आपके घर में मौजूद ये चीजें, दांत में कीड़ा लगने की हैं रामबाण औषधी !
TRENDING
  • 5:51 PM » Aloe vera gel kaise lagaya jata hai : एलोवेरा जेल लगाने का तरीका।
  • 11:09 PM » Ganesh ji ki kahani : गणेश जी की कहानी (Ganesha story in hindi).
  • 7:19 PM » Toothpaste se pregnancy test kaise kare : टूथपेस्ट से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 9:45 PM » Sabun se pregnancy test kaise kare : साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।
  • 5:49 PM » Chini se pregnancy test kaise kare : चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट करने का तरीका।

(dant mein kida) दांत में कीड़ा लगने की समस्या से आज के समय में अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। दांत में कीड़ा लगने से दांत में दर्द होना, कुछ भी खाते समय दांत में दर्द का अनुभव होना और दांतों में कैविटी जैसी समस्या हो जाती है। अधिकांश मामलों में दांतों में कीड़ा लगने की समस्या उन सभी लोगों में ज्यादा देखी गई है, जो लोग अपने दांतों की साफ सफाई को लेकर लापरवाही बरतते हैं जैसे कि ब्रश करने का अनियमित टाइम, खाना खाने के उपरांत कुल्ला ना करना, बहुत ज्यादा मीठी चीजों का सेवन करना। ये सभी बुरी आदतें ही आगे चल कर (dant mein kida) दांतों में कीड़े लगने का कारण बनती है इसलिए समय रहते ही हमे अपनी इन आदतों में सुधार लाने की कोशिश करनी चाहिए।

दांत में कीड़ा (dant mein kida) लग जाने की समस्या का घरेलू निदान

दांत में कीड़ा लगने

courtesy google

लौंग का प्रयोग –

(dant mein kida lagna) दांतों में कीड़ा लगने की समस्या से परेशान हैं तो लौंग का प्रयोग आपके लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध हो सकता है। लौंग के एंटीसेप्टिक गुण तमाम तरह की दांतों की समस्या से निजात दिलाते हैं। लौंग का प्रयोग मसूड़ों की सूजन कम करने, दांत दर्द और दांतों में कीड़ा लग जाना जैसी समस्याओं में अवश्य कीजिए। 2 से 3 लौंग लीजिए और दांत में जहाँ पर आपको दर्द हो रहा है लौंग रख दीजिए। कुछ समय पश्च्यात आपको आराम महसूस होने लगेगा। आप चाहें तो थोड़ी सी रुई को लौंग के तेल में डूबा कर दांतों में कीड़े वाले स्थान में रख सकते हैं। इससे भी आपको आराम मिलेगा।

लौंग (clove) से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

दांत कीड़ा

courtesy google

नीम का प्रयोग –

आपने अक्सर अपने बड़े बुजुर्गों को पेस्ट की जगह नीम के दातुन का प्रयोग करते देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं नीम का प्रयोग करने से हमारे दांत स्वस्थ रहते हैं और कीड़े लगाना तथा अन्य सभी प्रकार की समस्याओं से भी दूर रहते हैं। नीम के एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों को सभी प्रकार के कीटाणुओं से बचाते हैं। अच्छे स्वास्थ्य और कीड़े रहित दांत चाहते हैं तो हफ्ते में कम से कम दो बार नीम दातुन का प्रयोग अवश्य करें।

टीथ पेन

courtesy google

लहसुन का प्रयोग –

क्या आप जानते हैं आपके खाने का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन आपके दांतों के लिए भी अत्यंत लाभकारी होता है। लहसुन में पाए जाना वाला Allicin नामक तत्व जीवाणुओं से लड़ने की छमता रखता है। अगर आप भी दांत दर्द और दांतों में कीड़े लगने (dant mein kida lagna) की समस्या से परेशान हैं तो लहसुन की कच्ची कली को अपने दांतों के बीच रख कर धीरे धीरे चबाते रहें।

दांत में कीड़ा

courtesy google

नमक पानी का प्रयोग –

अगर आपके (dant mein kida lagna) दांतों में कीड़ा लग गया है तो आप नमक पानी से कुल्ला अवश्य करें नमक में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण खराब जीवाणुओं को नष्ट करने का काम करता है। इसलिए खाना खाने के पश्च्यात नमक