कहीं आपको भी तो नहीं मिल रहा है है प्यार में धोखा ? हो जाएं सावधान!
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

कहीं आपको भी तो नहीं मिल रहा है है प्यार में धोखा (pyar me dhokha milna) अगर हाँ तो समय रहते हो जाएं सावधान। जी हाँ आज के आधुनिक दौर में किसी से दोस्ती करना फिर उस से प्यार हो जाना बहुत आम बात है। इससे जयादा आसान,   प्यार में बड़ी बड़ी कसमें कहना और वादे करना है। लेकिन समस्या तब खड़ी हो जाती है जब आप अपने किये गए बड़े बड़े वादों और कसमों को निभाने में पूरी तरह से फेल हो जाते हैं और इसका अंजाम कभी प्यार में धोखा तो कभी ब्रेकअप के साथ भुगतना पड़ता है। इसलिए ज़रूरी है कि प्यार में धोखा खाने (pyar me dhokha milna) के बाद आप हर ना माने और अपनी जिंदगी को रुकने न दें, क्योंकि आगे बढ़ना ही ज़िंदगी का नाम है।

प्यार में धोखा

courtesy google

कहीं आपको तो नहीं मिल रहा प्यार में धोखा (pyar me dhokha milna) ऐसे पहचानें –

प्यार कब होता है –

जब किसी व्यक्ति विशेष को लेकर हमारे अंदर से एक अलग ही रोमांच का एहसास होता है और उसको लेकर हम अनेक सपने बुनने लगते है। उससे दोस्ती, मुलाकातों और बातों का सिलसिला शुरु करते हैं और एक दूसरे के साथ छोटी मोटी हर तरह की बातें शेयर करने लगते हैं। एक दूसरे के साथ बाहर घूमने जाते हैं,  इन सब के बीच हमे यह एहसास तक नहीं होता कि कब ये दोस्ती का रिश्ता प्यार के रिश्ते में प्यार में बदल गया।

धोखे का आभास –

हमेसा ये जरूरी नहीं होता कि आपका प्यार सच्चा ही हो। कई मामलो में देखा गया है कि दोनों में से कोई एक सिर्फ टाइम पास के लिए ही ये सब कर रहा हो। लेकिन झूठ कि बुनियाद पे बना ये रिश्ता ज्यादा दिन नहीं टिक सकता। इसलिए एक न एक दिन इसका सच सामने आ जाता है और फिर रिश्तों में दरार आने कि शुरुआत हो जाती है। झूठ पर बनाये गए इस रिश्ते कि दरार लाख कोशिशों के बाद भी नहीं भरती।

सच्चे प्यार के लक्षण क्या होते हैं

पुरानी यादें मिटायें –

पुराने रिश्तों कि यादें आसानी से नहीं मिटती है और अपनेआप को संभालना बहुत मुश्किल हो जाता है। प्यार में कोई भी, फिर चाहे वो लड़का हो लड़की धोखा खाने के बाद दिल पर चोट दोनों के सामान रूप से लगती है। जिसके बाद जीवन में किसी सच्चे व्यक्ति पर भी विश्वास कर पाना बेहद मुश्किल काम हो जाता है। इसलिए जरूरी है अपनी पुरानी सभी यादों को दिल दिमाग दोनों से मिटा दें।

गमों से निकलने की कोशिश करें –

सबसे पहले ये अच्छी तरह से मन में बिठा लें कि जिसने आपको धोखा दिया है उसने आपकी परवाह कभी की ही नहीं। वो सिर्फ आपको यूज़ कर रहा था। इसलिए ऐसे व्यक्ति के बारे में सोच कर अफसोस न मनायें, बल्कि इस बात से खुश रहे कि आप बहुत बड़े धोखे से बच गये हैं । प्यार में अगर धोखा भी मिल जाये तो भी कभी जिंदगी के किसी मोड़ पर रुक ना जाएं खुद को पहचाने आत्मविशवास को बढ़ाएं परिवार और दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताएं।

क्या करें दिल टूट जाने पर I

संक्षेप में कहे तो प्यार उस से करने जो आपका सम्मान दिल से करता हो जो आपकी खूबसूरती से ज्यादा आपके व्यत्तित्व का कायल हो ना कि किसी ऐसे व्यक्ति को दिल दे बैठे जो आपको तन से तो पसंद करता हो लेकिन मन से नहीं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

 
 

  •  
  •  
  •  
  •  
  •