खुफिया एजेंसी ने जारी की 52 संदिग्ध चाइनीज एप्स की लिस्ट, पेश है खास रिपोर्ट।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

लगातार बढ़ रहे भारत चीन सीमा विवाद के चलते दोनों देशों के बीच तनाव अब और अधिक बढ़ते हुए नजर आने लगा है। हाल ही में गलवान घाटी में हुए हिसंक झड़प के बाद से देश की खुफिया एंजेसी अब पहले से कहीं ज्यादा सक्रीय होते नजर आने लगी हैं। इसी के तहत खुफिया एजेंसी द्वारा 52 ऐसी चाइनीज एप्स की लिस्ट तैयार कर सरकार को सौंपी गयी है। जिनको खुफिया एंजेसी ने संदिग्ध चीनी अप माना है। खुफिया एजेंसी ने सरकार को इन 52 चाइनीज एप्स की लिस्ट जारी करते हुए सरकार से इन सभी पर बैन लगाने या यूजर्स को इनका इस्तेमाल ना करने की सलाह देने की सिफारिश करी है।

खुफिया एजेंसी की मानें तो इन 52 चाइनीज ऐप्स का इस्तेमाल करना यूजर्स के लिए सुरक्षित नहीं है। इन सभी एप्स के बारे में यह कहा जा रहा है कि ये ऐप बड़े पैमाने पर डेटा को भारत से बाहर भेज रही हैं। केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि खुफिया एजेंसियों की ओर से दिया गए प्रस्ताव का समर्थन नेशनल सिक्यॉरिटी काउंसिल (National Security Council) सेक्रेटिएट ने भी किया है। अधिकारी ने बताया कि एजेंसियों की सिफारिशों पर चर्चा जारी है। उन्होंने यह भी विस्तार से बताया कि सभी मोबाइल एप के मानक और उससे जुड़े जोखिम की जांच की जाएगी।

52 चाइनीज एप्स
courtesy google

52 चाइनीज एप्स
इन 52 चाइनीज एप्स में TikTok, Vault-Hide, Vigo Video, Bigo Live, Weibo, WeChat, SHAREit, UC News, UC Browser, BeautyPlus, Xender, ClubFactory, Helo, LIKE, Kwai, ROMWE, SHEIN, NewsDog, Photo Wonder, APUS Browser, VivaVideo- QU Video Inc, Perfect Corp, CM Browser, Virus Cleaner (Hi Security Lab), Mi Community, DU recorder, YouCam Makeup
Mi Store, 360 Security, DU Battery Saver, DU Browser, DU Cleaner, DU Privacy, Clean Master – Cheetah, CacheClear DU apps studio, Baidu Translate, Baidu Map, Wonder Camera, ES File Explorer, QQ International, QQ Launcher, QQ Security Centre, QQ Player, QQ Music, QQ Mail, QQ NewsFeed, WeSync, SelfieCity, Clash of Kings Mail Master, Mi Video call-Xiaomi, Parallel Space जैसी एप्स शामिल हैं।

देश भर में चल रहा #boycottchina कैंपेन
बता दें कि गलवान घाटी हिंसा के बाद से ही समस्त देशवासियों में चीन के प्रति आक्रोश का माहौल बना हुआ है। बड़ी संख्या में लोगों चाइनीज प्रोडक्ट्स का बहिस्कार करने लगे हैं। इस मुहीम को सफल बनाने के लिए लोग सोशल मीडिया पर #boycottchina कैंपेन भी चला रहे हैं।
वहीं इन सब के बीच सरकार भी सख्त रवैया अपनाती दिख रही है। इन सबके चलते टेलीकॉम मंत्रालय ने BSNL को चीनी कंपनियों की उपयोगिता को कम करने का निर्देश दिया है। मामले की गंभीरता को समझते हुए टेलीकॉम मंत्रायल ने BSNL को निर्देश दिया कि अपनी किर्यान्वन में चीनी कंपनियों की उपयोगिता को कम करे। अगर कोई बिडिंग है तो उसपर नए सिरे से विचारविमर्श करे।

व्यापारिक संघठन हुआ सक्रिय
चीन के खिलाफ व्यापारिक संगठन CAT ने भी अपना मोर्चा खोल दिया। स्वदेशी वस्तुओं को बढ़ावा देने और चीनी वस्तुओं का बहिस्कार करने के लिए व्यापारिक संगठन CAT ने 500 से अधिक वस्तुओं की सूची जारी की है। जिसमें टेक्सटाइल, बिल्डर हार्डवेयर, ऑटो पार्टस, यार्न, फेंगशुई आइटम, फैशन अपैरल, खाद्यान, घडिय़ां, जैम, ज्वेलरी, फुटवियर, गारमेंट, फर्निशिंग, फैब्रिक, किचन का सामान, लगेज, हैंड बैग, कॉस्मेटिक्स, गिफ्ट आइटम, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रॉनिक्स, वस्त्र, स्टेशनरी, कागज, फर्नीचर, लाइटिंग, हेल्थ प्रोडक्ट्स, पैकेजिंग प्रोडक्ट आदि शामिल हैं।

लॉकडाउन को लेकर चल रही अफवाहों पर प्रधानमंत्री ने लगाया पूर्णविराम कहा अनलॉक 2.0 की करें तैयारी।

ऐसी महत्पूर्ण खबरों को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करना ना भूलें। 

ऐसी महत्पूर्ण खबरों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 2
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT