लाल मिर्च के टोटके : इन 7 परेशानियों की कारगर दवा हैं तीखी मिर्च के ये टोटके।
TRENDING
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।

ज्योतिषशास्त्र के अनुसार लाल मिर्च के टोटके अपनाकर कई रुके हुए काम बनने लगते हैं। आपने भी अपने घर में कई बार बढ़े-बूढ़ों को घर के किसी सदस्य की नजर उतारने के लिए लाल मिर्च के टोटके को अपनाते हुए जरूर देखा होगा। लाल मिर्च का वास्तविक काम आपके खाने का जायका बढ़ाने का होता है। इसके अलावा यह खाने को सुंदर लाल रंग भी प्रदान करती है। लेकिन इसके लिए आपको कश्मीरी मिर्च पावडर का प्रयोग करना होता है। लेकिन यहाँ हम बात लाल मिर्च के पाउडर की नहीं बल्कि साबुत लाल मिर्च की कर रहें हैं। आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं ज्योतिषशास्त्र और लाल किताब के मुताबिक लाल मिर्च के टोटके इन्हें अपनाकर आप कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

लाल मिर्च के टोटके
courtesy google

लाल मिर्च के टोटके – Red chilli totka

लाल मिर्च के टोटके से काम में आ रही बाधएँ होंगी दूर –

यदि बहुत मेहनत और लगन से काम करने के बावजूद आपके काम में बार-बार कोई विघ्न या बाधा आ रही हो तो आप लाल मिर्च का टोटका अपना सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि यह टोटका आपके कार्य में बार-बार आ रही विघ्न बाधाओं को दूर करता है। इस टोटके को अपनाने के लिए लाल मिर्च के 21 दाने लीजिए। अब इन दानों को पानी में डाल कर 21 दिन तक लगातार सूर्य को अर्घ्य दें। अर्घ्य देते समय आप ‘ऊं तुष्टा नम:’ मंत्र का जप करें और सूर्य देव से परेशानियों को दूर करने की प्रार्थना करें।

उत्तम स्वास्थ्य के लिए लाल मिर्च के टोटके –

यदि आपके घर में कोई व्यक्ति बीमार है तो लाल मिर्च का टोटका अपनाएं। इसके लिए 7 लाल मिर्च, थोड़े से काले तिल, 7 जायफल और फिटकरी के 7 टुकड़ों को एक लाल रंग के वस्त्र में बांध लें। इस पोटली को बीमार व्यक्ति के समीप रख दें। ध्यान रहे इस प्रकिया को आपने सिर्फ शुक्रवार के दिन ही करना है। अगले दिन इस पोटली को पीपल के पेड़ की जड़ के समीप रखें और भगवान से रोगी को जल्दी स्वस्थ्य हो जाने की प्रार्थना करें।

नजरदोष हटाने के लिए लाल मिर्च का टोटका –

कई बार घर में किसी बच्चे या परिवार के अन्य सदस्य को किसी कारण वश यदि नजर लग गयी हो, तो इसे उतारने के लिए आप लाल मिर्च के टोटके को अपना सकते हैं। इसके लिए 7 साबुत लाल मिर्च को चुटकी भर नमक और पीली सरसों को अपनी मुट्ठी में रखें और पीड़ित व्यक्ति के ऊपर 7 बार उल्टे क्रम में घुमाएं। इसके बाद इन्हें जलते हुए चूल्हे या गैस पर रखकर जला दें।

क्या आप जानते हैं लाल मिर्च के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभ?

आर्थिक परेशानियों के लिए लाल मिर्च का टोटका –

यदि आप लगातार आर्थिक परेशानियों से घिरें हों या फिर आर्थिक परेशानियां आपका पीछा नहीं छोड़ रही हों, तो आप लाल मिर्च के टोटके को आजमा सकते हैं। इसके लिए किसी साफ या फिर लाल कपड़े में 7 साबुत लाल मिर्च रखें। कपड़े की पोटली बांध ले और इसे अपनी तिजोरी या अलमारी में रख दें।

व्यापार से जुडी समस्याओं के लिए लाल मिर्च का टोटका –

व्यापार में हानि, व्यापार का नहीं चलना, दुकान में ग्राहक का न आना या व्यापार से जुडी कोई अन्य समस्या हो तो लाल मिर्च के टोटके को अपनाएं। इसके लिए मिट्टी के तीन दीपक में पीली सरसों के दाने, तिल, साबुत नमक और साबुत धनिया और इन सबमें एक साबुत लाल मिर्च डालकर अपने व्यापार स्थल पर रख दें।

डिप्रेरशन के लिए लाल मिर्च का टोटका –

यदि लम्बे समय से डिप्रेशन की समस्या से जूझ रहें हों तो लाल मिर्च के टोटके को अपनाएं। इसके लिए लाल मिर्च के बीज निकालें और एक लोटे में डालें। अब इस लोटे में पानी दाल सूर्य देव को अर्घ्य दें।इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराएं।

घर से बाहर करे नकारात्मक ऊर्जा –

इसके लिए लाल मिर्च को नींबू के साथ घर के बाहर दरवाजे पर लटका दें। यह आपके घर को बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जा से बचाएगा।

नोट – ऊपर बताए गए नुस्खों का कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है। ये सभी नुस्खे पौराणिक ज्योतिष पद्धत्ति पर आधारित हैं। कर्म न करके सिर्फ नुस्खों को अपना लेने से सफलता हाथ नहीं लगती है। किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले सिद्ध पंडित की सलाह जरूर लें।

इन आसान हैक्स से करें जले हुए बर्तनों की सफाई, दिखेंगे एकदम नए।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •