आर्थराइटिस में क्या नहीं खाना चाहिए : Arthritis Me Kya Nahi Khana Chahiye.
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

Arthritis me kya nahi khana chahiye…गठिया यानी आर्थराइटिस एक ऐसी बीमारी है जिसमे व्यक्ति के जोड़ों में सूजन और दर्द होने लगता है। जोड़ों में दर्द के कारण व्यक्ति को उठने, बैठने, चलने और झुकने में दर्द का सामना करना पड़ता है। यदि आप आर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहे हैं तो, आपको यह जरूर जान लेना चाहिए कि गठिया यानी आर्थराइटिस में क्या नहीं खाना चाहिए। किसी भी बीमारी से जल्द से जल्द छुटकारा पाने के लिए खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आर्थराइटिस कि बात करें तो यह एक ऐसी बीमारी है जिसमे सही खान पान के साथ-साथ नियमित रूप से योग और व्यायाम करने से बहुत लाभ मिलता है। गठिया के दौरान गलत खान-पान का सेवन शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। जिसके कारण आपकी आर्थराइटिस की समस्या ठीक होने के बजाय बढ़ते ही चली जाती है। इसलिए इस बीमारी से जूझ रहे लोगों को खाना-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आईये जानते हैं गठिया यानी आर्थराइटिस में क्या नहीं खाना चाहिए (Arthritis me kya nahi khana chahiye) और क्या खाना चाहिए ?

आर्थराइटिस में क्या नहीं खाना
courtesy google

आर्थराइटिस में क्या नहीं खाना चाहिए (Arthritis me kya nahi khana chahiye) -Foods to avoid for arthritis in hindi.

प्रोसेस्ड फूड

गठिया की समस्या से जूझ रहे लोगों को अनहेल्थी प्रोसेस्ड फ़ूड का सेवन करने से बचना चाहिए। इस प्रकार का भोजन आपकी समस्या को बड़ा सकता है। इस प्रकार के फूड्स शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ाने का काम करते हैं। आर्थराइटिस में यूरिक एसिड का बढ़ाना आपके लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है।

रेड मीट –

आर्थराइटिस से पीड़ित व्यक्ति को लाल मांस के सेवन करने से बचना चाहिए। रेड मीट इन्फ्लेमेशन को बढ़ावा देने का काम करता है जिस कारण जोड़ों में सूजन की समस्या लगातार बनी रहती है। इसमें मौजूद इंटरल्यूकिन -6, सी रिएक्टिव प्रोटीन और होमोसिस्टीन गठिया की बीमारी को ट्रिगर करने का काम करता है। हालाँकि इस बीमारी के दौरान आप चिकन का सेवन कर सकते हैं।

Thyroid Me Kya Nahi Khana Chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।

हाई साल्ट फ़ूड –

यदि आप गठिया यानि आर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहें तो आपको अत्यधिक नमक वाले खाने का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके लिए आपको जंक फ़ूड, फ़ास्ट फ़ूड, प्रोसेस्ड फ़ूड और बाहर के खाने से परहेज करना चाहिए। इस प्रकार का फ़ूड दर्द की समस्या को ट्रिगर कर सकता है।

ऑयली और डीप फ्राइड फ़ूड –

गठिया से पीड़ित व्यक्ति को ऑयली और डीप फ्राइड फ़ूड का सेवन करने से बचना चाहिए। इस प्रकार का भोजन मोटापा, कब्ज और एसिडिटी का कारण भी बनता है। इसपर हुए कुछ शोध बताते हैं कि यदि आप गठिया यानि आर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहें तो आपको अत्यधिक नमक वाले खाने का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके लिए आपको जंक फ़ूड, फ़ास्ट फ़ूड, प्रोसेस्ड फ़ूड और बाहर के खाने से परहेज करना चाहिए। इस प्रकार का फ़ूड दर्द की समस्या को ट्रिगर कर सकता है। आर्थराइटिस से पीड़ित व्यक्ति यदि इस प्रकार के फ़ूड का सेवन करने से बचता है तो उसे जोड़ों में दर्द आदि कि समस्या का सामना कम करना पड़ता है।

Dengue Me Kya Khana Chahiye : डेंगू की बीमारी में क्या खाना चाहिए?

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स –

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स का सेवन भी गठिया कि समस्या से जूझ रहे लोगों को नहीं करना चाहिए। यह आपकी बीमारी को ट्रिगर कर सकता है। इसलिए अपने डाइट चार्ट से हाई प्रोटीन, अत्यधिक मीठा, डीप फ्राई फ़ूड, हाई फैट एनिमल फूड को बाहर कर दें। इस प्रकार के फ़ूड शरीर में सूजन बढ़ाने का काम करते हैं।

आर्थराइटिस में क्या खाना चाहिए (Arthritis me kya khana chahiye) – What to eat in arthritis in hindi

  • ब्रोकली का सेवन करें।
  • संतुलित मात्रा में अखरोट खाएं।
  • अदरक का सेवन भी इंफ्लामेशन कम करता है।
  • गठिया में लहसुन का सेवन बेहद फायदेमंद रहता है।
  • मछली खाएं।

निमोनिया में क्या खाना चाहिए (Nimoniya Me Kya Khana Chahiye) – What To Eat In Pneumonia In Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें.

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT