Sanso Ki Badboo Ka Ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
TRENDING
  • 5:51 PM » Aloe vera gel kaise lagaya jata hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।
  • 11:09 PM » Ganesh ji ki kahani : गणेश जी की कहानी (Ganesha story in hindi).
  • 7:19 PM » Toothpaste se pregnancy test kaise kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 9:45 PM » Sabun se pregnancy test kaise kare : साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 5:49 PM » Chini se pregnancy test kaise kare : चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

Sanso ki badboo ka ilaj…क्या आप भी सांसो की बदबू की समस्या से परेशान हैं? यदि हाँ तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद होने वाला है। जैसा की हम सब जानते हैं, किसी व्यक्ति की पर्सनाल्टी का अंदाजा उसके लुक, ड्रेसिंग सेन्स और बात करने के तरीके से लगाया जा सकता है। लेकिन अब जरा सोचिये यदि आपका लुक और ड्रेसिंग सेन्स अच्छा होने के बावजूद लोग आपसे बात करने में कतराने लगें तो इसके पीछे क्या कारण हो सकता है। यदि आप अभी तक नहीं समझे तो आपको बता दें, इसके पीछे का कारण है आपकी सांसों से आने वाली दुर्गंध। जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने सांसों की बदबू (Sanso ki badboo ka ilaj) कई बार आपकी अच्छी-खासी पर्सनाल्टी पर पानी फेरने का काम करती है। यदि आपसे भी लोग सांसों की ये दुर्गंध के चलते बात करने में कतराते हैं तो घबराइए नहीं और नीचे बातये गए टिप्स को अपनाकर इस प्रकार की समस्या से छुटकारा पाएं।

सांसों की बदबू
courtesy google

सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय – Sanso ki badboo ka ilaj.

सांसों की बदबू दूर करने के लिए दिन में दो बार ब्रश करें –

सांसों से आने वाली दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए सिर्फ सुबह के समय ब्रश करना पर्याप्त नहीं होता। इसके लिए आपको नियमित रूप से दिन में दो बार ब्रश जरूर करना चाहिए। रोजाना एक बार सुबह ब्रश करें और एक बार रात में सोने से पहले ब्रश करें। लगातार कुछ दिनों तक इस प्रकिया को दोहराएं आपको फर्क खुद मसहूस होने लगेगा।

Sanso ki badboo ka ilaj : ग्रीन टी से –

क्या आप जानते हैं स्वास्थ्यवर्धक गुणों से भरपूर ग्रीन टी मुँह से आने वाली दुर्गंध को दूर करने का काम भी करती है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्ट‍ीरियल गुण ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। यह मुँह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट कर, मुंह की दुर्गंध को दूर करता है।

Causes Of Bad Breath In Hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।

Sanso ki badboo ka ilaj : सूखा धनिया से –

सांसो की बदबू की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप सूखे धनिया के बीजों का प्रयोग किया जाता है। इसे प्रयोग करना बहुत आसान है, इसके लिए थोड़े से सूखे धनिया के बीज लें और उन्हें मुँह में डालकर धीरे-धीरे चबाएं। इसका प्रयोग मुंह की दुर्गंध को इंस्टेंट प्रभाव से दूर करने में सहायक होता है।

Sanso ki badboo ka ilaj : तुलसी से –

सांसो की दुर्गंध दूर करने के लिए तुलसी के पत्तों का प्रयोग किया जा सकता है। इसके पत्ते एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर होते हैं। यह मुँह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने में अहम भूमिका निभाते हैं। मुँह की दुर्गंध को दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तों को चबा भी सकते हैं।

क्या आपने भी आजमाएं हैं मुँह की बदबू से छुटकारा पाने के ये उपाय ?

खूब पानी पिएं –

सांसों की दुर्गंध दूर करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन जरूर करें। जो लोग कम मात्रा में पानी पीते हैं अक्सर वो इस प्रकार की समस्या से परेशान रहते हैं। पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसके अलावा यह शरीर को हाइड्रेड रखने का काम भी करता है।