सिर्फ सर्दी-खांसी नहीं लौंग का सेवन करने से होते हैं ये 5 अमेजिंग फायदे।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Long ke fayde in hindi…कोरोना के इस दौर में मामूली सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खरास या दर्द की समस्या होने लगे तो हम घबराने लगते हैं। ये बात सही है कि यही सब लक्षण कोरोना वायरस में भी नजर आते हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता कि नार्मल सर्दी-जुकाम, खांसी या गले में खरास की समस्या होने पर आपको कोरोना हो गया। अक्सर मानसून के बदलते मौसम में इस प्रकार की समस्या किसी भी व्यक्ति को हो जाना बहुत सामान्य बात है। आयुर्वेद में ऐसे कई हर्ब्स हैं जो सामान्य सर्दी-जुकाम, खांसी या गले में खरास की समस्या का इलाज करने में सक्षम होते हैं। इनमें से अधिकतर हर्ब्स आपके घर के किचन में ही मौजूद होती हैं। बस आपको जरूरत होती है उनका सही तरीके से इस्तेमाल करने की, ऐसी ही एक हर्ब है लौंग। (Long ke fayde in hindi) लौंग का सेवन करने से सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खरास या दर्द जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। इसके अलावा भी लौंग का सेवन करना अनेक बिमारियों में फायदेमंद होता है। आईये जानते हैं लौंग का सेवन करने के सभी फायदों के बारे में।

लौंग का सेवन
courtesy google

पोषक तत्वों का खजाना है लौंग –

लौंग में पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे खनिज तत्व प्रयाप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। सिर्फ लौंग ही नहीं बल्कि इसका तेल भी स्वास्थ्य संबंधित अनेक समस्याओं के निवारण में काम आता है। आइए एक नजर डालते हैं लौंग के सेवन से होने वाले सभी स्वास्थ्य लाभों पर।

लौंग का सेवन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ : Health benefits of cloves in hindi

Long ke fayde in hindi : इम्युनिटी बूस्ट करे –

लौंग का सेवन इम्युनिटी बूस्ट करने का कार्य करता है। ऐसा देखा गया है कि जिन लोगों की इम्युनिटी पवार कमजोर होती है उन्हें बुखार, सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश, या किसी भी तरह का इंफेक्शन बार-बार आ घेरता है। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए लौंग का सेवन जरूर करें। इसका सेवन शरीर को वायरस और बैक्टीरिया के संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है। आयुर्वेद के मुताबिक लौंग का सेवन इम्यून बूस्ट करने में कारगर होता है। इसका सेवन करने के लिए आप रोजाना 1-2 लौंग मुंह में डालकर चबाएं। इसके अलावा आप चाहें तो हर्बल टी या काढ़े में इसे डालकर इस्तेमाल करें।

Long ke fayde in hindi : पाचनशक्ति को मजबूत करे –

लौंग का सेवन आपकी पाचनशक्ति को बढ़ाने का कार्य करता है। जिसके परिणामस्वरूप पाचन तंत्र अपना काम सुचारू रूप से करता है। यह शरीर में खून के प्रवाह को बढ़ाता है। इसके अलावा सांसों की दुर्गंध दूर करने में भी इसका प्रयोग लाभकारी रहता है। लौंग की चाय और काढ़ा पीने से पेट में मौजूद बैक्टीरिया मरते हैं और पाचन तंत्र मजबूत बनता है।

Long ke fayde in hindi : शुगल लेवल कंट्रोल करे –

जिन लोगों का शुगर लेवल बढ़ गया हो उन्हें लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए। लौंग में पाए जाने वाले पॅालिफेनॉल्स और एंटीऑक्सीडेंट शुगर के लेवल को नियंत्रण में लाने का कार्य करते हैं। साथ ही जिन लोगों के शरीर में इंसुलिन की मात्रा जरूरत से ज्यादा बढ़ गयी हो उन्हें भी लौंग चबाना चाहिए।

बड़े काम के हैं पत्ता गोभी के पत्ते, इन तरीकों से करें प्रयोग।

Long ke fayde in hindi : यौन स्वास्थ्य के लिए लौंग –

लौंग का सेवन यौन स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं के निवारण में भी फायदेमंद रहता है। इसका प्रयोग पुरूषों में
कामोद्दीपक या कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए किया जा सकता है। जिन लोगों की यौन इच्छा शक्ति जीर्ण छिर्ण हो, उन्हें कुछ दिनों तक लौंग की चाय या काढ़ा बनाकर पीना चाहिए। इसके अलावा आप चाहें तो इसे चबाकर खा सकते हैं।

Long ke fayde in hindi : सर्दी-जुकाम से राहत दिलाए लौंग –

अक्सर मौसम बदलने पर अधिकतर लोगों को सर्दी-खांसी और गले में खराश की समस्या आ घेरती है। कई बार बाजार में मिलने वाली कफ सिरप का सेवन करने के बावजूद भी यह समस्या जस की तस बनी रहती है। ऐसे में घरेलू नुस्खों का प्रयोग बहुत लाभदायक साबित होता है। सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश या किसी प्रकार के संक्रमण हो जाने पर लौंग का सेवन करना चाहिए। यह आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाने का कार्य करता है। साथ ही यह इम्युनिटी भी बूस्ट करता है।

Long ke fayde in hindi : सर्दी-जुकाम, खांसी, गले में खराश दूर करने के लिए ऐसे करें लौंग का सेवन –

इस प्रकार की समस्या से ग्रस्त लोगों को लौंग का चबा कर सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से लौंग के औषधीय गुण गले से होते हुए सीने तक पहुंचते हैं और आपको काफी आराम मिलता है। इसके अलावा आप सेंधा नमक के साथ भी लौंग को चबा सकते हैं। ऐसा करने से भी गले का दर्द कम होता है। जो लोग ड्राई खांसी की समस्या से जूझ रहें हों उन्हें लौंग से बनी चाय का सेवन जरूर करना चाहिए।

लौंग (clove) से होने वाले स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits from Clove)

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT