कुत्ते के लिए खिलौने खरीदते समय इन 4 बातों का रखे विशेष ध्यान।
TRENDING
  • 11:27 PM » Thyroid me kya nahi khana chahiye : जानिए थायराइड की बीमारी में क्या नहीं खाना चाहिए।
  • 11:06 PM » Sanso ki badboo ka ilaj : सांसों की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय।
  • 11:26 PM » Causes of dark lips in hindi : होंठों का रंग काला पड़ने के कारण।
  • 10:20 PM » Benefits of mint for skin in hindi : त्वचा के लिए पुदीना के फायदे।
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।

कुत्ते पालने का शौक आजकल अधिकतर लोगों को होता है। कुत्ते पालने के साथ आपको जरूरत होती है उनकी सही देख रेख की। यदि आप कुत्ते पालते हैं तो आपको यह बात अच्छी तरह से मालूम होगी कि कुत्तों को अन्य पालतू जानवरों की तरह खिलौनो का बहुत शौक होता है। खिलौने आपके कुत्ते को अपनी और आकर्षित करते हैं और कुत्ते को भी इनसे खेलना बहुत पसंद होता है। लेकिन यदि आप पहली बार कुत्ता पालने की सोच रहे हैं और कुत्ते के लिए खिलौने लेने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों को अपने दिमाग में अच्छे तरह से बैठा लेना चाहिए। उसके बाद ही अपने कुत्ते के लिए खिलौने खरीदें। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कई लोग कुत्ते के लिए ऐसे खिलौने खरीद लेते हैं जिससे वह खुद को नुकसान पँहुचा देते हैं। आईये जानते हैं कुत्ते के लिए खिलौने खरीदते समय कौन सी बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

कुत्ते के लिए खिलौने
courtesy google

कुत्ते के लिए खिलौने खरीदते समय इन बातों का रखे विशेष ध्यान : How to pick the right toys for your dog in hindi

खिलौने का आकर –

कुत्ते के लिए खिलौने खरीदने जा रहें हैं तो आपको खिलौने खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना है कि जो खिलौना आप खरीदने वाले हैं क्या उसका आकर आपके कुत्ते के लिए सही रहेगा। यानि की आपको एक ऐसा खिलौना खरीदना चाहिए जिसका आकर न बहुत बड़ा या बहुत छोटा। यानि की आपके कुत्ते के लिए मीडियम साइज का खिलौना एक परफेक्ट चॉइस होगी।

नहीं खरीदें इस प्रकार के खिलौने –

भूलकर भी अपने कुत्ते के लिए नुकीला खिलौना न खरीदें। ऐसा इसलिए क्योंकि कुत्तों की आदत होती है खिलौने को मुँह से दबाने की, ऐसे में खिलौना नुकीला हुआ तो कुत्ता अपने आप को घायल भी कर सकता है। इसके अलावा कुत्ते के लिए सॉफ्ट रबड़ का खिलौना भी नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि कुत्तों की आदत होती है खिलानों को दांत से चबाने की। ऐसे में रबड़ के खिलौने की जल्दी खराब होने की संभावना बनी रहती है। आपके कुत्ते के लिए हार्ड नायलॉन या हार्ड रबर के खिलौने एक बेहतरीन चॉइस बन सकती है।

सेफ्टी का रखें ध्यान –

कुत्ते के लिए खिलौने खरीदने जा रहे हैं तो हमेशा सेफ्टी का पूरा ध्यान रखें। हमेशा खिलौना लेते समय इस बात का ध्यान रखें की जो खिलौना आप कुत्ते के लिए देख रहें हैं क्या वह पूरी तरह से सुरक्षित है। यानि की उस खिलौने से आपके कुत्ते को किसी प्रकार की कोई चोट आदि तो नहीं पहुँचेगी। इसके अलावा यह भी कन्फर्म करें की उसमें किसी प्रकार का कोई ऐसा केमिकल तो नहीं जो आपके कुत्ते का स्वास्थ्य बिगाड़ दे। भूलकर भी कुत्तो के लिए घटिया क्वालिटी के सॉफ्ट टॉयज नहीं खरीदें। इस प्रकार के खिलौनों में मौजूद पॉलीफिल कुत्तों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

कौन से खिलौने कुत्तों के लिए रहते हैं सबसे परफेक्ट –

जब कभी भी हम कुत्ते के लिए खिलौने खरीदने जाते हैं तो हमारे मन में यह सवाल जरूर आता है कि कौन से खिलौने कुत्ते के लिए सबसे अच्छे रहेंगे। आपको बता दें कि मोटे कपड़े वाले खिलौने हमेशा से कुत्तों के लिए एक बेहतर ऑप्सन साबित होते हैं। हालाँकि आपको इस प्रकार के खिलौनों की अतिरिक्त देखभाल करनी पड़ सकती है। यदि खिलौना कहीं से कट-फट जाए तो उसे बदल दें या फिर रिपेयर करें। कुत्तों के लिए डेंटल च्यू वाले खिलौने भी एक अच्छा विकप्ल बन कर सामने आते हैं।

भूलकर भी पालतू जानवरों को न खिलाएं ये फूड्स, पड़ सकते हैं भारी।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT