बाथरूम को बैक्टीरिया फ्री रखने के लिए अपनाएं साफ-सफाई के ये टिप्स।
TRENDING
  • 10:52 PM » Arthritis me kya nahi khana chahiye : आर्थराइटिस में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:32 PM » 10 lines on durga puja in hindi : दुर्गा पूजा पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.

अपने घर के बाथरूम को हम सुंदर बनाने के लिए उसमे महंगे से महंगी फिटिंग करवाते हैं। लेकिन बात सिर्फ बाथरूम को सुंदर बनाने की नहीं, बल्कि इससे कहीं अधिक बाथरूम में मौजूद चीजों की साफ-सफाई की होती है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बाथरूम घर में एक मात्र ऐसी जगह होती है, जहाँ साफ-सफाई का ध्यान न दिया जाये तो यह अनेक प्रकार के वायरस का घर बन सकती है। चुकीं आजकल वैश्विक स्तर पर कोरोना महामारी का प्रकोप चल रहा है इसलिए बाथरूम की साफ-सफाई का महत्त्व और भी बढ़ गया है। आज के इस लेख में हम चर्चा करेंगे बाथरूम की साफ-सफाई के तरीको को अपना कर हम अपने बाथरूम को कैसे हाइजीनिक बनाए रख सकते हैं।

बाथरूम साफ-सफाई
courtesy google

बाथरूम की साफ-सफाई के टिप्स – How to clean washroom

शॉवर और सिंक की सफाई –

जब भी आप बाथरूम में शॉवर और सिंक का इस्तेमाल करते हैं तो इस्तेमाल के बाद इनकी साफ-सफाई भी करें। गंदे शॉवर के अंदर बैक्टीरिया पनपने की संभावना बढ़ जाती हैं। सवार और सिंक को आप गर्म पानी से साफ कर सकते हैं। सिंक साफ करने के लिए बर्तन साफ करने वाले स्क्रब का प्रयोग करें। इसके अलावा बाथरूम के नल, रिम और अन्य एक्सेसिरीज को समय समय पर डिसइंफेक्टेड लिक्विड से साफ़ करते रहें।

फर्श की सफाई –

बाथरूम की साफ-सफाई का सबसे अहम चरण होता है बाथरूम के फर्श की सफाई करना। बाथरूम के फर्श में भूलकर भी साधारण टाइल्स न लगवाएं क्योंकि इनमें फिसलने का खतरा अधिक रहता है। इसके बजाय मैट फिनिश वाली टाइल्स का प्रयोग करें या एक्पर्ट की सलाह के मुताबिक टाइल्स लगवाएं। बाथरूम का अत्यधिक यूज होने के कारण फर्श बहुत गंदा दिखने लगता है। इसके लिए फर्श में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कर फर्श को रगड़कर साफ़ करें।
इसके अलावा नहाने के दौरान साबुन के छींटे बाथरूम की दीवारों को गंदा कर देते हैं। इसलिए इनकी सफाई करना भी जरुरी होता है। बाथरूम में एक डस्टबिन हमेशा रखें और बाथरूम में फैलने वाले कचरे को इसमें डाल दें। इस डस्टबिन में आप शैम्पू, कडीशनर, फेसवॉश, स्क्रब की खाली बोतल, साबुन का रैपर आदि अन्य सामान को फेंक सकते हैं। बाथरूम में मौजूद साबुनदानी और ब्रश रखने वाली बास्केट की भी समय समय पर सफाई करते रहें।

कोरोना वायरस से बचाव हेतु घर की साफ सफाई के लिए अपनाये ये टिप्स।

बाथरूम एक्सेसिरीज –

बाथरूम में रखी सभी एक्सेसिरीज की सफाई करना भी अत्यंत जरूरी होता है। अक्सर हम बाथरूम में नहाने के बाद गीले तौलिये को वहीं छोड़ देते हैं जिससे उसमें बैक्टीरिया पनपने की संभावना कई गुना अधिक बढ़ जाती है। बेहतर यही होगा कि आप टॉवल को हर दूसरे दिन धोएं। बाथरूम में हाइजीन की दृष्टि से परिवार के हर सदस्य के लिए अलग अलग टॉवल की व्यवस्था होनी चाहिए। अपने टॉवल को परिवार के अन्य सदस्यों के साथ शेयर न करें और एक बार इस्तेमाल के बाद अच्छी तरह से धूप में सूखाने के बाद ही इसका फिर से प्रयोग करें। टूथब्रश को इस्तेमाल करने के बाद अच्छी तरह धो कर सूखे स्थान पर रखें। हर 3 महीने में अपने टूथब्रश को अनिवार्य रूप से बदल लेना चाहिए।

डेली रूटीन से जुडी ये चीजें आपके घर में बना रही कोरोना को साइलेंट किलर।

कमोड की सफाई है सबसे जरुरी –

हमारे बाथरूम में मौजूद कमोड की सफाई करना हाइजीन की दृष्टि से अत्यंत जरुरी होता है। गंदी टॉयलेट हानिकर बैक्टीरिया का जन्म स्थल बनती है। इसलिए नियमित रूप से इसकी सफाई करना बहुत जरूरी होता है। इसे साफ करने के लिए 500 ML सिरके में नींबू का रस और नमक मिलाकर टॉयलेट में डालें। ऐसा करने से सारी गंदगी साफ़ हो जाएगी और कमोड चमकने लगेगा। टॉयलेट सीट साफ करने के लिए सीट पर पहले बेकिंग सोडा छिड़कें। फिर सिरके की कुछ बूंदें डालकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। अब पानी की तेज़ धार से सीट साफ करें। ऐसा करने से सारे बैक्टीरिया समाप्त हो जाते हैं साथ ही टॉयलेट से आने वाली बदबू भी चली जाती है।
इसके अलावा मार्केट में भी आपको कई कम्पनियो के लिक्विड मिल जाते हैं। जिन्हे आप अपनी टॉयलेट सीट में डाल कर कुछ देर के लिए छोड़ दें इसके बाद सीट पर थोड़ा सा पानी डालें और टॉयलेट ब्रश की मदद से सीट को साफ करें। जितना जरुरी आपका टॉयलेट को साफ करना होता है उतना ही जरुरी टॉयलेट ब्रश को भी साफ करना होता है। इसलिए इसकी भी साफ सफाई का ध्यान रखें। अपने टॉयलेट ब्रश को हर 3 महीने बाद बदल दें।

फ्रिज की सफाई कैसे करनी चाहिए? क्या है फ्रिज की सफाई करने का आसान तरीका ?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें.