इन 8 प्रोटीन वाली सब्जियों को डाइट में जरूर करें शामिल ।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

High Protein Wali Sabji…शरीर के सम्पूर्ण विकास में प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है। इसलिए अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें। यदि आप शाकाहारी हैं तो आप अपनी डाइट में प्रोटीन वाली सब्जियों को जरूर शामिल करें। शरीर के विकास में प्रोटीन का अहम योगदान होता है। यह मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देता है। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि शरीर की अधिकतर कोशिकाओं में प्रोटीन मौजूद होता है। यह त्वचा, बाल, नाखून, हड्डियों और मांसपेशियों की कोशिकाओं के विकास में महत्पूर्ण योगदान देता है। यही कारण है कि शरीर में इसकी पर्याप्त मात्रा मौजूद होना बहुत आवश्यक होती है। शरीर में प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए जिन खाद्य पदार्थों का नाम सबसे पहले दिमाग आता है उनमें अंडा, चिकन, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स और सोया प्रोडक्ट्स शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते है इन सबके अलावा सब्जियों का सेवन भी आपके शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने का काम करता है। इसके लिए आपको अपनी डाइट में चुनिंदा प्रोटीन वाली सब्जियों (High Protein Wali Sabji) को शामिल करना होगा।

प्रोटीन वाली सब्जियों
courtesy google

अपनी डाइट में जरूर शामिल करें इन प्रोटीन वाली सब्जियों को (High Protein Wali Sabji) – High protein vegetables in hindi.

High Protein Wali Sabji : पालक –

प्रोटीन वाली सब्जियों की बात करें तो पालक का नाम इसमें सबसे पहले आता है। जिसका साइंटफिक नेम स्पिनासिया ओलेरेसिया है। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए जरूरी अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। यह एक लो कैलोरी वाली सब्जी है जिसमे फाइबर की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। इसका सेवन वजन नियंत्रण करने के लिए किया जा सकता है। लगभग 100 ग्राम पालक का सेवन करने से शरीर को 2.5 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है।

High Protein Wali Sabji : ब्रोकली –

गोभी प्रजाति से संबंध रखने वाली स्वास्थ्यवर्धक ब्रोकली कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसके अलावा यह प्रोटीन के अच्छे स्रोत के रूप में भी जानी जाती है। इसका सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थो को बहार निकालने का काम भी करता है। साथ ही यह कई बिमारियों के खतरे से भी आपको दूर रखती है। लगभग 100 ग्राम ब्रोकली का सेवन शरीर को 3 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।

अपनी डाइट में शामिल करें इन प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को (Protein Foods In Hindi) – Protein Rich Food In Hindi.

High Protein Wali Sabji : पत्ता गोभी –

शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में पत्ता गोभी को भी शामिल कर सकते हैं। आप इसका सेवन सब्जी बनाकर या फिर सलाद के रूप में कर सकते है। इसके अलावा ऐसे कई सारे चाइनीज फूड हैं जिन्हें बनाने में इसका इस्तेमाल अवश्य किया जाता है। लगभग 100 ग्राम पत्ता गोभी के सेवन से शरीर को 1 से 2 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है।

प्रोटीन वाली सब्जियों में शामिल है मशरूम –

शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में मशरूम को भी शामिल कर सकते हैं। दुनियाभर में मशरूम की विभिन्न प्रजातियां पायी जाती है। मशरूम पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसका सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने, वजन घटाने और प्रोटीन की कमी को दूर करने का काम करता है। लगभग 100 ग्राम मशरूम का सेवन करने से शरीर को 3.5 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है।

शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर नजर आते हैं ये लक्षण, इन खाद्य पदार्थों से करें पूर्ति।

प्रोटीन वाली सब्जियों में शामिल है आलू –

आलू की बात करें तो यह उन चुनिंदा सब्जियों में शामिल है जो हर किसी के किचन में बड़ी आसानी से मिल जाती है। इसकी एक खासियत यह है कि इसका प्रयोग लगभग सभी प्रकार की सब्जियों के साथ बड़ी आसानी से किया जा सकता है। आलू कार्बोहाइड्रेड का अच्छा स्रोत माना जाता है। प्रोटीन की बात करें तो आलू में लगभग 2.05 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है।

प्रोटीन के लिए करें हरे मटर का सेवन –

शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति करने के लिए आप हरी मटर को भी अपनी डाइट में जगह दे सकते हैं। इसमें प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा मौजूद होती है। मटर का सेवन कई बिमारियों को शरीर से दूर रखने का काम करता है। साथ ही यह एंटीआक्सीडेंट, विटामिन, फाइबर और मिनरल्स का अच्छा स्रोत माना जाता है। मटर का सेवन करने पर शरीर को 5.36 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है।

शाकाहारी प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ – Best Protein Sources For Vegetarians In Hindi.

सोयाबीन का सेवन –

शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति करने के लिए सोयाबीन का सेवन करें। सोयाबीन और इससे बनने वाले सभी सोया उत्पाद (सोया मिल्क, टोफू, सोया सॉस, सोया बड़ी, सोया चाप) प्रोटीन के अच्छे स्रोत माने जाते हैं। जो लोग डेयरी प्रोडक्ट्स को अपने खाद्य पदार्थों में शामिल नहीं करते उन्हें सोया उत्पादों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें तकरीबन 8.5 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है।

शतावरी –

शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति करने के लिए शतावरी की सब्जी का सेवन भी किया जा सकता है। शतावरी एक औषधीय पौंधा है जिसका प्रयोग आयुर्वेद में कई बिमारियों का इलाज करने में लिया जाता है। महिलाओं के लिए इसका सेवन विशेष रूप से लाभदयक होता है। इसमें लगभग 2.20 ग्राम प्रोटीन मौजूद होता है।

Balanced Diet In Hindi : अच्छे स्वास्थ्य के लिए बैलेंस डाइट लेना क्यों जरूरी है?

अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ –

  • अंडा
  • पिस्ता
  • मूंगफली
  • सोया दूध
  • ग्रीक योगर्ट
  • बादाम
  • अखरोट
  • एवोकैडो
  • चिया सीड्स
  • साल्मन मछली
  • लाल राजमा
  • चिकन
  • रेड मीट

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT