गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की कैसे लगाएँ अंदाजा?
TRENDING
  • 9:36 PM » कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए एक्सरसाइज एंव योगा : Cholesterol Kam Karne ki Exercise and Yoga.
  • 7:12 PM » गर्मियों में त्वचा को निखारे होममेड मैंगो फेस पैक ऐसे करें इस्तेमाल – Mango Face Pack in hindi.
  • 10:39 PM » कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय। How to reduce cholesterol in hindi.
  • 11:41 PM » गर्मियों में क्या खाएं (Garmiyo me kya khana chahiye) – what to eat in summer in hindi.
  • 11:21 PM » जानिए खाली पेट लौंग खाने के फायदे – Benefits of eating cloves on empty stomach in hindi.

हालाँकि इस बात का अंदाजा लगाने में कोई बुराई नहीं है कि आपके गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की। लेकिन इसके लिए आपको किसी डॉक्टर या गैरकानूनी तरीके से लिंग जाँच नहीं करवानी चाहिए। ऐसा करना घोर अपराध की श्रेणी में आता है। इसके लिए आपको भारी भरकम जुर्माना भरने के साथ जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। इसलिए इन चककरों में न पड़े। गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की (Garbh me ladka hai ya ladki) इस बात पर ज्यादा ध्यान न लगा घर में आने वाली खुशियों की तैयारी करें।

जैसा की हम सभी जानते हैं किसी भी चीज की उत्सुकता होना इंसान का एक स्वाभाविक नेचर होता है। हालाँकि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में उत्सुकता कहीं ज्यादा होती है। शादी के बाद माँ बनना हर लड़की का सपना होता है। इसलिए प्रेगनेंसी के बाद गर्भ में पल रहे शिशु के बारे में जानने की उत्सुकता भी होना स्वाभाविक है। प्राचीन समय में कई ऐसे तरीके अपनाएं जाते थे जिससे आपको इस बात का अंदाजा लग जाता था कि पेट में पल रहा शिशु (Garbh me ladka hai ya ladki) लड़का है या लड़की। इस तरह का अंदाजा लगाने के लिए जो सवाल सबसे ज्यादा पूछे जातें हैं वो हैं पेट में लड़का कौन सी साइड होता है? गर्भ में लड़के (Pet me ladka) का भार किस तरफ होता है? यदि आप भी गर्भवर्ती हैं तो और आप यह जानना चाहती हैं कि गर्भ में लड़के का भार किस तरफ होता है? तो यह तरीका आपकी मदद कर सकता है। हालाँकि यह मात्र एक अंदाजा है इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

 गर्भ में पल रहा शिशु

गर्भ में लड़के का भार कौन सी साइड होता है – Garbh me ladka kis side hota hai

जो लोग यह जानने की उत्सुकता रखते हैं कि (Garbh me ladka) गर्भ में लड़के का भार कौन सी साइड होता है उन्हें बता दें कि प्रेगनेंसी के 5 महीने पूरे हो जाने के बाद शिशु गर्भ में मूव होना शुरू कर देता है। यदि इस दौरान आपको अपने सीधे पाँव, या सीधे हाथ की तरफ पेट में अधिक भार या खिंचाव महसूस होने लगे तो ऐसा अंदाजा लगाया जा सकता है कि गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है। ऐसा भी माना जाता है कि यदि आपको अपने राइट साइड में ज्यादा मूवमेंट नजर आए और ज्यादा भार लगे तो वह लड़का होता है। इस तरह से प्राचीन समय से गर्भ में लड़के का भार का अंदाजा लगाया जाता था।

गर्भ में पल रहा शिशु लड़का है या लड़की इस बात पर नहीं दे ध्यान – (Garbh me ladka hai ya ladki)

प्रेग्नेंसी के बाद हर किसी महिला में यह जानने की उत्सुकता रहती है कि गर्भ में पल रहा शिशु (Garbh me ladka hai ya ladki) लड़का है या लड़की। ऐसा होना भी स्वाभाविक है, चाहे कोई भी हो हर कोई घर में आने वाले नए मेहमान के दीदार के लिए उत्सुक रहता है। ऐसे में प्रेग्नेंसी के बाद महिलाएं यह अंदाजा लगाना शुरू कर देती हैं कि गर्भ में पल रहा शिशु लड़का होगा या लड़की। सिर्फ महिलाएं नहीं परिवार का हर एक सदस्य अंदाजा लगाना शुरू कर देता है। कोई लड़के का नाम सोचने लगता है तो कोई लड़की का लेकिन ये किसी को नहीं पता लग पाता कि गर्भ में (Pet me ladka) पल रहा शिशु लड़का है या लड़की। खैर आपको यहाँ बता दें कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की गर्भ में पल रहा शिशु लड़का होगा या लड़की। दोनों ही एक समान होते हैं इसलिए इस बात पर आपको ज्यादा ध्यान न देकर, अपने घर में आने वाले नए मेहमान के आगमन की तैयारी पर ध्यान देना चाहिए। लेकिन फिर भी आप अति उत्सुक स्वाभाव की हैं तो कुछ प्राचीन तरीकों को अपना कर आप इस बात का अंदाजा लगा सकती हैं।

नोट – ऊपर बताई गयी बातों का कोई वैज्ञानिक और मेडिकल प्रमाण नहीं हैं। इसलिए आपको इस तरह की बातों पर विश्वास करने से बचना चाहिए। लड़का हो या लड़की दोनों को समान रूप से स्वीकार करना चाहिए। लिंग की जाँच करवाना गैरकानूनी तरीका माना जाता है। इसके लिए आपको सजा तक हो सकती है।

गर्भ में लड़का है या लड़की ऐसे करें पता : Garbh me ladka hai ya ladki kaise pata kare?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: