय पीने शरीर में इंस्टेंट एनर्जी बनती है जो की आलस्य, थकान और सुस्ती जैसे लक्षणों को दूर करने का कार्य करती है। चाय पीने के बाद ताजगी का अनुभव होता है ऐसा इसमें मौजूद कैफीन के कारण होता है। हालाँकि चाय में कॉफी की तुलना में कम कैफीन मौजूद होता है।

इंटरनेशनल टी डे! कब मनाया जाता है चाय दिवस, जाने चाय का इतिहास और प्रकार ?

Benefits of drinking tea in hindi : वजन घटाने में चाय पीने के फायदे –

चाय के फायदे वजन घटने का भी काम करते है। लेकिन इसके लिए आपको जरूरत होती है कि आप दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी पीना शुरू करें। एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी मेटाबलिज़्म रेट को बढ़ाने का कार्य करती है साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करने का काम भी करती है। बेहतर परिणाम के लिए जापानी माचा चाय पियें।

Benefits of drinking tea in hindi : कैंसर से बचाये –

चाय पीने के फायदे कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे को कम करने में भी होते हैं। इसमें मौजूद पॉलीफिनॉल और एंटीऑक्सीडेंट प्रभावी रूप से कैंसर से लड़ने में मददगार होते हैं। चाय पीने का फायदा खासतौर पर ओवेरियन और स्किन कैंसर के लिए होता है।

Benefits of drinking tea in hindi : मस्तिष्क के लिए चाय पीने के फायदे –

चाय के फायदे की बात करें तो मस्तिष्क के लिहाज से भी चाय पीना फयदेमंद रहता है। इसमें मौजूद एल थीनिन एकाग्रता बढ़ाने का काम करता है। चाय पीने से सिर दर्द, चिड़चिड़े पन, दिमागी थकान और स्ट्रेस आदि समस्याओं में आराम मिलता है।

अब चीनी की चाय को कहें बॉय-बॉय, पीयें स्वास्थ्यवर्धक गुड़ वाली चाय।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT