गर्म पानी पीने से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ, आप भी लें इसका लाभ।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

गर्म पानी…ये तो हम सभी जानते हैं कि पानी पीने के अनेक फायदे होते हैं। हमारे शरीर में आधे से ज्यादा मात्रा पानी की होती है और उसको बरकरार रखने के लिए हमें दिन में लगभग 7-8 गिलास पानी रोजाना पीना चाहिए जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी न हो। पर क्या आप ये जानते है (garam pani peene ke fayde) गर्म पानी पीने से हमारे शरीर में अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं, आईये जानते हैं कि (garam pani peene ke fayde) गर्म पानी पीने से क्या क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं?

गर्म पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ – Garam pani peene ke fayde

1 . सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीना बहुत जरूरी होता है पेट की समस्या वाले लोगो को रोज खाली पेट गुनगुना पानी पीना चाहिए इससे पेट हमेशा साफ रहता है और साथ ही साथ त्वचा से रूखापन हट जाता है और त्वचा में निखार बढ़ता है।

2.अगर आप गुनगुना पानी रोज पियेंगे तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन सही गति में चलने लगता है। अगर आपको एसिडिटी की परेशानी है तो रोजाना गुनगुना पानी के इस्तेमाल से एसिडिटी की परेशानी दूर हो जाती है।

3 .मौसम बदलने के साथ अक्सर लोगो में सर्दी जुखाम की दिक्कते आने लगती है क्योंकि लोग ज्यादा ही ठंडा पानी पी लेते है जिस कारण ठण्ड लग जाती है परन्तु अगर आप रोजाना गुनगुना पानी का इस्तेमाल करेंगे तो आपको आपको सर्दी जुकाम, गले में दर्द की शिकायत कम रहेगी।

4 .जिन लोगो को अस्थमा की बीमारी होती है उन लोगो को ऑयली खाना खाने के बाद गुनगुना पानी पीना बहुत ही लाभकारी होता है। आप अगर गुनगुने पानी में शहद और नीबू मिला के पियेंगे तो आपके शरीर में जमा टॉक्सिक एलिमेंट बाहर निकल जायेंगे और आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग हो जायेगा।

5 .पेट साफ न रहने से हमको ज्यादातर बीमारियों का सामना करना पड़ता है और पेट की बीमारियों का कारण पानी भी हो सकता है। जायज बात है, गन्दा पानी हमारे शरीर को नुकसान पंहुचा सकता है। परन्तु अगर आप पानी को उबाल के गनगुना कर के पियेंगे तो आप हमेशा हैल्दी रहेंगे।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT