होली रंगों का त्यौहार है और रंगो से मौज मस्ती करना भला किसे पसंद नहीं होता है
TRENDING
  • 10:03 PM » चेहरे के दाने हटाने के घरेलू नुस्खे – Chehre Ke Dane Hatane Ka Tarika.
  • 7:56 PM » कोलगेट से पिम्पल्स हटाने के हैक्स – Colgate se pimple kaise hataye.
  • 10:41 PM » त्वचा को एक दिन में गोरा करने के घरेलू नुस्खे : Ek din me gora hone ka tarika.
  • 7:09 PM » कोलगेट से बाल कैसे हटाएँ – Colgate Se Baal Kaise Hataye?
  • 11:33 PM » गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh me ladka hone ke lakshan) – Baby boy symptoms in hindi.

होली रंगों का त्यौहार है और होली के त्यौहार में रंगो से मौज मस्ती करना भला किसे पसंद नहीं होता है। लेकिन कई बार ये मौज मस्ती बहुत भारी भी पड़ जाती है, इसका सबसे बड़ा कारण है बाजार में मिलने वाले हानिकर कैमिकलयुक्त रंग। ये रंग किस कदर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं इसकी कल्पना शायद ही आपने कभी की हो।

होली रंगों का

pic google

आईये जानते हैं होली में कैसे रंगों इस्तेमाल करें 

हर बार की तरह इस बार भी पूरा बाजार रंगों से सज चूका है और एक अलग ही मनमोहक नजारा देखने को मिल रहा है। हालाँकि देखने में ये वाकई अद्वितीय लग रहा है, पर इस बात का जरूर ध्यान रखें जो रंग आप खरीद रहे हैं, कहीं वो कैमिकल युक्त मिलावटी रंग तो नहीं।
हम आपको यही सलाह देंगे कि ऐसे हानिकर कैमिकलयुक्त रंगों की जगह आप बाजार में मौजूद हर्बल रंगों को खरीदें। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है की यह रंग हमारे घरों में उपयोग होने वाली हल्दी, चन्दन, मेहंदी, और कई अन्य कई प्रकार के फूलों से बनाये जाते हैं। इसलिए ये 100% सेफ और सुरक्षित होते हैं। इनके उपयोग से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होता।

चेहरे से होली का रंग कैसे छुड़ायें आसान घरेलु टिप्स की मदद से

होली रंगों का

pic google

कैसे बनाये घर पर ही हर्बल कलर-
*नीम की पत्तियों को पीस कर उसका पेस्ट बना लें और इसमें आप पानी मिला कर वाटर कलर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको सूखा कलर चाहिए तो आप नीम की पत्तियों को सूखा कर इसका पाउडर बना लें।
*चुकंदर से बनायें लाल रंग जी हाँ चुकंदर को आप पीस कर पेस्ट बना लें और इसे पानी में थोड़ी देर उबाल लें ऐसा करने से गहरा लाल रंग आसनी से मिल जायेगा.
*हल्दी से बनाएं पीला रंग थोड़ी सी हल्दी ले अच्छी से कूट लें इस से आपको पिले रंग का पाउडर प्राप्त हो जायेगा जो की एक बहुत ही अच्छा हर्बल रंग होगा.
*गेंदे के फूलों से बनायें केसरिया रंग। इसके अलावा 100 ग्राम पलाश के सूखे फूल को एक बाल्टी पानी में उबाल कर या भिगो कर रात भर रख दें। बाल्टी भर गाढ़ा केसरिया रंग तैयार हो जायेगा.
*अगर सूखी होली खेलने के शौकीन हैं तो बस थोड़ा सा चावल का आटा लें और उस में फूड कलर और 2 चम्मच पानी मिला दें। आपका हर्बल ड्राई कलर तैयार हो जायेगा।

फेसबुक पर डेली हेल्थ अपडेट्स पाने के लिए हमे फेसबुक पर लाइक करना न भूलें https://www.facebook.com/Pinktea55/
7275 587718

 

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT

%d bloggers like this: