आंखिर गर्मियों ऐसा क्या करें कि गर्मियों में चलने वाली लू (गर्म हवा) से बीमार ना पड़े ?
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

गर्मियों के मौसम में तपती गर्मी के साथ हवा भी गर्म चलने लगती है। गर्मियों के मौसम में चलने वाली इस गर्म हवा को लू भी कहा जाता है। गर्मियों में चलने वाली ये लू (गर्म हवा) हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होती है। लू लगने से हमारे शरीर का तापमान सामान्य से अधिक बढ़ने लगता है और अधिक गर्मी लगाना, सर दर्द, बुखार, अधिक पसीना आना, चक्कर आना, उलटी हो जाना, शरीर में पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन हो जाने की नौबत तक आ जाती है। कई बार तो लू लगने से आदमी को अपनी जान तक से हाथ गवाना पड़ जाता है। इसलिए गर्मियों के समय में हमे अपने शरीर की अतिरिक्त देखभाल करनी पड़ती है।

लू (गर्म हवा)

courtesy google

लू (गर्म हवा) से बचने के आसान घरेलू टिप्स –

तपती दोपहर में घर से बाहर निकलने से परहेज करें –

गर्मियों के दिनों में जितना ज्यादा हो सके तपती दोपहर में घर से बहार निकलने से बचें। खासकर दोपहर 12 बजे से लेकर 4 बजे तक तो घर से बाहर जितना कम निकलेंगे उतना आपके स्वास्थ्य के लिए हितकर रहेगा। अगर फिर भी आपको दिन में घर से बाहर निकलना पड़ता है तो संस्क्रीम का उपयोग करें। घर से बाहर जाने से पहले अपने हाथ पैरों को अच्छे से कवर कर लें। कहीं भी जाएँ तो धूप से बचने के लिए छाते का प्रयोग अवश्य करें।                              गर्मियों के मौसम में कैसे कपड़े पहनने चाहिये ?

खूब पानी पियें –

पानी पीना स्वास्थ्य के लिए हितकर होता है ये बात तो सभी जानतें हैं। लेकिन इस पानी का महत्व गर्मियों के दिनों में कुछ ज्यादा ही बड़ जाता है और इसके पीछे का कारण है गर्मियों में तेज धूप और गर्म हवाओं के कारण हमारी बॉडी में डिहाइड्रेशन होने लगता है। जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है इसलिए गर्मियों में अघिक मात्रा में पानी पिये।

हीटस्ट्रोक

courtesy google

ठंडे और गर्म का असंतुलन –

लू लगने के पीछे का एक बड़ा कारण यह भी है की अगर आप बहुत देर तक घर या ऑफिस में AC की हवा में रहते हैं और किसी कारण वस आपको घर या ऑफिस से बाहर धूप में जाना पड़ता है, तो ऐसे में आपके शरीर