Air Purifier Plants In Hindi : शुद्ध हवा के लिए इन एयर प्यूरीफाइंग प्लांट्स को अपने घर में लगाएं।
TRENDING
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।
  • 9:15 PM » Banana Peel Benefits For Skin and Hair in Hindi : त्वचा और बालों के लिए केले के छिलके के फायदे।

एयर प्यूरीफाइंग प्लांट्स (air purifier plants in hindi)…आज के समय में बढ़ते शहरीकरण और पेड़ो की अंधादुंध कटाई के कारण वायु प्रदूषण का स्तर कई गुना बड़ गया है। हालत इतने खराब हो गए हैं कि शुद्ध हवा न अब घर के बहार मौजूद है न अंदर। ताजी हवा का महत्व तो हम सभी जानते हैं ये ना सिर्फ बढ़ते एयर पॉल्यूशन को कम करने का काम करती है बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिहाज से भी अत्यंत लाभप्रद होती है। खराब और दूषित हवा दमा, अस्थमा, एलर्जी और श्वसन से संबंधित अनेक रोगों के लिए उत्तरदायित्व होती है यही कारण है कि आज हर कोई चाहता है कि उसे साफ और हेल्दी हवा मिले, किन्तु लगातार चल रहे भवन निमार्ण कार्य और पेड़ो कि कटाई हमारे इस सपने को साकार नहीं होने देती। खराब हवा से कैसे बचा जाये ये प्रश्न दिन प्रतिदिन लोगों के जहन में एक डर पैदा कर रहा है और हालत यहाँ तक आ गए हैं कि लोग अब मार्केट में मिलने वाले महंगे एयर प्यूरीफायर गैजेट्स का इस्तेमाल अपने घरों में शुद्ध हवा लेने के लिए करने लगे हैं। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम बात करेंगे कुछ ऐसे (air purifier plants in hindi) एयर प्यूरीफाइंग प्लांट्स की जिनको आप अपने घर के अंदर बड़ी आसानी से लगाकर शुद्ध और ताजी हवा का लुप्त उठा सकते हैं।

एयर प्यूरीफाइंग प्लांट्स से करें अपने घर की हवा को शुद्ध और ताजा – Air purifier plants in hindi

एयर प्यूरीफाइंग प्लांट्स

courtesy google

Air purifier plants in hindi : एयर प्यूरीफाइंग है स्पाइडर प्लांट (Spider Plant) –

यह कम धूप में आसानी से उगने वाला पौंधा होता है। यह वायुमण्डल में मौजूद हानिकारक गैस बेंजीन, फॉर्मेल्डीहाइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड आदि को सोखने का काम करता है और इसकी रख रखाव करना भी आसान होता है।

Air purifier plants in hindi

courtesy google

Air purifier plants in hindi : एयर प्यूरीफाइंग है एलोवेरा (Aloe Vera) –

यह हवा शुद्ध करने का काम करता है। कम धूप और कम पानी में भी आसानी से ग्रो करता है। एलोवेरा हवा शुद्ध करने के अलावा स्किन और पेट से संबंधित अनेक रोगों के इलाज के लिए भी काम में लाया जाता है।

Air purifier plants in hindi

courtesy google

Air purifier plants in hindi : एयर प्यूरीफाइंग है मनी प्लांट (Money Plant) –

हवा शद्ध करने के लिए मनी प्लांट की बेल को भी आप अपने घर पर लगा सकते हैं, यह कम पानी और धूप में भी आसानी से हो जाता है, यह कार्बनडाई आक्साइड लेता है और आक्सीजन छोड़ता है। इसे पानी और मिट्टी दोनों में उगाया जा सकता है।

एयर प्यूरीफाइंग प्लांट्स

courtesy google

Air purifier plants in hindi : एयर प्यूरीफाइंग है गोल्डन पोथोस (Golden Pothos) –

कम रौशनी और कम तापमान में उगने वाला एक बेहतर हवा को शुद्ध करने वाला इनडोर प्लांट है, यह दिखने में भी काफी सुंदर लगता है यदि इसे आप घर पर रख रहें हैं तो छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रखने क्योंकि इसके सम्पर्क में आने पर उनके शरीर पर लाल दाने निकलने लगते हैं और चेहरे पर सूजन आने की सम्भावना बनी रहती है।

Air purifier plants in hindi

courtesy google

Air purifier plants in hindi : एयर प्यूरीफाइंग है बोस्टोन फर्न (Boston Fern) –

हवा शुद्ध करने के लिए आप इसे भी अपने घर पर लगा सकते हैं इसे उगने के लिए कम रोशनी और अत्यधिक नमी की जरूरत होती है। आप इसे अपने घर के बाथरूम या बालकनी में रख सकते हैं।

Air purifier plants in hindi

courtesy google

Air purifier plants in hindi : एयर प्यूरीफाइंग है सेंसेवरिया प्लांट (Sansevieria Plant) –

हवा शुद्ध करने और प्रदूषण को कम करने के लिए बेहद अच्छा पौंधा माना जाता है, यह हवा में मौजूद 100 अधिक हानिकारक केमिकल्स को सोखने की क्षमता रखता है। यह कम रोशनी में होने वाला इनडोर प्लांट है।