घर से चींटी भगाने के लिए क्या करें, जानिये इन आसान टिप्स की मदद से।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Chiti bhagane ka upay…क्या आपने कभी इस तरफ ध्यान दिया कि गर्मियों के सीजन की शुरुआत के साथ घर में चीटियां भी प्रवेश करने लगती हैं। सर्दियों का सम्पूर्ण सीजन बिल में बिताने के बाद गर्मी की शुरुवात होते ही ये चीटियां अपने अपने बिलों से एक बार फिर खाने की तलाश में बाहर निकल आती हैं। चींटी की सूंघने की क्षमता बहुत त्रीव होती है। यदि यह आपके घर या किचन में खाने की खुली चीज की खुसबू को सूंघ लें तो ये उसका पीछा करते हुए घर और किचन में प्रेवश कर जाती हैं और आपका स्वादिष्ट खाना आपकी जगह चीटियों का भोजन बन जाता है। इसलिए घर से चींटी भगाना बेहद जरूरी होता है। समय रहते अगर आपने घर से चींटी भगाने के उपाय नहीं किये तो यह आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकती हैं। आज के इस आर्टिकल में चर्चा करेंगे घर से चींटी भगाने के उपाय (Chiti bhagane ka upay) के ऊपर।

घर से चींटी भगाने

courtesy google

कैसे काम करती हैं चीटियां – How ants work in hindi

दिखने में छोटी आकार की ये चीटियां घर में प्रेवश कर जाएँ तो आपकी नाक में दम कर देती हैं। खाने से लेकर घर के फर्नीचर और दीवारों तक को ये अपना निशाना बनती हैं। यह दीवारों या लकड़ी के फर्नीचर में सुराख़ कर वहाँ अपनी कॉलोनी विकसित करती हैं। चीटियों कि लगभग 12,000 प्रजातियां पायी जाती हैं। चींटियाँ रहने के लिए आमतौर पर नम क्षेत्रों को पसंद करती हैं। घर पर भी वो ऐसे ही जगह पर बिल बनाती हैं जहाँ अधिक गर्मी न हो।

घर में खाने की तलाश हमेशा स्काउट चीटियों के द्वारा की जाती है। इनका काम अपने आगे की तरफ निकले हुए एंटीना और सूंघने की सकती का इस्तेमाल कर भोजन का पता लगा कर अन्य चीटियों को भोजन तक पहुंचाने के लिए रास्ता बनाना होता है। अन्य चीटियों को रास्ता दिखने के लिए स्काउट चींटी एक विशेष प्रकार का कैमिकल फेरोमोन्स छोड़ते हुए अपने बिल की तरह वापस जाती हैं। इसके बाद बारी आती है श्रमिक चीटियों की जो इस फेरोमोन्स का पीछा करते हुए खाने तक पहुँचती हैं और खाने को बिल में लें जा कर स्टोर करती हैं। बिल की मुखिया रानी चींटी होती है।

घर से चीटी भगाने के

courtesy google

 चींटी भगाने के घरेलू उपाय – How to get rid of ants naturally i