Garbh Me Ladka Hone Ke Lakshan : गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की?
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

Garbh me ladka hone ke lakshan…गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की यह जानने की उत्सुकता हर किसी को होती है। किसी लड़की के लिए शादी के बाद माँ बनने की खुशी को शब्दों में बयां कर पाना आसान नहीं होता। किसी भी परिवार के लिए उनके घर में आने वाले नए मेहमान को लेकर बेहद उत्साह देखने को मिलता है। ऐसे में परिवार का हर एक सदस्य गर्भ में पल रहे बेबी के बारे में अलग-अलग कयास लगाने लगता है। कोई आने वाले बच्चे का नाम सोचने लग जाता है तो कोई उसके लिए ऑनलाइन कपड़े देखने लगता है। इन सबके बीच एक सवाल का जवाब जानने के लिए हर कोई बेहद उत्सुक रहता है कि गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh mein ladka hai ya ladki)?

ये एक ऐसा सवाल है जिसका जबाब आपको बेबी के दुनिया में आने के बाद पता लगता है। लेकिन पुराने जमाने में ऐसे कई सारे दादी माँ के नुस्खे थे जिनका प्रयोग गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh mein ladka hai ya ladki) का पूर्वानुमान लगाने में किया जाता था। हालाँकि इनकी कितनी सटीकता होगी यह कह पाना बहुत मुश्किल हैं। आज हम चर्चा करेंगे ऐसे ही कुछ तथ्यों के बारे में लेकिन उससे पहले एक नजर डालते हैं उन नुस्खों के ऊपर जिनका प्रयोग गर्भ में लड़का है या लड़की (Baby boy symptoms in hindi) का पता लगाने के लिए किया जाता था।

गर्भ में पल रहा बेबी
courtesy google

गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh me ladka hone ke lakshan) – Baby boy symptoms in hindi.

Garbh mein ladka hai ya ladki : पेट के आकार से लगाएं पता –

पुराने जमाने में बच्चे की माँ का पेट देख कर भी इस बात का अंदाजा लगाया जाता था कि गर्भ में मौजूद शिशु लड़का है या लड़की। यदि प्रेग्नेंसी के दौरान पेट का निचला हिस्सा आगे की और को निकल रहा है तो आपके घर में नन्हा राजकुमार आने वाला है। यदि पेट गोल और बड़ा दिखाए दे तो लिटिल प्रिंसेस घर आने वाली है।

Garbh me ladka hone ke lakshan : पिम्पल्स निकलना –

पुराने समय में गर्भवती महिला के चेहरे को देख कर भी आने वाले शिशु के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है। यदि प्रेग्नेंसी के दौरान आपके मुँह में कई सारे पिम्पल्स निकलने लगे तो आपके घर में नन्हा राजकुमार आने वाला है।

Baby boy symptoms in hindi : बच्चे के लात मारने से लगाएं पता –

ऐसा माना जाता है कि यदि गर्भावस्था के दौरान शिशु पसली के पास लात मारे तो वह लड़की हो सकती है। लेकिन अगर वह पेट के निचले हिस्से में लात मारता है तो वह लड़का हो सकता है।


किस साइड होता है पेट में लड़का: Pet Me Ladka Kis Side Hota Hai?

Garbh me ladka hone ke lakshan : हार्ट रेट से लगाएं पता –

पुराने समय में लोग गर्भ में लड़का का पता लगाने के लिए इस तरीके को भी अपनाते थे। यदि गर्भ में शिशु की ह्रदय की गति दर 140 बीट प्रति मिनट (बीएमपी) है तो वह लड़का हो सकता है।

मूड स्विंग से लगाएं होने वाले बच्चे का पता –

गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh mein ladka hai ya ladki) इसका पता आप मूड स्विंग के आधार पर भी लगा सकती हैं। यदि प्रेग्नेंसी के दूसरे और तीसरे माह में आपको ज्यादातर समय दुख या पछतावा महसूस हो रहा है तो आपके घर बेबी बॉय आने वाला है। यदि प्रेग्नेंसी के दौरान मिली-जुली भावनाएं महसूस होती हैं तो आपके घर बेबी गर्ल आने वाले है।

Garbh me ladka hone ke lakshan : स्लीपिंग पोजीशन से पता लगाएं –

गर्भावस्था के दौरान यदि आपको बाएं करवट सोने में रिलेक्स मिलता है तो इसका मतलब आप की कोख में पल रहा शिशु बेबी बॉय है।