शरीर में आयरन की कमी होने पर दिखाई देने लगते हैं ये लक्षण, ऐसे करें पहचान।
TRENDING
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।

शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो एनीमिया जैसे रोग हो जाने की संभावना बढ़ जाती है। शरीर में हीमोग्‍लोबिन के उत्पादन के लिए आयरन की पर्याप्त मात्रा होनी बहुत जरूरी है। हाल ही में हुए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ था कि हमारे देश में 60 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जिनमें शरीर में उनके वजन के अनुरूप आयरन की पर्याप्त मात्रा मौजूद नहीं है। एक स्वस्थ्य मनुष्य के शरीर में उसके वजन के मुताबिक कम से कम से 3 से 5 ग्राम आयरन अवश्य होना चाहिए। अगर यह इससे कम है तो समझ लीजिए खतरे की घंटी अब बज चुकी है। यदि शरीर में आयरन की कमी होगी तो हीमग्लोबिन की भी कमी होने लगेगी। जिसका नतीजा यह होगा कि शरीर की टिश्यू और मसल्‍स को पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं होगी और शरीर कमजोर होने लगेगा। इन सब के चलते आपको एनीमिया नामक बिमारी आ घेरेगी। शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया के अलावा भी आपको कई अन्य बिमारियाँ आ घेरेंगी। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे शरीर में आयरन की कमी हो जाने पर कौन कौन से कौन से लक्षण दिखाई देते हैं।

शरीर आयरन की कमी
courtesy google

शरीर में आयरन की कमी हो जाने पर दिखाई देने लगते हैं ये लक्षण : Signs and Symptoms of Iron Deficiency

अत्यधिक थकान लगना –

यदि आपको बिना कुछ कार्य किये ही हर समय थकावट महसूस होने लगे, तो यह इस बात की तरफ इशारा है कि आपके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है। जैसा कि हमने बताया था कि आयरन की कमी होने पर शरीर कोशिकाओं से पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं ले पाता है, जिसके चलते शरीर पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा नहीं बना पाता और आप हर समय थका-थका महशूस करते हैं। यदि आप ऐसा सोचते हैं की पर्याप्त मात्रा में भोजन ग्रहण कर लें, कुछ देर आराम कर लें या फिर थोड़ी देर नींद निकाल ली जाए तो आपकी थकान छूमंतर हो जाएगी। वास्तव में देखा जाए तो ऐसा कुछ होता नहीं है और व्यक्ति की थकान जस की तस बनी रहती है।

सांस लेने में दिक्‍कत –

यदि शरीर में हीमोग्‍लोबिन की कमी होने लगे तो यह स्वाभिक है कि इसके साथ शरीर में ऑक्‍सीजन लेवल भी कम होने लगेगा। जिसका परिणाम यह होता है कि आपकी मसल्‍स को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाती और आप बेहद सामान्य गतिविधियों को करने में, न चाहते हुए भी असमर्थता जताने लगते हैं। हीमोग्लोबिन की कमी होने पर जब आप किसी कार्य को करने लगते हैं तो आपकी सांस लेने की दर तेजी से बढ़ने लगती है और आप थक जाते हैं। यदि आप अपने दैनिक कार्य जैसे चलने या अन्‍य कार्यों को करने में थकान महसूस करने लगे हों तो आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं।

पीली त्वचा –

शरीर में आयरन की कमी के चलते स्किन सुस्त दिखने लगती हैं जिस कारण त्वचा के रंग में भी हल्का बदलाव देखने को मिल सकता है। जहाँ हीमोग्लोबिन ब्‍लड को लाल रंग देता है, वहीं इसके विपरीत खून में आयरन की कमी होने पर इसका रंग हल्का लाल हो सकता है। जिसके परिणाम स्वरूप त्वचा में पीलेपन की शिकायत देखने को मिलती है और त्वचा सुस्त दिखाई देने लगती है। इसका सीधा असर आपको अपने नाखून, मसूड़ों, चेहरे और पूरी बॉडी पर देखने को मिल सकता है।

बाल झड़ना –

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा का होना जरूरी है। लेकिन इसकी कमी होने पर बालों के झड़ने की समस्या का हो जाना बहुत सामान्य बात है। आयरन की कमी के कारण हेयर फॉलिकल जरूरत के मुताबिक ऑक्सीजन ग्रहण करने में सक्षम नहीं हो पाते और बाल गिरने लगते हैं। यदि आप भी एकाएक अत्यधिक बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं तो इस बात की संभावना बनी रहती है कि बॉडी आयरन की कमी हो चुकी हैं। यहाँ आपको बता दें कि हेयर फॉल होने के पीछे अन्य अनेक कारण भी हो सकते हैं जिनमें से एक आयरन की कमी भी है।

सिरदर्द और चक्कर आना –

हीमोग्लोबिन की कमी और एनीमिया से ग्रसित लोगों में अक्सर सिरदर्द और चक्कर आने की समस्या को सबसे अधिक देखा गया है। इसके पीछे का कारण है मस्तिष्क तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाना। इसलिए आपको इस प्रकार के कोई भी लक्षण लगातार परेशान कर रहा है तो आपको जल्द ही अपने नजदीकी चिकित्सक से मिल कर सलाह जरूर लेनी चाहिए।

आर्टरी ब्लॉकेज की समस्या के शुरवाती चरण से छुटकारा दिलाने में कारगर है यह आयुर्वेदिक काढ़ा।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •