Pudina Ke Fayde In Hindi : जानिए पुदीना के 7 फायदे।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

Pudina ke fayde in hindi…पुदीना अपनी खुसबू और स्वाद के लिए जाना जाता है। आपने भी चटनी बनाने में इसका प्रयोग जरूर किया होगा। इसकी चटनी ना सिर्फ अपने स्वाद के लिए जानी जाती है। बल्कि इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। (benefits of mint in hindi) पुदीना के फायदे की बात करें तो यह कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से पेट से जुडी समस्या, त्वचा की समस्या, सिर दर्द की समस्या और ओरल हेल्थ से जुडी कई समस्या में आराम मिलता है। पुदीने का प्रयोग बर्गमोट मिंट, मेन्थॉल मिंट और पेपर मिंट को बनाने में भी किया जाता है। पुदीने से बनने वाली चाय का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है। पुदीने की गंध काफी तेज होती है इसलिए कीड़े-मकोड़े और मच्छर भागने में भी इसका प्रयोग किया जाता है। यही कारण है कि पुदीने के फायदे मॉस्किटो रिपेलेंट के तौर पर भी लिए जाते हैं। पुदीना का प्रयोग सिर्फ चटनी तक सीमित नहीं होता। इसका प्रयोग कई व्यंजनों में फ्लेवर और खुसबू देने के लिए किया जाता है। आज हम चर्चा करेंगे (Pudina ke fayde in hindi) पुदीना के फायदे और इससे मिलने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

Pudina ke fayde in hindi
courtesy google

पुदीना के फायदे (Pudina ke fayde in hindi) – Benefits of mint in hindi

Pudina ke fayde in hindi : हेल्दी डाइजेशन के लिए –

(benefits of mint in hindi) पुदीना खाने के फायदे हेल्दी डाइजेशन के लिए भी जाने जाते हैं। इसका सेवन पेट से जुडी समस्याओं में करना फायदेमंद साबित होता है। कब्ज, अपच, एसिडिटी की समस्या में पुदीना से बनने वाली चाय का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है। इस पर हुई कई स्टडी भी इस बात को बताती हैं कि अपच की समस्या होने पर पुदीने के तेल का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है।

Pudina ke fayde in hindi : पेट के लिए –

पुदीना का सेवन करना पेट के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। पेट से जुड़ी समस्याओं को लेकर पुदीना पर किये गए अध्ययन इस बात को बताते हैं कि इसका सेवन पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने में प्रभावी तरीके से काम करता है। पुदीना के तेल पर हुई एक स्टडी में इस बात को देखा गया कि 75 फीसदी लोगों ने 28 दिन तक लगातार पुदीने के तेल का सेवन किया तो उनकी पेट से जुडी समस्या लगभग 38 फीसदी तक कम हुई। इसके अलावा पुदीने के ऑयल से बनने वाली कैप्सूल का सेवन भी पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने का कार्य करता है।

लौंग के फायदे (Laung ke fayde in hindi) – Benefits of clove in hindi.

Pudina ke fayde in hindi : सर्दी-जुकाम में लाभदायक –

(benefits of mint in hindi) पुदीना के फायदे सर्दी-जुकाम से जुडी समस्याओं में भी लिए जा सकते हैं। इस पर किये गए शोध में इस बात को देखा गया कि पुदीने का प्रयोग श्वसन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होता है। सर्दी जुकाम से जुडी समस्या और साँस से जुडी समस्याओं में मेन्थॉल का प्रयोग करना फायदेमंद रहता है। हालाँकि यह पूर्ण रूप से प्रभावी नहीं होता लेकिन इसका प्रयोग काफी हद तक सर्दी-जुकाम और साँस से जुडी समस्याओं को कम करने में सहायक होता है।

Pudina ke fayde in hindi : माउथ फ्रेशनर के रूप में –

(benefits of mint in hindi) पुदीने का प्रयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में भी किया जा सकता है। यह सांसों की दुर्गंध को दूर करने का कार्य भी करता है। इसका प्रयोग कर आप भी सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं। इसके इस गुण के चलते आजकल मार्किट में पुदीना फ्लवेर युक्त माउथ फ्रेशनर का चलन भी बढ़ने लगा है। हालाँकि इसका प्रयोग सांसों की दुर्गंध को दूर करने में तो सहायक है लेकिन यह मुँह में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म नहीं करता।

ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान। (Thanda pani peene ke fayde) – Benefits Of Drinking Cold Water In Hindi.

Pudina ke fayde in hindi : अस्थमा के लिए –

(benefits of mint in hindi) पुदीना के फायदे अस्थमा की बीमारी में फायदा पहुंचाने का काम करते हैं। इसमें मौजूद एंटी- इंफ्लामेट्री गुण श्वसन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी जाने जाते हैं। गले, नाक और छाती में हो रही परेशानियों में इसका मिंट का प्रयोग फायदेमंद साबित होता है। ये सीने में ठंडक पहुंचाने का कार्य करता है। अधिक मात्रा में इसका प्रयोग करना नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।

Mint benefits in hindi : सिर दर्द की समस्या में –

सिर दर्द की समस्या के लिए भी पुदीना का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है। प्राचीन काल से ही इसका प्रयोग दादी नानी के नुस्खों के रूप में किया जा रहा है। सिर दर्द की समस्या में पुदीना के पत्तों का प्रयोग फायदेमंद साबित होता है। इसकी तेज गंध का प्रयोग सिर दर्द की समस्या दूर करने वाले बाम में भी किया जाता है।

पानी पीने के फायदे (Pani peene ke fayde) – Benefits of water in hindi

Mint benefits in hindi : त्वचा के लिए –

त्वचा के लिए भी पुदीने के फायदे जाने जाते हैं। इसके एंटी- फंगल, एंटी- बैक्टीरियल और एंटी- इंफ्लामेट्री गुण त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। त्वचा पर पुदीने का प्रयोग त्वचा को ठंडक पहुंचाने का कार्य करता है। इसके अलावा यह त्वचा में नमी बनाए रखने का कार्य भी करता है। पुदीना के पत्तों का प्रयोग त्वचा को साफ़ करने का कार्य भी करते हैं। त्वचा पर इसके बेहतरीन नतीजे पाने के लिए 15 मिनट तक पुदीना अर्क को त्वचा पर लगा कर छोड़ दें। बाद में त्वचा को पानी से धो लें।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT