Vajan Ghatane Ke Upay: आज ही से फॉलो करें ये 3 उपाय, एक हफ्ते में चर्बी होगी कम।
TRENDING
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।

Vajan ghatane ke upay…यदि कुछ समय पहले ही आपने अपने लिए जींस खरीदी हो और अब एक-दो महीने बाद ही वो आपको फिट न आए तो इससे बुरा कुछ नहीं लगता। कमर में जींस का फिट नहीं आना या अत्यधिक टाइट होना यह बताता है कि आपका वजन तेजी से बढ़ रहा है। यदि समय रहते आप, अपने इस तेजी से बढ़ते वजन पर काबू नहीं पाते तो यह ये समझ लिए बाद में आपके लिए इसे कम करना एक बड़ी मुसीबत बन सकता है। यदि एक बार मोटापा आपको घेर ले तो लाख कोशिश के बावजूद आपका वजन दिन-प्रतिदिन लगातार तेजी से बढ़ने लगता है। वजन बढ़ने के साथ पेट भी आगे को बढ़ने लगता है जो की बिलकुल अच्छा नहीं लगता। ऐसे में हम सभी वजन घटाने के उपाय (Vajan ghatane ke upay) ढूंढने लगते हैं। लेकिन यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की मात्र वजन कम करने के उपाय ढूंढ लेने भर से वजन नहीं घटने वाला। इसलिए जरूरी है आप इन उपायों को सख्ती से अपनाएं और बढ़ते मोटापे से सुरक्षा पाएं। आईये जानते हैं वजन घटाने के उपाय (Vajan ghatane ke upay)।

Vajan ghatane ke upay
courtesy google

वजन घटाने के उपाय : Vajan ghatane ke upay

वजन घटाने के लिए कैसा होना चाहिए भोजन – Vajan kam karne ke liye kya khana chahiye kya nhi

Vajan ghatane ke upay की बात करें तो आपको सबसे पहला काम जो आपको करना है वो है अपने
खान-पान के स्तर को सुधारना। हम जो भी चीज खातें हैं वो कहीं न कहीं हमारा वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं। इसलिए भोजन का संयमित और संतुलित होना बहुत जरूरी है। इसके लिए दिन में कम से कम 3 बार भोजन अवश्य करें। कभी भी एक बार में बहुत ज्यादा भोजन नहीं करें। हमेशा जितनी भूख आपको लगी हो उससे कुछ कम मात्रा में ही भोजन करें। सुबह का नाश्ता पोषक तत्वों से भरा हल्का होना चाहिए। इसमें आप दूध, जूस, फ्रूटस, सलाद, ओट्स, दलिया, ड्राइफ्रूट्स को शमिल करें। दिन में 1 कटोरी दाल, थोड़े से चावल, दही और 2 रोटी और थोड़ी सी सब्जी खाएं। रात में बहुत अधिक गरिष्ठ खाना खाने से बचें। साथ ही रात का भोजन आपको 7 से 8 बजे के बीच कर लेना चाहिए।
जंक फ़ूड, फ़ास्ट फ़ूड, तैलीय, डीप फ़्राईड और अधिक तेज मसालेदार भोजन करने से बचें। इस प्रकार का भोजन मोटापा बढ़ाने के पीछे का मुख्य कारण बनता है। इसके अलावा अधिक मात्रा में मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन भी मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है। वजन घटाने (Vajan ghatane ke upay) के लिए कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। फल, सब्जियों और साबुत अनाज का सेवन करें। सैचुरेटेड फैट वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें। प्रयाप्त मात्रा में पानी का सेवन करें हो सके तो गुनगुना पानी पिएं। वजन कम करने के लिए खीरे, नींबू, अदरक, पुदीने का रस का सेवन करें। दूध वाली चाय पीना छोड़ कर ग्रीन टी या ब्लैक टी पिएं। वजन घटाने के लिए दालें, बैरीज, ड्राईफ्रुइट्स, दही, ओट्स, अंडा, फिश का सेवन करें।

तेजी से वजन घटाने के लिए इन दो तरीकों से करें प्याज का प्रयोग, होगा जबरदस्त फायदा।

वजन घटाने के लिए खूब पानी पिएं : Vajan kam karne ke liye pani piye

वजन कम करना चाहते हैं तो आपको पानी का सेवन भी प्रयाप्त मात्रा में करना होगा। पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है। वजन घटाने के लिए आपको नियमित रूप से सुबह उठ कर एक से दो गिलास हल्का गर्म पानी पीना चाहिए। इसका सेवन पेट की चर्बी को गलाने का कार्य करता है। इसके अलावा खाना खाने से आधा घंटा पहले पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं। इस ट्रिक को अपनाने से आपकी भूख काफी हद तक कम हो जाती है। ऐसा पानी के कारण पेट भर जाने से होता है। पानी पीने से पाचन तंत्र भी दुरुस्त होता है। पाचन तंत्र सही तरीके से काम करेगा तो मोटापा जैसी समस्याएं भी आपसे दूर रहेंगी।

बढते वजन से हैं परेशान ? जौ के पानी का नियमित सेवन कर ऐसे करें वेट लॉस।

वजन घटाने के लिए चीनी से बनाएं दूरी : Vajan kam karne ke liye meethe se banaye duri

मोटापा और चीनी का परस्पर बहुत गहरा रिश्ता होता है। जितना अधिक आप मीठा खा