अक्षय भी करते हैं गोमूत्र का सेवन, जानिए गोमूत्र सेवन करने के 7 जबरदस्त लाभ।
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

हाल ही में बॉलीवुड के खिलाड़ी यानि की अक्षय कुमार डिस्करवरी चैनल के फेमस शो ‘इंटू द वाइल्ड’ में बेयर ग्रिल्स के साथ जंगल में एडवेंचर करते हुए नजर आए थे। इस शो में अक्षय कुमार को बेयर ग्रिल्स ने हाथी के पूप की चाय पिलाकर सप्राइज कर दिया था। हांलाकि सुपरस्टार अक्षय कुमार ने इसे बिना किसी असहजता के बड़े आराम से पी लिया था। हाल ही में इंस्टाग्राम पर लाइव चैट के दौरान अभिनेत्री हुमा कुरैशी ने अक्षय कुमार से पूछा कि उन्होने हाथी के पूप से बनी चाय इतनी आसानी से कैसे पी? इसके जवाब में अक्षय कुमार ने कहा कि वो स्वास्थ्य कारणों से रोजाना गोमूत्र का सेवन करते हैं इसलिए उन्हें हाथी के पूप से बनी चाय पीने में कोई परेशानी नहीं हुई। आयुर्वेद के अनुसार गोमूत्र का सेवन कई रोगों के लिए किसी रामबाण दवा से कम नहीं होता। आईये जानते हैं गोमूत्र का सेवन करने से होने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

क्यों फायदेमंद है गोमूत्र का सेवन –

अधिकतर लोग गोमूत्र का सेवन करने से हिचकिचाते हैं और इसके बजाय अन्य दवाइयों को लेना पसंद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि गोमूत्र का सेवन करने से आपको सल्‍फर, मैंगनीज, आयरन, कार्बोनिक एसिड, अमीनो एसिड और नाइट्रोजन जैसे तत्व मिल जाते हैं। इसके अलावा गोमूत्र में 95% वाटर के साथ 2.5% एंजाइम्‍स, हार्मोंस और 24 तरह के नमक मौजूद होते हैं। यह सभी शरीर को स्वस्थ्य बनाए रखने का कार्य करते हैं।

गोमूत्र का सेवन कैसे करें –

इसका सेवन करने का सबसे अच्छा समय होता है, सुबह उठ कर खाली पेट ही इसे पी लिया जाए। आजकल कई कंपनियां औषधि के रूप में परिष्‍कृत और शुद्ध गोमूत्र को पैक कर बेच रही हैं।