ये हैं सनबर्न हटाने के कारगर घरेलू नुस्खे, क्या आपने भी आजमाए?
TRENDING
  • 10:24 PM » मेला पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mela in hindi.
  • 10:36 PM » घोड़े पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on horse in hindi.
  • 8:57 PM » गौतम बुद्ध पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on gautam buddha in hindi.
  • 8:13 PM » शीत ऋतू पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on winter season in hindi.
  • 9:21 PM » डॉक्टर पर 10 लाइन निबंध – 10 Lines on Doctor in Hindi.

गर्मियों के दिनों में टैनिंग और प्रीमैच्यओर एजिंग जैसी समस्याओं को रोकने के लिए जरुरी है कि सन प्रोटेक्शन लिया जाये। इसके लिए आप एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग कर सकती हैं, ये आपकी स्किन को सन बर्न कि समस्या से बचाएगा। लेकिन यदि आप बहुत लम्बे समय से सनस्क्रीन का उपयोग करना भूल गयी हों और सनबर्न के कारण टैनिंग या अन्य त्वचा से संबंधित समस्याओं का शिकार हो चुकीं हो तो घबराइए नहीं। आज हम आपके लिये लेकर आये हैं सनबर्न हटाने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनको अपना कर आपकी त्वचा पहले की तरह दमकने लगेगी। आईये जानते हैं सनबर्न हटाने के कारगर घरेलू नुस्खे और उनके इतेमाल के तरीकों के बारे में।

सनबर्न हटाने घरेलू नुस्खे

courtesy google

सनबर्न हटाने के कारगर घरेलू नुस्खे – Effective home remedies to remove sunburn

आइस पैक और कोल्ड कंप्रेस –

कोल्ड कम्प्रेस हल्के दर्द को कम करने और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसका प्रयोग करने के लिए आप एक सूती कपड़े में आइस क्यूब लपेटें और धीरे से प्रभावित क्षेत्र पर रख इसे हल्के से दबाएं। इस प्रक्रिया को कुछ मिनटों में दोहराएं और यह सनबर्न के कारण हुई त्वचा की रेडनेस और सूजन की समस्या को कम करेगा।

फ्रेश एलो वेरा जेल का प्रयोग –

सनबर्न हटाने के कारगर घरेलू नुस्खे की बात हो तो शुद्ध एलोवेरा जेल सूजन और रेडनेस को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसका प्रयोग स्किन की हीलिंग प्रक्रिया को भी तेज करता है। एलोवेरा त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है और सनबर्न के कारण त्वचा को होने वाले नुकसान को भी ठीक करता है। चेहरे पर फ्रेश एलो वेरा जेल लगाने से 10 से 15 मिनट इसे ठंडा कर लगाना फायदेमंद रहता है।

टैनिंग से लेकर ग्लोइंग तक चेहरे पर आटे का फेस पैक लगाने के हैं ये फायदे।

तजा दूध और सॉर क्रीम –

सनबर्न हटाने के इस घरेलू नुस्खे को आजमाने के लिए आपको चाहिए ½ कप ताजा दूध और ½ कप सॉर क्रीम। दूध और सॉर क्रीम को अच्छी तरह से मिक्स कर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को सभी प्रभावित जगहों पर लगा हल्के हाथों से कुछ देर तक रगड़ें। एक घंटे के लिए इसे लगे रहने दें, ध्यान रखें सॉर क्रीम की वजह से हो सकता है आपको खुजली भी हो। लेकिन यहाँ आपको इसे सहन करने की आवश्यकता होगी क्योंकि यह ब्लीचिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। 3 से 4 प्रयोग के बाद यह नुस्खा टैन को काफी हद तक हल्का कर देता है।

ताजा दूध और ब्रेड –

इसका प्रयोग करने के लिए एक कटोरी में 2 कप ताजा दूध और ब्रेड की 5 से 6 स्लाइस लें। अब ब्रेड स्लाइस को दूध में डुबोएं और स्लाइस को टैन्ड एरिया पर रगड़ें। ब्रेड के छोटे छोटे टुकड़े बना इन्हें खत्म हो जानें तक रगड़ते रहें। टैन स्किन की समस्या दूर होगी।

ड्राई और डल हेयर्स के लिए केले का हेयर मास्क बनाने की विधि।

टैन हटाने के लिए दही का प्रयोग –

सनबर्न हटाने का एक और घरेलु नुस्खा है दही। इसका प्रयोग करने के लिए एक कप दही लें और इसमें 1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच नमक, ½ चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इसे प्रभावित जगहों पर लगाएं। 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। याद रखें कि ऐसा करने के तुरंत बाद धूप में बाहर न निकलें क्योंकि हल्दी आपकी त्वचा को पीला कर देगी और सूरज के संपर्क में आने से आपकी त्वचा काली हो जाएगी।

ओट्स का प्रयोग –

सनबर्न दूर करने के लिए ओट्स का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए ½ कप ओट्स पाउडर, ½ कप खट्टा दही और 2 से 3 टेबल स्पून नीबू या संतरे का रस। इन सभी को एक बॉउल में डाल अच्छी तरह से मिला कर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगहों पर लगा कर सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जानें के बाद पानी से धो लीजिये।

गर्मियों के दिनों में स्किन टैनिंग की समस्या दूर करने के कारगर घरेलू नुस्खे।

ग्लिसरीन, लेमन जूस और रोज वाटर का प्रयोग –

ग्लिसरीन, लेमन जूस और रोज वाटर सनबर्न हटाने के कारगर घरेलू नुस्खे में से एक है। इसका प्रयोग करने के लिए ग्लिसरीन, नींबू का रस और गुलाब जल बराबर मात्रा में लें और उन्हें मिलाएं। अब इसे एक बोतल में स्टोर करें और रोज रात में सोने से पहले प्रभावित जगहों पर लगाएं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

 

 

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT