वैक्सीन लगवाने के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

देश में तेजी से बेकाबू हो रहे कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर रोक लगाने के लिए सरकार वैक्सीनेशन प्रकिया में लगातार तेजी ला रही है। इसी के तहत देशभर में अब 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। देश में तेजी से चल रही इस वैक्सीनेशन प्रकिया में अब तक कई लोगो इससे लाभान्वित हो चुके हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे हैं जो वैक्सीन की पहली डोज लगवाने के बाद अब दूसरी डोज लगवाने का इंतजार कर रहे हैं। हालाँकि वैक्सीनेशन अभियान की इस प्रकिया के दौरान ऐसे भी मामले सामने आ रहे हैं जिसमें यह देखा गया कि डबल डोज वैक्सीन लगवाने के बाद भी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो गया। ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल आ रहा है कि क्या वैक्सीन लगवाने के बाद भी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो सकता है? आज हम चर्चा करेंगे वैक्सीन लगवाने के बाद कौन सी सावधानियाँ बरतें तांकि फिर से कोरोना संक्रमण से बचा जा सके।

वैक्सीन लगवाने के बाद
courtesy google

वैक्सीन लगवाने के बाद किन बातों का ध्यान रखना चाहिए –

वायरस में आये नए म्यूटेशन के कारण इसने अपने जीनोम में कुछ बदलाव किये हैं। जिस कारण कुछ लोग वैक्सीन की डबल डोज लगवाने के बावजूद फिर से संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप वैक्सीन लगवाने के बावजूद जरूरी सावधानियाँ बरतें।

दो गज की दूरी बनाये रखें –

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद यह बहुत जरूरी है कि आप कोरोना से बचाव के सभी जरूरी नियम अपनाएं। इसलिए घर से बाहर निकलते समय लोगों से सुरक्षित दूरी बनाए रखें। इसलिए सरकार द्वारा बनाये गए नियमों का पालन करें और घर से बाहर निकल रहे है तो दो गज दूरी बनाये रखें।

मास्क लगाना है जरूरी –

कई लोगों को लगता है कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद उन्हें किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं है और वह बिना मास्क लगाए किसी से भी बात कर सकते हैं। यदि आप ऐसा सोचते हैं तो अपनी इस गलतफहमी को दूर करें और मास्क का प्रयोग जरूर करें। तांकि आप भी सुरक्षित रहें और आपके आस-पास के लोग भी सुरक्षित रहें।

जानिये वैक्सीनेशन प्रकिया से जुड़े अहम सवालों के जवाब। किसे नहीं लगवानी चाहिए वैक्सीन?

गैर जरूरी ट्रेवल करने से बचें –

मौजूदा समय में देश के कई हिस्सों में कोरोना के नए वेरिएंट फ़ैल रहे हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप बेवजह ट्रेवल करने से बचें। कोरोना काल में किया गया ट्रेवल भारी पड़ सकता है और आप संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।

क्या वैक्सीनेश के बाद मदिरापान कर सकते है?

फ़िलहाल अब तक ऐसी कोई स्टडी सामने नहीं आई है जो इस बात को दर्शाती हो कि वैक्सीन के बाद मदिरापान करने से प्रतिकूल प्रभाव पड़ते हों। लेकिन हम आपको यही सलाह देंगे एल्कोहल से आप जितनी दूरी बनाये उतना ही आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। आप को यह बात समझ लेनी चाहिए कि शराब या अन्य किसी मादक पदार्थ का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है।

वैक्सीनेशन के बाद डाइट का रखें विशेष ध्यान –

वैक्सीन लगवाने के बाद आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको इस दौरान ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो इम्युनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं। साथ ही जो पोषक तत्वों से भरपूर और सुपाच्य हों। इस दौरान ताजे फलों और सब्जिओं का सेवन करें और साथ ही खुद को हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी मात्रा में पानी पियें।

शरीर में ऑक्सीजन लेवल की कमी होने पर नजर आते हैं ये लक्षण।