घर से चींटी भगाने के लिए क्या करें, जानिये इन आसान टिप्स की मदद से।
TRENDING
  • 11:37 PM » कुतुब मीनार पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on qutub minar in hindi.
  • 7:49 PM » मानसून के मौसम में कार की रख रखाव के टिप्स – Monsoon car accessories in hindi.
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.

Chiti Bhagane Ke Upay…क्या आपने कभी इस तरफ ध्यान दिया कि गर्मियों के सीजन की शुरुआत के साथ घर में चीटियां भी प्रवेश करने लगती हैं। सर्दियों का सम्पूर्ण सीजन बिल में बिताने के बाद गर्मी की शुरुआत होते ही ये चीटियां अपने अपने बिलों से एक बार फिर खाने की तलाश में बाहर निकल आती हैं। चींटी की सूंघने की क्षमता बहुत त्रीव होती है। यदि यह आपके घर या किचन में खाने की खुली चीज की खुसबू को सूंघ लें तो ये उसका पीछा करते हुए घर और किचन में प्रेवश कर जाती हैं और आपका स्वादिष्ट खाना आपकी जगह चीटियों का भोजन बन जाता है। इसलिए घर से चींटी भगाना बेहद जरूरी होता है। समय रहते अगर आपने घर से चींटी भगाने के उपाय नहीं किये तो यह आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकती हैं। आज के इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे घर से चींटी भगाने के उपाय (Chiti Bhagane Ke Upay) के ऊपर।

घर से चींटी भगाने के

courtesy google

कैसे काम करती हैं चीटियां – How ants work in hindi.

दिखने में छोटी आकार की ये चीटियां घर में प्रेवश कर जाएँ तो आपकी नाक में दम कर देती हैं। खाने से लेकर घर के फर्नीचर और दीवारों तक को ये अपना निशाना बनती हैं। यह दीवारों या लकड़ी के फर्नीचर में सुराख़ कर वहाँ अपनी कॉलोनी विकसित करती हैं। चीटियों कि लगभग 12,000 प्रजातियां पायी जाती हैं। चींटियाँ रहने के लिए आमतौर पर नम क्षेत्रों को पसंद करती हैं। घर पर भी वो ऐसे ही जगह पर बिल बनाती हैं जहाँ अधिक गर्मी न हो।

घर में खाने की तलाश हमेशा स्काउट चीटियों के द्वारा की जाती है। इनका काम अपने आगे की तरफ निकले हुए एंटीना और सूंघने की सकती का इस्तेमाल कर भोजन का पता लगा कर अन्य चीटियों को भोजन तक पहुंचाने के लिए रास्ता बनाना होता है। अन्य चीटियों को रास्ता दिखने के लिए स्काउट चींटी एक विशेष प्रकार का कैमिकल फेरोमोन्स छोड़ते हुए अपने बिल की तरह वापस जाती हैं। इसके बाद बारी आती है श्रमिक चीटियों की जो इस फेरोमोन्स का पीछा करते हुए खाने तक पहुँचती हैं और खाने को बिल में लें जा कर स्टोर करती हैं। बिल की मुखिया रानी चींटी होती है।

घर से चीटी भगाने के

courtesy google

घर से चींटी भगाने के उपाय (Chiti Bhagane Ke Upay) – How to get rid of ants naturally in hindi.

Chiti bhagane ka tarika : पुदीने का प्रयोग  –

घर से चींटी भगाने के लिए पुदीना का प्रयोग करें। पुदीना एक प्राकृतिक कीट रेपेलेंट पौंधा है। आप अपने घर के आसपास पुदीना लगा सकते हैं। चींटियों के भगाने के लिए आप पुदीना के तेल का उपयोग भी कर सकते हैं। चींटियों को पुदीने की तीव्र गंध से नफरत होती है। अपने घर के गार्डन में पुदीने के पौधे लगाएं ये चीटियों और अन्य कीड़ो-मकोड़ों को घर से दूर रखता है। चींटी भगाने के लिए एक कॉटन बाल पर पुदीना तेल की कुछ बूँदें डालें और इससे उन सभी संदिग्ध क्षेत्रों को पोछिए जिनमें चीटियां लाइन बना कर चलती हों। आप पुदीना ऑयल में डिप की गयी इन कॉटन बॉल को चीटियों के बिल के समीप या उनके आने जाने वाले रास्ते के बीच में भी रख सकते हैं। इसके अलावा आप पुदीना तेल को पानी में मिला कर चीटियों के रास्ते में स्प्रे भी कर सकते हैं।

