ये हैं भुट्टे के बालों का सेवन करने के 10 चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ, आप भी जानिए।
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

बरसात के मौसम में भुट्टे का सेवन करने का मजा ही अलग होता है। भुट्टा तो हम चाव से खा लेते हैं लेकिन भुट्टे के बाल को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं भुट्टे के यह बाल कई फायदेमंद गुणों से भरपूर होते हैं और इनका सेवन करने से अनेक स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। भुट्टे के बालों में शरीर के लिए जरूरी अनेक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए अगली बार जब कभी भुट्टा खाएं तो इसके बालों को न फेकें। भुट्टे के बाल में पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन जैसे तत्व मौजूद होते हैं। भुट्टे के यह बाल किडनी को हेल्दी बनाने का कार्य भी करते हैं। साथ ही डायबटीज रोगियों के लिए भी इनका सेवन फायदेमंद होता है। यदि आप भी भुट्टे के बालों से स्वास्थ्य लाभ लेना चाहते हैं तो उनको फेंकने के बजाए इन तरीकों को अपनाकर इनका सेवन करें।

भुट्टे के बालों
courtesy google

भुट्टे के बालों का सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ : Health benefits of corn silk.

यूटीआई में फायदेमंद –

भुट्टे के बाल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो यूटीआई की समस्या में बहुत फायदेमंद रहते हैं। यह यूरिनरी ट्रैक्ट लाइनिंग को कोट करती है और इसमें होने वाली जलन को दूर करती है। भुट्टे के बालों से बनी हुई चाय का सेवन करने से ब्‍लैडर और यूरिनरी ट्रैक्ट दोनों की सूजन को कम होती है। इसका सेवन करने से आपको पेशाब अधिक मात्रा में आता है। जिसके परिणामस्वरूप यूरीन ट्रेक्‍ट में बैक्‍टी‍रिया के निर्माण का जोखिम कम हो जाता है।

मूत्रवर्धक एजेंट –

भुट्टे के बाल से बने ड्रिंक का प्रयोग एक नेचुरल शक्तिशाली मूत्रवर्धक एजेंट के रूप में किया जा सकता है। यह शरीर से अतिरिक्त पानी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करता है। इसके सेवन से वॉटर रिटेंशन से जुडी समस्‍याओं को कम किया जा सकता है। कई शोध भी इस बात का खुलासा करते हैं कि मूत्रवर्धक का उपयोग लंबे समय में हार्ट फेल्यिर और किडनी रोगों सहित कई स्वास्थ्य खतरों से छुटकारा दिलाता है।

किडनी स्टोन के खतरे को कम करे –

किडनी स्टोन से ग्रसित लोगों के लिए भुट्टे के बालों से बनने वाले ड्रिंक का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसका सेवन किडनी में जमे विषाक्त पदार्थों और नाइट्रेट को आपके शरीर से बाहर निकलने का कार्य करता है। जिसका नतीजा यह रहता है कि किडनी स्टोन होने का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा जो लोग किडनी स्टोन की समस्या से ग्रस्त हैं भुट्टे के बाल से बनी चाय पीने से यह उनके स्टोन को गला कर किडनी से बाहर निकाल देता है।

सर्दियों में जरूर खाएं मक्के की रोटी, होंगे ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ।

शुगर को करे नियंत्रित –

हाल ही में हूए एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ कि भुट्टे के बाल से बने ड्रिंक का सेवन करने से ब्‍लड शुगर नियंत्रण में रहता है। इस शोध में यह बात भी सामने आयी कि कॉर्न सिल्क एक्सट्रेक्ट के कारण डायबिटीज पर प्रभाव पड़ा। भुट्टे के बालों में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स ब्‍लड में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रम में रखते हैं। जिससे शुगर की बीमारी कंट्रोल में रहती है।

खून जमने में करे हेल्‍प –

भुट्टे के बाल में मौजूद विटामिन ‘के’ की पर्याप्त मात्रा खून जमने की क्षमता को बढ़ाती है। यह सुनिश्चित करता है कि चोट की स्थिति में आपको अत्यधिक खून का नुकसान नहीं आता है।

ब्लड प्रेशर करता है कम –

आज के समय में कई लोग हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की समस्‍या से ग्रसित हैं। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने के लिए भुट्टे के बालों से बनी चाय का इस्‍तेमाल करें। इससे आपको ओटीसी ब्लड प्रेशर दवाओं के प्रतिकूल प्रभावों से सामना नहीं करना पड़ेगा।

भुट्टा खाने के हैं अनेक सवास्थ्य लाभ, जानकर आप भी नहीं रह पाएंगे भुट्टा खाये बिना।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाए –

भुट्टे के बालों से बना ड्रिंक पाचन तंत्र को मजबूत करता है। साथ ही यह खाना पचाने में भी सहायता करता है। यह पेट के लिए एक अच्छा आहार माना जाता है। इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है इसलिए इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।

इम्युनिटी बढ़ाये –

भुट्टे के बालों में विटामिन-C मौजूद होता है जो कि आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने का कार्य करता है। इम्युनिटी मजबूत होगी तो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

सूजन कम करें –

भुट्टे के बालों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। इसका उपयोग गाउट और आर्थराइटिस जैसी सूजन संबंधी बीमारियों के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है।

मोटापे हो गए हैं परेशान? वजन घटाने के लिए जरूर पिएं ये दो ड्रिंक।

वजन कम करने में मददगार –

भुट्टे के बाल से बनी चाय वजन कम करने में सहायक हो सकती है। ऐसा देखा गया है कि शरीर में वॉटर रिटेंशन और टॉक्सिन पदार्थों के जमने के कारण कुछ लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं। भुट्टे के बालों से बना ड्रिंक इस समस्या को दूर करने में सहायता करता है।

कैसे बनाये भुट्टे के बालों की चाय या ड्रिंक – How to make corn silk tea in hindi.

इसे बनाने का तरीका बहुत आसान है। सबसे पहले एक पैन में पानी उबालें। अब इसमें भुट्टे के बाल डाल दें। कुछ देर और उबालें इसके बाद गैस से उतार लें। इसमें स्वाद के लिए आप चाहें तो नींबू का रस डाल सकते हैं। इस ड्रिंक को ग्लास जार में भरें और दिन भर के लिए धूप में रखें। फिर शाम को शहद डालकर सेवन करें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT