कच्चे केले को पकाने के 5 हैक्स : How To Ripen Bananas In Hindi.
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

How to ripen bananas in hindi…केला एक ऐसा फल है जो आपको लगभग हर सीजन में मार्किट में आसनी से उपलब्ध हो जाता है। केले के फल को कच्चा और पका दोनों रूप में खाया जा सकता है। केले का प्रयोग चिप्स, कबाब, पकोड़े, स्मूदी और बनाना शेक बनाने में किया जाता है। यही कारण है कि इसे वर्सेटाइल फ्रूट के रूप में भी देखा जाता है। मौजूदा समय की बात करे तो इसका मार्केट इतना बढ़ गया है कि लोग इसे प्राकृतिक रूप से पेड़ पर तैयार होने के बजाए कच्चा ही तोड़ लेते हैं और तरह-तरह के कैमिकल डालकर इसे पकाकर मार्केट में बेचते हैं। इस तरह से पकाया गया केला देखने में भले ही अच्छा लगे लेकिन स्वाद में अच्छा नहीं होता। इस लिए बेहतर होगा कि आप कच्चे केले को खुद से पकाएं। घर पर कच्चे केले को पकाने (How to ripen bananas in hindi) के लिए आपको कुछ आसान हैक्स को अपनाना होगा। कच्चे केले को पकाने के हैक्स शत प्रतिशत नेचुरल और कैमिकल फ्री हैं। आईये जानते हैं इन हैक्स के बारे में।

कच्चे केले को पकाने
courtesy google

कच्चे केले को पकाने के हैक्स – How to ripen bananas in hindi

सुखी घास का प्रयोग –

कच्चे केले को पकाने के लिए आप सुखी घास का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए घर के लॉन में मौजूद घास को काट लें या आप चाहे तो बाजार से घास ले आएं। आपको सबसे पहले घास को धूप में अच्छी तरह से सूखा लेना है उसके बाद इसे कागज के कार्टून (पेटी) में रख दें और इसमें कच्चे केले डाल दीजिए। अब इस कार्टून को घर में किसी ठंडी जगह पर रख दीजिए। इस ट्रिक द्वारा 2 से 3 दिन के अंदर केला पक जायेगा।

पेपर बैग का प्रयोग –

कच्चा केला पकाने के लिए आप पेपर बैग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। केले में प्राकृतिक रूप से एथिलीन गैस मौजूद होती है जो केले को पकाने में सहायता करती है। इसके लिए सबसे पहले खाली पेपर बैग लीजिए और इसके अंदर केले को डाल कर पेपर अच्छी तरह से लपेट लें। इसके बाद इस पेपर बैग को घर के किसी कोने में रख दें। यह प्रक्रिया बहुत तेजी से केले को पकाने का काम करती है। एक से दो दिन में केला पक कर तैयार हो जायेगा।

गर्म जगह पर रखें –

केले को प्राकृतिक रूप से पकाने के लिए इन्हें घर पर किसी ऐसी जगह रखें जहाँ सामान्य से अधिक गर्मी रहती हो। इसके लिए आपके घर का किचन एक अच्छी जगह बन सकता है। इसके लिए रात भर के लिए केले को गर्म जगह पर छोड़ दें और अगली सुबह जाँच करें कि यह पका या नहीं।

कच्‍चा केला खाने के फायदे (Kacche Kele Ke Fayde) – Benefits Of Green Banana In Hindi.

चावल का प्रयोग –

(How to ripen bananas in hindi) कच्चे केले को पकाने के लिए आप चावल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए सबसे पहले केले के ऊपरी हिस्से को प्लास्टिक के द्वारा लपेट दीजिए। इसके बाद इन्हें पेपर बैग में लपेट कर चावल के डब्बे में डाल दें। एक से दो दिन के अंदर केला पक कर तैयार हो जायेगा।

सभी कच्चे केलों को साथ रखें –

कच्चे केले पकाने का सबसे आसान घरेलू उपाय है सभी केलों को एक साथ रखना। यानी कि आपको केलों को अलग नहीं करना होगा बल्कि इन्हें गुच्छों में ही रखना होगा और इन्हें फॉयल पेपर से लपेट होगा। इसके बाद केलों को घर के किसी कोने में रख दें। इस ट्रिक से मात्र 24 घंटे के अंदर केले पक कर तैयार हो जाते हैं।

केले के छिलकों के लाइफ हैक्स – Banana Peel Hacks In Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED