सुबह उठ कर गर्म पानी और शहद पीने के हैं अनेक चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ।
TRENDING
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।
  • 6:11 PM » Curd face pack in hindi : त्वचा पर दही फेस पैक का प्रयोग करने का तरीका (Dahi face pack in hindi)

“सुबह उठकर गर्म पानी और शहद मिला कर पीओ” ऐसा आपने अपने बड़े बुजर्गों के मुँह से अक्सर सुना होगा। शहद और गर्म पानी को साथ में मिला कर पीने के अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं यही कारण की आज भी हमारे बड़े बुजर्ग हमे गर्म पानी और शहद को मिला कर पीने को कहते हैं, जहाँ एक और शहद अनेक गुणकारी औषधीय तत्वों से भरपूर होता है वहीं गर्म पानी हमे पेट से संबंधित अनेक बिमारियों से राहत दिलाने का काम करता है। अब जरा एक बार सोचिये अगर सुबह उठ कर खाली पेट गर्म पानी में शहद मिला कर पिया जाये तो उससे कितने स्वास्थ्य लाभ होंगे। आज के इस आर्टिकल में हम चर्चा करेंगे सुबह उठ खाली पेट शहद और गर्म पानी को मिला कर पीने से होने वाले अनेक स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

गर्म पानी और शहद

courtesy google

गर्म पानी और शहद मिला कर पीने के स्वास्थ्य लाभ : Warm water with honey benefits in hindi

वेट लॉस करने में –

बढते वजन को लेकर आजकल लोग सबसे ज्यादा चिंतित रहते हैं। भाग दौड़ भरी व्यस्त जिंदगी और गलत आहारों का सेवन हमारे वजन को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। ये तो हम सभी जानते हैं कि सुबह उठ कर गर्म पानी पीने से वजन कम करने में सहायता मिलती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इसमें शहद मिला कर पीने से इसका प्रभाव दो गुना से भी अधिक बढ़ जाता है और तेजी से वजन कम होने लगता है, ऐसा शहद में मौजूद अमीनो एसिड, मिनरल के कारण सम्भव होता है जो कि कोलेस्ट्रॉल और वसा के अवशोषण में मदद करते है।

पाचन को करे दुरुस्त –

गर्म पानी और शहद मीला कर पीना हमारे पाचन तंत्र के लिए भी बेहद लाभकारी सिद्ध होता है। रोज सुबह उठ कर निहार मुँह गर्म पानी और शहद मीला कर पीने से यह हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिस को बहार निकलने का काम करता है। शहद में एंटीवायरल, एंटीबैक्टेरियल गुण मौजूद होते हैं जब इसे पानी के साथ मिलाया जाता है तब यह मायकोटॉक्सिन के जीनोटॉक्सिक और अन्य हानिकारक प्रभावों को भी रोकने का कार्य करता है।

मुँह की बदबू हटाए –

शहद और गर्म पानी पीने से मुँह की दुर्गंध भी हट जाती है आप बेहतर परिणाम के लिए इसमें नींबू भी मिला सकते हैं। यह प्राकृतिक रूप से हमारी जीभ को भी साफ करने का काम करता है।

क्या आपने भी आजमाएं हैं मुँह की बदबू से छुटकारा पाने के ये उपाय?

इम्यून सिस्टम को मजबूत करे –

शहद में अनेक प्रकार के ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं जो की हमारे इम्यून तंत्र को मजबूत करने का काम करते हैं जिस कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती है। इसके आलावा शहद में अनेक प्रकार के मिनरल्स, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं जो की हमारे इम्यून तंत्र के लिए लाभकारी सिद्ध होते हैं इसलिए रोज सुबह गर्म पानी में शहद मिला कर जरूर पीना चाहिए।