Sanso Ki Badboo Ka Ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
TRENDING
  • 5:27 PM » How dengue spread in hindi : (Dengue kaise hota hai) डेंगू कैसे होता है?
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।

Sanso ki badboo ka ilaj…क्या आप भी सांसो की बदबू की समस्या से परेशान हैं? यदि हाँ तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है। जैसा की हम सब जानते हैं, किसी व्यक्ति की पर्सनाल्टी का अंदाजा उसके लुक, ड्रेसिंग सेन्स और बात करने के तरीके से लगाया जा सकता है। लेकिन अब जरा सोचिये यदि आपका लुक और ड्रेसिंग सेन्स अच्छा होने के बावजूद लोग आपसे बात करने में कतराने लगें तो इसके पीछे क्या कारण हो सकता है। यदि आप अभी तक नहीं समझे तो आपको बता दें, इसके पीछे का कारण है आपकी सांसों से आने वाली दुर्गंध। जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने सांसों की बदबू (Sanso ki badboo ka ilaj) कई बार आपकी अच्छी-खासी पर्सनाल्टी पर पानी फेरने का काम करती है। यदि आपसे भी लोग सांसों की ये दुर्गंध के चलते बात करने में कतराते हैं तो घबराइए नहीं और नीचे बातये गए टिप्स को अपनाकर इस प्रकार की समस्या से छुटकारा पाएं।

सांसों की बदबू
courtesy google

सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय – Sanso ki badboo ka ilaj.

सांसों की बदबू दूर करने के लिए दिन में दो बार ब्रश करें –

सांसों से आने वाली दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए सिर्फ सुबह के समय ब्रश करना पर्याप्त नहीं होता। इसके लिए आपको नियमित रूप से दिन में दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए। रोजाना एक बार सुबह ब्रश करें और एक बार रात में सोने से पहले ब्रश करें। लगातार कुछ दिनों तक इस प्रकिया को दोहराएं आपको फर्क खुद मसहूस होने लगेगा।

Sanso ki badboo ka ilaj : ग्रीन टी से –

क्या आप जानते हैं स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर ग्रीन टी मुँह से आने वाली दुर्गंध को दूर करने का काम भी करती है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्ट‍ीरियल गुण ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। यह मुँह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट कर, मुंह की दुर्गंध को दूर करता है।

Causes Of Bad Breath In Hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।

Sanso ki badboo ka ilaj : सूखा धनिया से –

सांसो की बदबू की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप सूखे धनिया के बीजों का प्रयोग किया जाता है। इसे प्रयोग करना बहुत आसान है, इसके लिए थोड़े से सूखे धनिया के बीज लें और उन्हें मुँह में डालकर धीरे-धीरे चबाएं। इसका प्रयोग मुंह की दुर्गंध को इंस्टेंट प्रभाव से दूर करने में सहायक होता है।

Sanso ki badboo ka ilaj : तुलसी से –

सांसो की दुर्गंध दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का प्रयोग किया जा सकता है। इसके पत्ते एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होते हैं। यह मुँह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने में अहम भूमिका निभाते हैं। मुँह की दुर्गंध को दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तों को चबा भी सकते हैं।

क्या आपने भी आजमाएं हैं मुँह की बदबू से छुटकारा पाने के ये उपाय ?

खूब पानी पिएं –

सांसों की दुर्गंध दूर करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन जरूर करें। जो लोग कम मात्रा में पानी पीते हैं अक्सर वो इस प्रकार की समस्या से परेशान रहते हैं। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके अलावा यह शरीर को हाइड्रेड रखने का काम भी करता है।

विटामिन-सी युक्त फलों का सेवन –

मुँह से आने वाल बदबू को दूर करने के लिए विटामिन-सी वाले खट्टे फलों का अधिक मात्रा में सेवन करें। ऐसा करने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं और आपके मुँह से आपने वाली गंदी दुर्गंध से छुटकारा मिलता है। अपनी डाइट में नींबू, संतरा, अंगूर आदि खट्टे फलों शामिल करें।

घर पर माउथवॉश तैयार करने की विधि : How To Make Mouthwash At Home In Hindi.

सरसों का तेल और नमक का प्रयोग –

सांसों की बदबू हटाने के लिए सरसों के तेल के साथ नमक का प्रयोग करें। इसके लिए थोड़े से सरसों के तेल में एक चुटकी नमक मिला दें और फिर इससे अपने मूसड़ों की मसाज करें। यह न सिर्फ मसूड़ों के स्वास्थ्य को अच्छा बनाता है बल्कि इसका प्रयोग सांसो की दुर्गंध को दूर करने काम करता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest