Laung Ke Fayde In Hindi : क्या आप जानते हैं लौंग के ये 7 फायदे?
TRENDING
  • 11:37 PM » कुतुब मीनार पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on qutub minar in hindi.
  • 7:49 PM » मानसून के मौसम में कार की रख रखाव के टिप्स – Monsoon car accessories in hindi.
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.

Laung ke fayde in hindi…क्या आप जानते हैं आपके किचन में मौजूद लौंग हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। लौंग एक बेहद लोकप्रिय मसाला है। जिसका प्रयोग लगभग सभी भारतीय किचन में देखने को मिल जाता है। इसका प्रयोग आपके खाने का स्वाद बढ़ाने का कार्य करता है। (benefits of clove in hindi) लौंग के फायदे सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाने तक सीमित नहीं होते। लौंग का प्रयोग सर्दी-जुकाम और इम्युनिटी बढ़ाने वाले काढ़ा बनाने में भी किया जाता है। इसके अलावा आप लौंग का प्रयोग मसाला चाय बनाने के लिए भी कर सकते हो। लौंग एंटीऑक्सीडेंट, मैंगनीज, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन के और फाइबर जैसे गुणों से भरपूर होता है। लौंग के फायदे की बात करें तो आयुर्वेद में प्राचीन काल से ही इसका उपयोग एक औषधि के रूप में भी किया जाता है। इसके साथ ही लौंग का प्रयोग घर के कीड़े-मकोड़े और चीटीं आदि को भागने में भी किया जाता है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बेहद लोकप्रिय मसाले (Laung ke fayde in hindi) लौंग के फायदे और इससे मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारी।

Laung ke fayde in hindi
courtesy google

लौंग के फायदे (Laung ke fayde in hindi) – Benefits of clove in hindi

Laung ke fayde in hindi : दांत दर्द के लिए –

(Benefits of clove in hindi) लौंग के फायदे दांत दर्द और ओरल हेल्थ के लिए जाने जाते हैं। आयुर्वेद में ओरल हेल्थ और दांतों से जुडी समस्या में इसका प्रयोग काफी प्रचलित है। इसके औषधीय गुणों के चलते मौजूदा समय में कई हर्बल टूथपेस्ट बनाने वाली कंपनियां अपने पेस्ट में इसका प्रयोग कर रही हैं। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण दांतों से जुडी समस्याओं को दूर करने में कारगर रहते हैं। दांतों में दर्द, सड़न और मुँह की दुर्गंध को दूर करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। इन सबके अलावा यह दातों में लग रहे संक्रमण से भी लड़ने का कार्य करता है। इसका प्रयोग करने के लिए आप लौंग के तेल को रुई में डालें और संक्रमित दातों के पास रख दें। आप चाहें तो लौंग चबा भी सकते हैं।

Laung ke fayde in hindi : सांसों की बदबू के लिए –

(Benefits of clove in hindi) लौंग खाने के फायदे सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए जाने जाते हैं। सांसों से यदि दुर्गंध आए तो कोई भी व्यक्ति आपके पास आकर आपसे बात करने में कतराने लगेगा। ऐसे में आपको खुद भी शर्मिंदगी महसूस होने लगेगी। लौंग का प्रयोग कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण आपके मुँह में मौजूद हानिकारक कीटाणुओं को नष्ट करने का कार्य करते हैं। साथ ही इसकी तेज महक सांसों की दुर्गंध को दूर करने का कार्य करती है।

ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान। (Thanda pani peene ke fayde) – Benefits Of Drinking Cold Water In Hindi.

Laung ke fayde in hindi : जी मिचलाना और उलटी की समस्या –

(Benefits of clove in hindi) जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने लौंग खाने के फायदे जी मिचलाना और उलटी की समस्या में भी लिए जा सकते हैं। अक्सर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में जी मिचलाना और उलटी की समस्या के लक्षण देखने को मिल जाते हैं। ऐसे में लौंग का प्रयोग इस तरह की समस्या को दूर करने का कार्य करता है। इसके लिए आपको बस लौंग के तेल की कुछ बूंदें किसी रुमाल पर डालनी होंगी उसके बाद आपको इस रुमाल को सूंघ लेना है। आप चाहें तो लौंग को चबा भी सकते हैं। शहद में लौंग के पाउडर को मिलकर खाने से उलटी आदि की समस्या में आराम मिलता है।

Laung ke fayde in hindi : पाचन शक्ति बढ़ाये –

लौंग का सेवन आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने का कार्य भी करता है। लौंग में ऐसे एनजाइम मौजूद होते हैं जो पाचन शक्ति को बढ़ावा देने का काम करते हैं। पाचन तंत्र से जुडी समस्या जैसे उलटी, कब्ज, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी समस्याओं में लौंग का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पेट में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को नष्ट करने का काम करते हैं। साथ ही यह सूजन आदि की समस्या को भी दूर करने का कार्य करता है।

पानी पीने के फायदे (Pani peene ke fayde) – Benefits of water in hindi

Laung ke fayde in hindi : जोड़ों के दर्द में लाभकारी –

औषधीय गुणों से भरपूर लौंग के फायदे जोड़ें के दर्द से जुडी समस्याओं के लिए भी जाने जाते हैं। लौंग के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण जोड़ों के दर्द से जुडी समस्याओं में आराम पहुंचाने का कार्य करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद कैल्शियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड हड्डियों को मजबूती प्रदान करने का कार्य करते हैं। जोड़ों के दर्द की समस्या में लौंग के तेल में जैतून का तेल मिलाकर मालिस करने से काफी आराम पहुँचता है।

Laung ke fayde in hindi : सिर दर्द के लिए –

लौंग के सेवन के फायदे सिर दर्द से जुडी समस्याओं में भी लिए जा सकते हैं। इसका प्रयोग सिर दर्द की समस्या पर प्रभावी रूप से कार्य करता है। सिर दर्द से जुडी समस्या में लौंग के तेल का प्रयोग करना फायदेमंद साबित होता है। इसका तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसका प्रयोग करने के लिए एक रुमाल पर लौंग के तेल की कुछ बून्द डाल लीजिए। अब इस रुमाल को अपने माथे पर रख 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सिर दर्द हटाने का यह तरीका प्राचीन दादी नानी के नुस्खों में से एक है।

सोयाबीन के फायदे (Soyabean Ke Fayde) – Benefits Of Soybean In Hindi.

Laung ke fayde in hindi : पिम्पल्स की समस्या में –

पिम्पल्स की समस्या से परेशान हैं तो लौंग का प्रयोग आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आयुर्वेद में इसका प्रयोग त्वचा विकारों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। कील, मुहांसे, ब्लेमिशेस और त्वचा पर पड़ने वाले दाग-धब्बों को दूर करने के लिए इसका प्रयोग किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी- बैक्टीरियल गुण त्वचा की सूजन दूर करने और त्वचा की साफ-सफाई करने का कार्य करते हैं। पिम्पल्स से जुडी समस्याओं के लिए लौंग के तेल का कोकोनट ऑयल या जोजोबा ऑयल के साथ 1:10 के अनुपात में प्रयोग करना फायदेमंद साबित होता है। एक कॉटन बाल की मदद से इस मिश्रण का अपने चेहरे पर तब तक प्रयोग करे जब तक आपको इसके फायदे दिखने शुरू नहीं हो जाते।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT