आंखिर गर्मियों ऐसा क्या करें कि गर्मियों में चलने वाली लू (गर्म हवा) से बीमार ना पड़े ?
TRENDING
  • 11:37 PM » कुतुब मीनार पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on qutub minar in hindi.
  • 7:49 PM » मानसून के मौसम में कार की रख रखाव के टिप्स – Monsoon car accessories in hindi.
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.

गर्मियों के मौसम में तपती गर्मी के साथ हवा भी गर्म चलने लगती है। गर्मियों के मौसम में चलने वाली इस गर्म हवा को लू भी कहा जाता है। गर्मियों में चलने वाली ये लू (गर्म हवा) हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होती है। लू लगने से हमारे शरीर का तापमान सामान्य से अधिक बढ़ने लगता है और अधिक गर्मी लगाना, सर दर्द, बुखार, अधिक पसीना आना, चक्कर आना, उलटी हो जाना, शरीर में पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन हो जाने की नौबत तक आ जाती है। कई बार तो लू लगने से आदमी को अपनी जान तक से हाथ गवाना पड़ जाता है। इसलिए गर्मियों के समय में हमे अपने शरीर की अतिरिक्त देखभाल करनी पड़ती है।

लू (गर्म हवा)

courtesy google

लू (गर्म हवा) से बचने के आसान घरेलू टिप्स –

तपती दोपहर में घर से बाहर निकलने से परहेज करें –

गर्मियों के दिनों में जितना ज्यादा हो सके तपती दोपहर में घर से बहार निकलने से बचें। खासकर दोपहर 12 बजे से लेकर 4 बजे तक तो घर से बाहर जितना कम निकलेंगे उतना आपके स्वास्थ्य के लिए हितकर रहेगा। अगर फिर भी आपको दिन में घर से बाहर निकलना पड़ता है तो संस्क्रीम का उपयोग करें। घर से बाहर जाने से पहले अपने हाथ पैरों को अच्छे से कवर कर लें। कहीं भी जाएँ तो धूप से बचने के लिए छाते का प्रयोग अवश्य करें।                              गर्मियों के मौसम में कैसे कपड़े पहनने चाहिये ?

खूब पानी पियें –

पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हितकर होता है ये बात तो सभी जानतें हैं। लेकिन इस पानी का महत्व गर्मियों के दिनों में कुछ ज्यादा ही बड़ जाता है और इसके पीछे का कारण है गर्मियों में तेज धूप और गर्म हवाओं के कारण हमारी बॉडी में डिहाइड्रेशन होने लगता है। जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है इसलिए गर्मियों में अघिक मात्रा में पानी पिये।

हीटस्ट्रोक

courtesy google

ठंडे और गर्म का असंतुलन –

लू लगने के पीछे का एक बड़ा कारण यह भी है की अगर आप बहुत देर तक घर या ऑफिस में AC की हवा में रहते हैं और किसी कारण वस आपको घर या ऑफिस से बाहर धूप में जाना पड़ता है, तो ऐसे में आपके शरीर का तापमान बहुत तेजी से बदलने की कोशिस करता है। ठंडे और गर्म की ये स्थिति आपको बीमार कर सकती हैं अतः ऐसा करने से बचें।

 (गर्म हवा)

courtesy google

शीतल पेय का सेवन करें –

अगर लू से बचना चाहते हैं तो गर्मियों के दिनों में अधिक से अधिक मात्रा में ग्लूकोज का पानी, लस्सी, छांस, मठ्ठा, नारियल पानी, नीबू पानी, आम पान, जल जीरा, शिकंजी, बेल का जूस, गन्ने का जूस और फलों के जूस को अधिक से अधिक मात्रा में पियें ये सब आपके शरीर को शीतलता प्रदान करते हैं और लू लगने से बचाते हैं। साथ ही इनका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिहाज से भी अच्छा लाभदायक होता है।

जानिए गन्ने के रस के फायदे

लू

courtesy google

प्याज का प्रयोग –

माना जाता है की गर्मियों में जब भी घर से बाहर निकलें एक प्याज को अपनी जेब में रख लें ऐसा करने से लू नहीं लगती। प्राचीन काल से ही ये नुस्खा लू से बचने के लिए अपनाया जाता है। इसके आलावा आप भोजन के साथ कच्चे प्याज को अपने सलाद के रूप में उपयोग कर सकते हैं। प्याज का रस निकाल कर अपने कान, छाती और नाखून पर लगा लें ये नुस्खा भी लू लगने से बचाता है।                                                                                            गर्मियों में कौन से फल खाने चाहिए ?

 दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी को तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों   के साथ शेयर जरूर करें. 

  ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                                    Instagram
  Facebook
  Twitter
  Pinterest

RELATED ARTICLES

1 COMMENTS

  1. I am sure this paragraph has touched all the internet people, its really really pleasant paragraph on building up new
    website.

LEAVE A COMMENT