पायरिया की समस्या को कर दें जड़ से खत्म, बहुत काम के हैं ये घरेलु टिप्स।
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

दातों में पायरिया की समस्या का एक बड़ा कारण है सही तरीके से दातों की सफाई ना करना। पायरिया के कारण ना सिर्फ दांतों को नुकसान पहुँचता है अपितु यह हमारे मसूड़ों को भी नुकसान पहुँचता है और पायरिया की समस्या बड़ जाने पर कई बार तो हालत इतने बुरे हो जाते हैं कि रोगी के मसूड़ों से खून का रिसाव तक होने लगता है। यदि हम नित्य दातों की सफाई सही तरीके से नहीं करते हैं तो हमारा भोजन दातों में ही चिपका रह जाता है और धीरे धीरे यह सड़ना शुरू हो जाता है तथा कुछ समय पश्च्यात इसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जो की दातों की सड़न और मसूड़ों में सूजन उतपन्न करने के साथ ही पायरिया जैसे रोग के पीछे का मुख्य कारण बनता हैं। आईये जानते हैं पायरिया की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय।

पायरिया की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलु टिप्स – Payriya ka ilaj in hindi

पायरिया की समस्या

courtesy google

नमक का प्रयोग –

नमक के एंटीबैक्टेरियल गुण पायरिया के रोग में काफी अचूक उपाय बनकर सामने आते है। आप इसका उपयोग कई प्रकार से कर सकते हैं।

नमक पानी का प्रयोग –

एक गिलास हल्के गर्म पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और फिर इससे कुल्ला कर लें। कोशिश करें की कुल्ला करने से पहले पानी को कम से कम 1 से 2 मिनट के लिए मुँह में अवश्य रखें।

सरसों के तेल के साथ –

एक टेबल स्पून सरसों के तेल में चुटकी भर से थोड़ा सा अधिक नमक मिला कर अच्छी तरह मिला लें और फिर इस मिश्रण को अपनी उँगलियों की सहायता से दातों और मसूड़ों पर लगा लें और कुछ देर तक लगा छोड़ दें और फिर कुल्ला कर लें। याद रखें कुल्ला करने के लिए हल्के गुनगुने पानी का ही उपयोग करें।

नीबू के साथ –

एक नीबू को काटकर उस का रस निकाल लीजिए और उसमे 1 से 2 टेबल स्पून नमक मिला लीजिए अब इस मिश्रण को अपने दातों और मसूड़ों पर अच्छी तरह से लगा लीजिए और 5 से 10 मिनट के पश्च्यात गुनगुने पानी से कुल्ला कर लीजिए।

दांत में कीड़ा लग जाने की समस्या का घरेलू निदान

पायरिया की समस्या

courtesy google

अमरुद से करें पायरिया का इलाज –

अमरुद के एनाल्‍जेसिक और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण दांत दर्द तथा मसूड़ों की सूजन को कम करने का काम करते हैं इसलिए पायरिया के रोगियों को अमरुद का सेवन अवश्य करना चाहिए आप चाहे तो अमरुद को काटकर नमक मिला कर भी खा सकते हैं।

पायरिया की समस्या

courtesy google

नीम का प्रयोग –

नीम के एंटीबैक्टीरियल गुण दातों के सभी प्रकार के बैक्टीरिया से लड़ने में सक्ष्म होते हैं। इस उपाय के लिए आपको बस इतना सा करना है कि नीम कि कुछ पत्तियां लीजिये उनको पीस कर उनका रस निकाल कर ऊँगली कि मदद से अपने दातों और मसूड़ों में लगा कर 5 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लीजिए।

दांत दर्द दूर करें इन 5 घरेलु नुख्सों को अपनाकर

पायरिया की समस्या

courtesy google

लौंग से करें पायरिया का इलाज –

लौंग का प्रयोग दातों कि अनेक समस्याओं से निजात दिलाता है। अगर आप भी पायरिया को ठीक करना चाहते हैं तो थोड़ी सी रुई लीजिए इसमें 5 से 6 ड्राप लौंग का तेल डाल दीजिए और फिर इन्फेक्शन ग्रसित जगह में लगा दीजिए और कुछ देर तक इसे लगे रहने दीजिए। अब रुई को मुँह से निकाल कर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लीजिए।

पायरिया की समस्या

courtesy google

तुलसी का प्रयोग –

आधा चम्मच तुलसी के पाउडर में बराबर मात्रा में सरसों का तेल मिक्स कर पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे ऊँगली कि मदद से दातों और मसूड़ों पे लगा कर कम से कम 5 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से कुल्ला कर लीजिए।

सुबह उठ कर ब्रश करने के हैं अनेक फायदे. जानकर हैरान रह जाएंगे आप…

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT