इन आसान तरीको को अपनाकर छुड़ाएं लागातर स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की बुरी लत.
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

आज के आधुनिक समय में हमारी लाइफस्टइल का हिस्सा बन चूका स्मार्टफोन के इस्तेमाल की लत लग जाना एक बड़ी बीमारी बनते जा रही है। आज कल के समय में बच्चों से ले कर बड़ों तक सब स्मार्टफोन के इतने आदि होते जा रहे हैं कि वो कुछ समय के लिए भी फोन को अपने हाथो से नीचे नहीं रखना चाहते हैं। स्मार्टफोन की यह लत हर किसी के लिए बहुत खतरनाक साबित होती है। स्मार्टफोन के कारण आपको एक नहीं कई बीमारियाँ लग सकती हैं। यदि आपको भी हर समय स्मार्टफोन इस्तेमाल की लत बुरी लत लग गयी हो, तो बेहतर यही होगा की इसे समय रहते छोड़ दिया जाये।

अत्याधुनिक गैजेट्स का बढ़ रहा इस्तेमाल
आज के आधुनिक समय में मनुष्य के अपने काम को आसान बनाने वाले इतने अत्याधुनिक गैजेट्स का इस्तेमाल करने लगा है कि न चाहते हूए भी वह दिन प्रतिदिन आलसी बनता जा रहा है। चाहे घर की बात हो या बाहर की कोई भी काम ऐसा नहीं, जो बिना किसी गैजेट का प्रयोग किये निर्धारित समय से पहले समाप्त हो जाए। उदाहरण के तौर घर के अंदर देखें तो कपडे धोने के लिए वाशिंग मशीन, बर्तन धोने के लिए डिश वॉशर, झाड़ू पोछा लगाने के लिए मॉप मशीन जैसे अन्य कई उपकरण आज के समय में उपलब्ध हैं। अब यदि बात करें बाहर के काम की तो उसके लिए आज कल सब के पास लैपटॉप, कम्प्यूटर और स्मार्टफोन उपलबध है। स्मार्ट फोन की मदद से आज के समय में आप कुछ भी अपने घर के दरवाज़े तक बड़ी आसानी से मंगा सकते हैं। फिर चाहे वो कपड़े हो दवाइयाँ हो या बिजली का बिल ही क्यों न हो स्मार्टफोन के एक बटन से घर के सारे काम आसानी से हो जाते हैं।

स्मार्टफोन इस्तेमाल लत
courtesy google

स्मार्टफोन का लगातार इस्तेमाल करने से होने वाले नुकसान।

इन आसान तरीको को अपनाकर छोड़े स्मार्टफोन की लत –

* अगर आपको वाकई में स्मार्टफोन की लत से छुटकारा पाना है तो सबसे पहले आप अपने फोन की सेटिंग में जा कर अपने फोन में आने वाले नोटिफिकेशन को ऑफ कर दें। इसका फायदा यह रहेगा कि आपके फोन में नोटिफिकेशन आना बंद हो जायेगा जिस कारण आप अपने फोन को बार बार चैक नहीं करोगे।

* अपने फोन का डाटा हमेशा ऑन ना रख कर उसको ज्यादातर ऑफ ही रखें, कोशिश करें की जब भी आप फोन का इस्तेमाल नहीं कर रहें हो उस दौरान फोन का डाटा ऑफ हो ।

* अगर आप सच में अपनी आदत सही करना चाहते हैं तो ये बात हमेशा याद रख ले कि रात को सोने के कुछ घण्टे पहले और सुबह उठने के कुछ घंटे बाद तक अपने फोन का टच न करें ।

* जब भी आपको बेवजह फोन इस्तेमाल करने का मन करे, तो उस समय आप अपने किसी भी दूसरे मनपसंद काम को करने लग जाए या फिर कोई भी बुक या नोवल पड़ लें। इससे आपका ध्यान फोन की तरफ नहीं जाऐगा।

* अगर आप फोन से दूर रहेंगे तो अपने आप ही आपका मन दूसरे कामों में लगा रहेगा, इसलिए खुद से कोशिश करें कि जब तक कोई जरूरी काम न हो तब तक फोन का इस्तेमाल न करें।

सावधान! चार्जिंग स्टेशन पर फोन चार्ज करने पर आप हो सकते हैं जूस जेकिंग के शिकार।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES