गैस चूल्हा साफ करने के टिप्स : 5 Gas Stove Cleaning Tips In Hindi.
TRENDING
  • 5:51 PM » लेदर हैंडबैग से दाग धब्बे हटाने के आसान टिप्स।
  • 5:26 PM » होममेड वेट लॉस ड्रिंक्स (Vajan ghatane ka drink) – Weight loss drink in hindi.
  • 12:18 PM » पर्यावरण पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on environment in hindi.
  • 3:01 PM » जानिए विनेगर यानि सिरके का उपयोग – Vinegar uses in hindi.
  • 8:06 PM » गाजर का जूस पीने के फायदे (Gajar ke juice ke fayde) – Benefits of carrot juice in hindi.

Gas stove kaise saaf kare…किचन में मौजूद गैस चूल्हा यदि गंदा हो जाये तो फिर उसमें खाना बनाने का मन नहीं करता। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि किचन के साथ-साथ गैस चूल्हे की भी नियमित रूप से सफाई की जाए। अक्सर खाना पकाने के दौरान तेल, सब्जी, दाल, मसाले गैस पर गिर जाते हैं और अपना दाग छोड़ जाते हैं। यदि समय रहते या आलस के कारण आपने इन दागों को साफ़ नहीं किया तो ये जिद्दी दाग में बदल जाते हैं जो आसनी से नहीं छूटते। इसलिए नियमित रूप से गैस चूल्हा साफ करने (Gas stove cleaning tips in hindi) की आदत डालें। यदि आपके गैस चूल्हे पर जिद्दी दाग लग गए हैं और आप इनसे परेशान हो गए हैं तो आज ही अपनाएं गैस चूल्हा साफ करने के ये कारगर टिप्स।

गैस चूल्हा साफ करने
courtesy google

गैस चूल्हा साफ करने के टिप्स (Gas chulha saaf karne ka tarika) – Gas stove cleaning tips in hindi

सिरका और बेकिंग सोडा से कर सकते है गैस चूल्हा साफ –

सिरका और बेकिंग सोडा आपको अपने किचन में ही आसानी से मिल सकता है। वैसे तो सिरका और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत चीज़ो में किया जाता है, पर आपको ये जान के हैरानी होगी की आप इसका इस्तेमाल अपने घर की गैस चूल्हा साफ करने (Gas stove cleaning tips in hindi) में भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक आधा कटोरी सिरके में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें, फिर इसको गैस चूल्हे की सतह में छिड़क दें। साथ ही साथ गैस के बर्नर को इस मिश्रण में रात भर भीगा के रखें और अगली सुबह दोनों को कपडे से अच्छी तरह साफ़ कर लें। इससे आपकी गैस फिर से पहले की तरह चमक उठेगी।

नीबू के रस से चमका उठेगा चूल्हा –

नीबू में विटामिन C की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, इसलिए स्वास्थ्य के लिहाज़ से इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन इन सब के अलावा नीबू का इस्तेमाल कई चीज़ो को चमकाने के लिए किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल से गैस चूल्हे को चमकाने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक कटोरी पानी में एक पूरे नींबू का रस मिला दें और सॉफ्ट ब्रश की सहायता से इस मिश्रण को पूरी सतह में लगा कर 25 मिनट के लिए छोड़ दें। 25 मिनट बाद इसको एक अच्छे और साफ़ कपडे से पोंछ लें।

केले के छिलकों के लाइफ हैक्स – Banana peel hacks in hindi.

गर्म पानी से करें गैस चूल्हा साफ –

ये तरीका बहुत ही पुराना और बहुत ही आसान है। इस तकनीक को अपनाने के लिए आपको गर्म पानी कर के कॉटन के कपडे को उसमें भीगा कर अपना गैस चूल्हा साफ करना (Gas stove saaf karne ka tarika) है और फिर एक सूखे कपडे से गैस को अच्छी तरह साफ़ कर दें। ध्यान रहे की आपका गैस सीसे वाला न हो अगर आपके घर पर गिलास का चूल्हा है तो उस पर ये प्रयोग न करें।

अमोनिया भी है कारगर –

अमोनिया के भी इस्तेमाल से आप अपने गैस चूल्हे को साफ कर सकते हैं। अमोनीया में एक्‍सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज होती है। यह आपके गैस चूल्हे को अंदर और बाहर दोनों तरफ से साफ कर सकता है। इसके लिए आपको अपने गैस के चूल्हे पर अमोनिया डालकर उसे पूरी रात के लिए छोड़ देना है। इसके बाद अगले दिन सॉफ्ट ब्रश की मदद से गैस चूल्हे को साफ कर लीजिए।

इलेक्ट्रिक केटल की सफाई का तरीका (electric kettle ko kaise saaf kare) – How to clean electric kettle in hindi.

व्हाइट विनेगर से चमकाएं गैस चूल्हा –

गैस चूल्हा साफ करने के लिए आप व्हाइट विनेगर का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको व्हाइट विनेगर को पानी में मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भरना है और फिर इसे अपने गैस चूल्हे के ऊपर स्प्रे कर दें। 5 से 10 मिनट के लिए इसे लगा गैस चूल्हे पर लगा रहने दें उसके बाद स्पंज की सहायता से गैस को पोंछ लें।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                     Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT