डेंड्रफ क्या है? जानें डैंड्रफ होने के कारण - Dandruff Hone Ke Karan.
TRENDING
  • 10:07 PM » महात्मा गांधी पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mahatma gandhi in hindi.
  • 8:00 PM » स्वामी विवेकानंद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on vivekananda in hindi.
  • 9:15 PM » किसान पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on farmer in hindi.
  • 11:25 PM » डेंड्रफ क्या है? जानें डैंड्रफ होने के कारण – Dandruff hone ke karan.
  • 9:30 PM » मेरे देश पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on my country in hindi.

Dandruff hone ke karan… डैंड्रफ होने के कारण क्या हो सकते हैं? अक्सर डेंड्रफ की समस्या से जूझ रहे लोगों के मन में अक्सर इस प्रकार के सवाल जरूर आते हैं। डेंड्रफ होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे स्कैल्प का ड्राई हो जाना, सिर की साफ़-सफाई पर ध्यान न देना, बढ़ती उम्र और कुछ बीमारियां। ऐसा देखा गया है की डेंड्रफ की समस्या सर्दियों के मौसम में अधिक बढ़ने लगती है। इसके पीछे का मुख्य कारण सर्दियों में स्किन का अत्यधिक ड्राई हो जाना है। डेंड्रफ होने पर सिर में खुजली, त्वचा में रेडनेस और ड्राइनेस की समस्या देखी जा सकती है। डेंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप डॉक्टर की सलाह अनुरूप एंटीडैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी डेंड्रफ की समस्या से छुटकरा पा सकते हैं। आईये जानते हैं बालों में डैंड्रफ होने के कारण (Dandruff hone ke karan) क्या हो सकते हैं?

डेंड्रफ क्या है – What is dandruff in hindi?

रुसी यानि डेंड्रफ हमारे बालों की स्कैल्प पर जमा पतली सफेद परत होती है जो कि त्वचा में ड्राइनेस की समस्या होने पर बहुत अधिक बड़ जाती है। सफेद रंग की यह परत मुख्य रूप से मृत त्वचा होती है जो स्कैल्प से निकलकर आपके बालों और कपड़ों में गिरने लगती है। रुसी के कारण सिर में खुजली, रेडनेस और कई बार समस्या बढ़ने पर जलन की समस्या भी देखने को मिलती है। रुसी के कारण स्कैल्प कमजोर पड़ने लगती है और बाल झड़ने की समस्या बढ़ने लगती है।

डैंड्रफ होने के कारण
courtesy google

डैंड्रफ होने के कारण – Dandruff hone ke karan –

स्कैल्प का ड्राई हो जाना –

फैशन के इस दौर में अधिकतर लोग बालों पर तेल लगाना पसंद नहीं करते। जिस कारण उनकी स्कैल्प ड्राई होने लगती है। यदि आप लम्बे समय तक स्कैल्प ड्राइनेस की समस्या को अनदेखा करते हैं तो आपको रुसी की समस्या का सामना करना पढ़ सकता है। इसलिए हफ्ते में एक से दो बार अपने बालों में तेल जरूर लगाएं।

हार्ड शैंपू का ज्यादा प्रयोग –

बालों में रुसी की समस्या का एक बड़ा कारण आपके द्वारा उपयोग में लाए जाने वाला शैम्पू भी हो सकता है। मौजूदा समय में बाजार में मिलने वाले अधिकतर शैम्पू केमिकल युक्त होते हैं। इनका लगातार या लम्बे समय तक प्रयोग आपकी स्कैल्प को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। इसके अलावा बालों पर हार्ड शैंपू का प्रयोग भी डेंड्रफ की समस्या का कारण बनता है। इस प्रकार के शैम्पू की बजाय आप बालों पर हर्बल शैम्पू का प्रयोग करें।

Dandruff Se Chutkara Kaise Paye : डेंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जरूर अपनाएं ये 3 DIY हैक्स।

ऑयली स्कैल्प –

जहाँ एक तरफ ड्राई स्कैल्प के कारण रुसी की समस्या का सामना करना पड़ता है वहीं दूसरी तरफ ऑयली स्कैल्प भी डेंड्रफ की समस्या के लिए जिम्मेदार मानी जाती है। दरअसल इस प्रकार की स्कैल्प में अत्यधिक मात्रा में ऑयल बनता रहता है जिस करण स्कैल्प चिपचिपी और गंदी होने लगती है। यदि इसकी सफाई न की जाये तो इसमें कई प्रकार के बैक्टीरिया और फंगस का निर्माण होने लगता है जो सीधे तौर पर बालों पर दिख रही रुसी के लिए जिम्मेदार होते हैं।

बालों की सफाई न करना –

जो लोग कई दिनों तक सिर नहीं धोते या नियमित रूप से बालों पर कंघी नहीं करते उन्हें भी डेंड्रफ की समस्या का सामना करना पढ़ सकता है। बालों और सिर की सफाई न करने के कारण इसमें धूल, गंदगी जमा होने लगती है जो कई प्रकार के फंगस और बैक्टीरिया को जन्म देती है। डेंड्रफ की समस्या से छुटकारा चाहते हैं तो सबसे पहले अपने बालों की सफाई पर ध्यान दें।

हफ्ते भर के अंदर रुसी को अलविदा कहने के लिए अपनाये रुसी हटाने के घरेलू उपाय.

त्वचा रोग –

त्वचा से जुड़े कई रोग भी बालों में रुसी की समस्या का मुख्य कारण बनते हैं। जो लोग एक्जिमा और सोरायसिस जैसे त्वचा रोग से ग्रस्त होते हैं उन लोगों को भी डेंड्रफ की समस्या का सामना करना पढ़ सकता है। ऐसे लोगों को अपनी रुसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किसी अच्छे त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए।

बरसात का मौसम –

बरसात के सीजन में भी बालों में रुसी की समस्या अधिक देखने को मिल सकती है। इस सीजन में वातावरण में अत्यधिक नमी होने के कारण स्कैल्प और बालों में चिपचिपाहट की समस्या होने लगती है। जिस कारण कई प्रकार के बैक्टीरिया बालों में जन्म लेने लगते हैं और डेंड्रफ की समस्या का कारण बनते हैं।

Types Of Dandruff In Hindi : डेंड्रफ के प्रकार।

लम्बे समय तक दवाइयों का सेवन –

कई बार बालों में डेंड्रफ की समस्या का कारण लम्बे समय तक दवाइयों का सेवन करना भी हो सकता है। इसके अलावा यदि किसी व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह पर लम्बे समय तक स्टेराइड का सेवन करना पढ़े तो उसे भी रुसी की समस्या का सामना करना पढ़ सकता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT