त्वचा के लिए पुदीना के फायदे : Benefits Of Mint For Skin In Hindi.
TRENDING
  • 5:51 PM » Aloe vera gel kaise lagaya jata hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।
  • 11:09 PM » Ganesh ji ki kahani : गणेश जी की कहानी (Ganesha story in hindi).
  • 7:19 PM » Toothpaste se pregnancy test kaise kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 9:45 PM » Sabun se pregnancy test kaise kare : साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 5:49 PM » Chini se pregnancy test kaise kare : चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

Benefits of mint for skin in hindi…खाने के साथ पुदीना की चटनी मिल जाए तो खाने का स्वाद जो गुना हो जाता है। पुदीना का प्रयोग न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करता है बल्कि यह अनेक स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भी भरपूर होता है। इसके अलावा इसका प्रयोग त्वचा से जुड़े कई लाभ पहुंचाने का काम भी करता है। त्वचा के लिए पुदीना के फायदे की बात करें तो यह त्वचा को ठंडक देने, टैनिंग की समस्या दूर करने, पिंपल और एक्ने को दूर करने का काम करता है। साथ ही त्वचा पर इसका प्रयोग चेहरे को निखारने और स्किन में ग्लो लाने का काम करता है। इसमें मौजूद मेन्थॉल मांसपेशियों के संचालन को दुरुस्त करता है। इसके इन्हीं गुणों के चलते कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है। आईये जानते हैं (Benefits of mint for skin in hindi) त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।

त्वचा के लिए पुदीना
courtesy google

त्वचा के लिए पुदीना के फायदे – Benefits of mint for skin in hindi.

सनबर्न से बचाये पुदीना –

गर्मियों के दिनों में चिचिलाती धूप त्वचा के लिए नुकसानदायक साबित होती है। तेज धूप के कारण सनबर्न होने की संभावना अधिक बढ़ जाती हैं। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पुदीना के पत्तों का रस निकाल कर थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी में मिलाएं। अब तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें।

त्वचा के लिए पुदीना के फायदे टैनिंग की समस्या दूर करे –

जैसा कि हमने आपको बताया गर्मियों में तेज धूप के कारण त्वचा में सनबर्न होने की संभावना बढ़ जाती है। सनबर्न के कारण स्किन टैनिंग का सामना करना पड़ता है। त्वचा पर ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए पुदीना के फायदे लिए जा सकते हैं। इसके लिए पुदीने की पत्तियों का पेस्ट तैयार कर त्वचा पर लगाएं।

पुदीना के फायदे (Pudina Ke Fayde In Hindi) – Benefits Of Mint In Hindi.

पिम्पल्स की समस्या दूर करे पुदीना –

त्वचा के लिए पुदीना के फायदे पिम्पल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी जाने जाते हैं। गर्मियों के मौसम में त्वचा अतिरिक्त सीबम का उत्पादन करने लगती हैं। जिस कारण चेहरे पर मुहासों की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। इस प्रकार की समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1 चम्मच पुदीने के रस में थोड़ा सा कोकोनट ऑयल मिलाकर पिम्पल्स पर लगाएं। 30 मिनट तक इसे लगे रहने दें फिर चेहरा धो लें। इसके अलावा आप पुदीना के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसमे मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को मिक्स करें। तैयार मिश्रण को अपने गर्दन समेत चहेरे पर लगा दें। 30 मिनट बाद चेहरा धो लें।

रैशेज और जलन की समस्या दूर करे पुदीना –

गर्मियों के सीजन में स्किन रैशेज हो जाना, जलन हो जाना जैसी समस्या अधिक देखी जाती हैं। ऐसे में त्वचा पर पुदीना का प्रयोग करना बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए पुदीने की पत्तियों को पीस कर उनका पेस्ट तैयार करें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और कुछ समय बाद धो लें। पुदीने का यह पेस्ट त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करता है। पुदीने से बना यह पेस्ट एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है। त्वचा पर इसका प्रयोग रैशेज और जलन की समस्या को प्रभावी रूप से दूर करता है।

चेहरे में लाएगा निखार पुदीना फेस पैक, बेहतर परिणाम के लिए ऐसे करे इस्तेमाल।

डार्क सर्कल हटाए पुदीने का रस –

त्वचा के लिए पुदीना के फायदे डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए भी लिए जा सकते हैं। डार्क सर्कल की समस्या को दूर करने के लिए पुदीने के पत्तों का रस निकालें और रोजाना रात को सोने से पहले डार्क सर्कल वाली जगह पर लगा लें। कुछ ही हफ्तों के अंदर आपको फर्क साफ़ नजर आने लगेगा।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी मह