Chiti bhagane ka tarika : नींबू का प्रयोग –

घर से चींटी भगाने के लिए आप नींबू का प्रयोग कर सकते हैं। इसकी गंध चीटियों के लिए असहनीय होती है। इसका प्रयोग करने के लिए चीटियों के रास्ते में नींबू को काट कर रगड़े या 1 भाग नींबू के रस को 3 भाग पानी में मिलाकर स्प्रे बोतल में भरें और चीटियों के मार्ग पर छिड़काव करें। इसके आलावा आप नींबू एसेंशियल ऑयल की कुछ ड्राप कॉटन बॉल में डालिये और इसे उन सभी संदिग्ध क्षेत्रों में रख दीजिए जहाँ से चींटी के आने की सम्भावना हो।

घर के फर्नीचर में लगे दीमक की समस्या से छुटकारा कैसे पाएं, जानने के लिए पढ़े।

Chiti bhagane ka tarika : बॉरेक्स का प्रयोग –

घर से चींटी भगाने के लिए आप बॉरेक्स का प्रयोग कर सकते हैं। बॉरेक्स का इस्तेमाल कर चीटियों की पूरी कॉलोनी का खात्मा किया जा सकता है। इसके लिए बॉरेक्स को चीनी या अन्य किसी मीठे खाद्य पदार्थ के साथ मिलाएं और चीटियों के रास्ते या बिल के पास रख दें। मीठे खाद्य पदार्थ चींटी को अपनी और आकर्षित करते हैं और चीटियां बॉरेक्स मीठे खाद्य पदर्थों को अपने साथ बिल में लें जाती हैं और वहाँ जब ये इसे खाती हैं तो इनकी मौत हो जाती है।

Chiti bhagane ka tarika in hindi : दालचीनी का प्रयोग –

चींटी भगाने के घरेलू उपाय में शामिल है दालचीनी का प्रयोग। चींटियों को मारने के लिए दालचीनी एक बेहतरीन विकल्प है। जब एक चींटी दालचीनी को खाती है, तो उसका दम घुट जाता है और उसकी मृत्यु हो जाती है। इसका प्रयोग करने के लिए दालचीनी को चीटियों के रास्ते या बिल के पास रखें। इसके अलावा दालचीनी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूँदें पानी के साथ मिलाएं और दरवाजों, खिड़कियों और दरारों के आस-पास, चीटियों के रास्ते और बिल पर स्प्रे करें।

Chiti bhagane ka tarika in hindi : लाल और काली मिर्च –

चींटी भगाने के घरेलू उपाय में शामिल है लाल और काली मिर्च का प्रयोग। ये दोनों ही चीटियों के लिए उनके किसी दुश्मन से कम नहीं होते। इसका प्रयोग करने के लिए आप काली और लाल मिर्च पाउडर को चीटियों के बिल के चारों तरफ छिड़क दें या फिर चीटियों के मार्ग पर इसका छिड़काव करें। आप काली मिर्च और लाल मिर्च का अलग अलग प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके आलावा काली मिर्च पाउडर को पानी में मिला कर चीटियों के ऊपर स्प्रे करें और हल्दी और लाल मिर्च पाउडर को मिला कर चीटियों के मार्ग में डालें।

घर से चूहे भगाना चाहते हैं, आज ही अपनाएं चूहा भागने के ये कारगर घरेलू नुस्खे।

Chiti bhagane ka tarika in hindi : साधारण नकम –

घर से चींटी भगाने के लिए आप साधारण नमक का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए बाजार से साधारण नमक खरीद लाएं और इसको पानी के साथ अच्छी तरह से उबालें और इस पानी को स्प्रे बोतल में डाल कर चीटियों के मार्ग पर छिड़काव करें। इसके आलावा आप इस नमक का पाउडर बना कर चीटियों के बिल के पास और उन सभी संदिग्ध क्षेत्रों में रख दीजिए जहाँ से चींटी आने की सम्भावना हो।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

 

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

  1. Great content! Super high-quality! Keep it up! 🙂

LEAVE A COMMENT