इन 4 तरीकों को अपनाकर आसानी से छुड़ाएं लकड़ी की टेबल पर लगे जिद्दी दाग।
TRENDING
  • 10:24 PM » मेला पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mela in hindi.
  • 10:36 PM » घोड़े पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on horse in hindi.
  • 8:57 PM » गौतम बुद्ध पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on gautam buddha in hindi.
  • 8:13 PM » शीत ऋतू पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on winter season in hindi.
  • 9:21 PM » डॉक्टर पर 10 लाइन निबंध – 10 Lines on Doctor in Hindi.

लकड़ी की टेबल पर यदि जिद्दी दाग लग जाएँ तो इन्हें छुड़ाना बहुत मुश्किल कार्य बन जाता है। टेबल पर लगे यह जिद्दी दाग आपकी खूबसूरत दिखने वाली टेबल की पूरी शोभा ही बिगाड़ देते हैं। लकड़ी की टेबल पर दाग लगने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई लोगों की आदत होती है कि वह अपनी लकड़ी की टेबल का इस्तेमाल डाइनिंग टेबल की तरह करते हैं। ऐसे में टेबल पर अधिकांशतः खाना गिरने या चाय के कप के तलवों के नीचे लगी चाय से जद्दी दाग पड़ जाते हैं। अगर इस प्रकार के दाग तुरंत साफ़ नहीं किये गए तो यह बाद में सुख कर जिद्दी दाग में बदल में जाते हैं। खासकर चाय और काफी से पड़ने वाले दाग सूखने के बाद ऐसे जिद्दी दाग में बदल में जाते हैं जो कि आसानी से नहीं छूटते हैं। यदि आप की टेबल में भी इस प्रकार के जिद्दी दाग पड़ गए है तो उन्हें हटाने के लिए आज हम लेकर आए हैं कुछ आसान हैक्स। आईये जानते है लकड़ी की टेबल पर लगे जिद्दी दाग छुड़ाने के घरेलू नुस्खे।

लकड़ी की टेबल पर
courtesy google

लकड़ी की टेबल पर लगे जिद्दी दाग छुड़ाने के आसान घरेलू नुस्खे : How to clean wood table stains in hindi

सिरके का प्रयोग –

लकड़ी की टेबल पर लगे जिद्दी दाग को छुड़ाने के लिए आप सिरके का प्रयोग लिक्विड डिशवॉश के साथ कर सकते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए एक बॉउल में थोड़ा सा हल्का गर्म पानी लीजिए। फिर इसमें थोड़ा सा सिरका और लिक्विड डिशवॉश डालकर मिला लें। अब एक साफ कपड़ा लें उसे इस पानी में डुबाएं और अतिरिक्त पानी को बॉउल में ही निचोड़ ले। अब इस कपड़े को टेबल पर लगे दाग वाली जगह पर रगड़ें। इस प्रक्रिया को जब तक दाग नहीं निकल जाता तब तक दोहराते रहें। दाग निकल जाने के बाद एक साफ़ कपड़े को हल्का गिला करें फिर उससे टेबल को पोंछ लें। सबसे अंत में एक साफ सूखे कपड़े से टेबल को पोंछ लें।

टूथपेस्ट का प्रयोग –

लकड़ी की टेबल पर लगे दाग को हटाने के लिए आप टूथपेस्ट का प्रयोग कर सकते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए सफेद रंग वाले टूथपेस्ट को साफ कपड़े पर लगाएं और फिर इसे दाग वाली जगह पर रगड़ें। अब एक दूसरे कपड़े की मदद से इसे साफ कर लीजिए। यदि दाग बहुत जिद्दी हो तो टूथपेस्ट में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर दाग वाली जगहों पर रगड़ें।

मेयोनीज का प्रयोग –

सुनने में भले ही आपको थोड़ा सा अजीब लगे लेकिन टेबल पर लगे जिद्दी दाग को हटाने के लिए मेयोनीज का भी प्रयोग किया जा सकता है। इसका प्रयोग करने का तरीका बहुत आसान होता है। सबसे पहले दाग वाली जगह पर थोड़ी सी मेयोनीज डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद एक साफ कपड़े की सहायता से इसे पोंछ लीजिए। टेबल से दाग छूमंतर हो जाएगा। लकड़ी की टेबल की चमक बनाये रखने के लिए इस पर समय-समय ऑलिव आयल का स्प्रे करते रहें।

नमक का प्रयोग –

आपको यह जानकार हैरानी होगी कि आप के किचन में मौजूद नमक का प्रयोग कई अन्य कार्यों में भी किया जाता है। लकड़ी की टेबल पर लगे जिद्दी दाग हटाने के लिए भी आप नमक का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा नमक लीजिए उसमे कुछ बूंद पानी कि डालकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को कपड़े की मदद से दाग वाली जगह पर रगड़ें। टेबल से दाग चले जाएंगे।

इन तरीकों से करें नमक का इस्तेमाल, जानिए अमेजिंग हैक्स।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT