सावधान! माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां।
TRENDING
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।
  • 11:53 PM » 10 lines on diwali in hindi : दिवाली पर 10 लाइन निबंध।

समय की कमी हो और झटपट खाना गर्म करना हो, ऐसे हालत में माइक्रोवेव हमारा सबसे बड़ा सहारा बन कर सामने आता है। हालाँकि इसमें कोई दोराय नहीं कि कम समय में जल्दी खाना गर्म करने में माइक्रोवेव अहम भूमिका निभाता है। लेकिन फटाफट खाना गर्म करने के चक्कर में हम माइक्रोवेव को इस्तेमाल करते समय कई छोटी छोटी बातों को नजरअंदाज़ कर जाते हैं। इसका नतीजा कई बार इतना गंभीर होता है कि यह आपके माइक्रोवेव और खाने दोनों को खराब कर सकता हैं। यहाँ तक कि कई बार आप इसमें गर्म किये खाने को खाकर बीमार तक पड़ जाते हैं। इसलिये ये बेहद जरूरी है कि माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते समय ऐसी गलतियां करने से बचा जाए जो हमे बीमार करने का कारण बन सकती हैं। आईये जानते हैं माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते समय जाने अनजाने में की जाने वाली गलतियां और उनसे बचाव के तरीके।

माइक्रोवेव का इस्तेमाल
courtesy google

माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते समय जाने अनजाने में की जाने वाली गलतियां – Some common mistakes made while using microwave

माइक्रोवेव को करें प्री-हीट –

अधिकतर लोग माइक्रोवेव घर पर रख तो लेते हैं लेकिन इसके सभी फंक्शन की जानकरी नहीं रखते। नतीजा यह रहता है कि हम माइक्रोवेव इस्तेमाल करने के दौरान गिने चुने फंक्शन का ही इस्तेमाल करते हैं। जिस कारण कई बार आपने नोटिस किया होगा कि आपका खाना सही तरह से कुक नहीं होता, कभी-कभी ओवरकुक होता है या कई बार जल जाता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि कई रेसिपी को बनाने में हमें माइक्रोवेव को पहले से ऑन कर, एक फिक्स टेम्प्रेचर पर प्री-हीट करना होता है। उदाहरण के तौर पर केक बेक करना हो या चिकन बनना हो, तो आपको माइक्रोवेव को प्री-हीट करने की जरूरत होगी। ऐसा न करने पर खाना कच्चा भी रह सकता है और अगर आप जरूरत से ज्यादा हीट कर देंगे तो ये जल भी सकता है।

इन आसान हैक्स की मदद से चुटकियों में पाएं घर के दाग धब्बों से छुटकारा

खाने सही तरीके से गर्म न करना-

जैसा कि हमने आपको बताया कुछ चीजों को बनाने के लिए माइक्रोवेव को प्री-हीट करना जरूरी है। वहीं इसके विपरीत आप रात के बचे हुए, फ्रिज में रखें हुए खाने को माइक्रोवेव में गर्म कर खाना चाहते हैं तो कुछ गलतियां करने से बचें। फ्रिज से निकाले खाने को गर्म करने से पहले डिफ्रॉस्ट मोड में कुछ देर के लिए रखें। इसके पूरा हो जाने के बाद कुक मोड़ चालू कर इसे अच्छी तरह से गर्म करें। ध्यान रहे, जल्दबाजी के कारण बीच में ही माइक्रोवेव को बंद कर खाना बाहर न निकालें। ऐसा करने से खाना सही से गर्म नहीं होता और कहीं पर ठंढा तो कहीं पर गर्म रह जाता है। ऐसा खाना न तो स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है न ही यह स्वाद में अच्छा लगता है। बासी खाने में बैक्टीरिया ज्यादा होता है और ऐसे में अगर ये ठीक से गर्म न किया जाए तो फूड पॉइजनिंग भी हो सकती हैं।

माइक्रोवेव सेफ प्लास्टिक का उपयोग न करना-

माइक्रोवेव यदि आप इस्तेमाल करते हैं तो आपको यह बात मालूम होगी कि इसमें सभी तरह के कंटेनर का उपयोग नहीं किया जा सकता है। यदि आप माइक्रोवेव में ऐसे प्लास्टिक (माइक्रोवेव सेफ प्लास्टिक न हों) के बर्तन का इस्तेमाल कर रहें है तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। हालांकि साधारण प्लास्टिक बर्तन में खाना गर्म हो जायेगा लेकिन इसके कई गंभीर स्वास्थ्य नुकसान भी हो सकते हैं। हो सकता है कि जिस प्लास्टिक के बर्तन में आपने खाना गर्म करने रखा हो उसकी पतली परत पिघल कर खाने में मिल गई हो। यदि आप ऐसे प्लास्टिक मिले खाने को खा लेते हैं तो बीमार पड़ सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक प्लास्टिक अगर पेट में जाती है तो उससे डायबिटीज से लेकर कैंसर जैसी कई अन्य बिमारियों के होने कि संभावना बनी रहती है।

माइक्रोवेव की सफाई भी जरुरी –

सिर्फ खाने को सही तरीके से गर्म करना सीख लेने का मतलब यह बिलकुल नहीं होता कि आपके माइक्रोवेव में गर्म होने वाला खाना पूरी तरह सुरक्षित है। माइक्रोवेव की नियमित सफाई करना भी सेफ्टी के लिहाज से बहुत जरूरी होती है। गंदे और दूषित माइक्रोवेव में खाना गर्म करना नुकसानदेह साबित हो सकता है। यदि आप माइक्रोवेव का बहुत अधिक प्रयोग करते हैं तो हफ्ते में एक बार इसकी सफाई जरूर करें। इसके अलावा समय समय पर अपने माइक्रोवेव को स्टीम क्लीन/डिओडराइज करें।

डेली रूटीन से जुडी ये चीजें आपके घर में बना रही कोरोना को साइलेंट किलर।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-