टैनिंग से लेकर ग्लोइंग तक चेहरे पर आटे का फेस पैक लगाने के हैं ये फायदे।
TRENDING
  • 9:51 PM » वजन कम करने वाले फल – Best fruits for weight loss in hindi.
  • 10:31 PM » चंद्रशेखर आजाद पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on chandrashekhar azad in hindi.
  • 9:30 PM » त्वचा के लिए नीम के फायदे – Neem benefits for skin in hindi.
  • 9:55 PM » घर से कीड़े-मकोड़ों को भागने के आसान घरेलू नुस्खे.
  • 11:18 PM » पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए करें इन ड्रिंक्स का सेवन।

गेहूं से बनने वाला आटा यानी व्हीट फ्लोर का प्रयोग हमारे देश में रोटी बनाने में सर्वाधिक मात्रा में किया जाता है। गेहूं से बना यह आटा स्वास्थ्य के लिहाज से भी अत्यंत लाभकारी होता है। क्या आप जानते हैं जिस आटे की बनी रोटी आप रोजाना अपने डिनर में शामिल करते हैं, वही आटा आपकी स्किन के स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद साबित होता है। जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने, आटे से फेस पैक बना कर आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं। आटे से बना यह फेस पैक त्वचा से संबंधित अनेक परेशानियों को दूर करने में सक्षम है। गर्मियों के मौसम में इस फेस पैक के अनेक फायदे ज्ञात हैं। आटे का फेस पैक त्वचा को चमकाने, त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण में मदद करने, त्वचा को हाइड्रेड करने और स्किन से अतिरिक्त ऑयल को निकालने का काम करता है। आईये जानते हैं त्वचा के लिहाज से आटे का फेस पैक उपयोग करने से होने वाले सभी फायदों के बारे में।

आटे का फेस पैक

courtesy google

चेहरे पर आटे का फेस पैक लगाने के फायदे – Wheat flour (aata) face pack benefits in hindi

ऑयली स्किन के लिए आटे का फेस पैक – Wheat flour face pack oily skin

गेहूं के आटे के कई लाभ हैं, और इसके कुछ मुख्य लाभों में से एक यह है कि ये त्वचा से अतिरिक्त ऑयल को अवशोषित करने का काम करता है। यदि आपकी स्किन ऑयली है तो कुछ इस प्रकार से तैयार करें अपने लिए आटा फेस पैक।

सामग्री:
4 बड़े चम्मच गेहूं का आटा
3 बड़े चम्मच दूध
2 बड़ी चम्मच गुलाब जल
2 बड़ी चम्मच शहद

विधि:
सबसे पहले एक पैन में, दूध डालें और इसे उबाल लें। अब इसमें गुलाब जल और शहद मिलाएं। अब गैस को बंद करें और पैन को हटा दें। अब धीरे-धीरे गेहूं के आटे को इसमें मिलाएं, इस दौरान इसे लगातार हिलाते रहें और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इसे ठंडा होने दें, फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाना शुरू करें। इसके बाद स्वाभाविक रूप से इस फेस पैक को सूखने दें और फिर इसे पानी से धो लें।

स्किन को चमकाने के लिए घर पर बनायें होममेड कॉफी फेस पैक।

स्किन टोन निखारने के लिए बनायें आटे का फेस पैक – Wheat flour for pack for skin whitening

हमारी त्वचा की टोन काफी हद तक मेलेनिन नामक पिगमेंट पर निर्भर करती है। कई बार कुछ आंतरिक और बाह्य कारणों के कारण, मेलेनिन का अधिक उत्पादन हो जाता है, जिसके परिणाम स्वरूप आपकी त्वचा पर काले धब्बे पड़ जाते हैं। ऐसी परेशानी को दूर करने के लिए आप आटे का फेस पैक का उपयोग कर त्वचा को चमकदार बना सकते हैं।

सामग्री:
3 बड़े चम्मच मलाई
2 बड़े चम्मच गेहूं का आटा

विधि:
एक कटोरे में ऊपर बताई गयी मात्रा के अनुसार मलाई और गेहूं का आटा लें और उन्हें अच्छी तरह से एक साथ मिलाएं। अब अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोएं और तौलिये की मदद से चेहरे से पानी पोछ लें। अब आटा फेस पैक को समान रूप से चेहरे पर अब लगाएं। इसे सूखने दें फिर पानी से चेहरा धो लें। इसके नियमित उपयोग से काले धब्बों को ठीक करने में मदद मिलती है और साथ ही यह त्वचा को गोरा करने का कार्य भी करता है।

होममेड अनार का यह फेस पैक आपके चेहरे को बनाएगा फिर से जवां।

नर्म और कोमल त्वचा के लिए आटे का फेस पैक – Wheat flour face pack for smoothing the skin

त्वचा को कोमल और नर्म बनाने के लिए गेहूं के आटे के फेस पैक का प्रयोग करना अच्छा उपाय साबित होता है।

सामग्री:
1 कप पानी
4 चम्मच सुखी या ताजा गुलाब की पंखुड़ियाँ
1 नारंगी का छिलका
3 बड़ी चम्मच दूध
2 बड़ी चम्मच गुलाब जल
2 चम्मच शहद
4 बड़े चम्मच गेहूं का आटा

तरीका:
सबसे पहले पानी उबालें और इसे आंच से उतार कर अलग रख लें। अब इसमें गुलाब की पंखुड़ियों और नारंगी के छिलकों को डालें। इसके बाद पैन को ढक्कन के साथ कवर करें और सामान्य तापमान तक पहुंचने का इंतजार करें। अब एक दूसरा पैन लें और इसमें दूध डालें फिर पहले पैन का थोड़ा पानी इसमें डालें। बांकी के पानी को बाद में उपयोग के लिए बचा कर रखें। अब इसमें शहद डालकर इसे कुछ देर आँच देकर गैस से हटा दें। अब धीरे-धीरे आटे को इसमें मिलाएं और एक मोटी पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए लगे रहने दें। एक बार जब यह पूरी तरह से सूख जाये तो पहले से तैयार गुलाब-नारंगी के पानी से चेहरा धो लें।

क्या आप जानतें हैं चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने में कारगर है मूली फेस पैक।

टैन हटाने के लिए बनायें आटा फेस पैक – Wheat flour face pack to remove tanning

गेहूं के आटे का पेस पैक त्वचा की टैनिंग की समस्या को कम करता है। यह त्वचा की एक्सफोलिएशन और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में भी बहुत मदद करता है। इसका प्रयोग करने के लिए ये तरीका अपनाएं।

सामग्री:
4 बड़े चम्मच गेहूं का आटा
1 कप पानी

तरीका:
एक कटोरी में पानी के साथ गेहूं का आटा मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। इसे समान रूप से चेहरे पर लगाएं, लगभग 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। अब इसे धोने के लिए, स्क्रब का उपयोग करते हुए धीरे-धीरे मालिश करना शुरू करें। स्क्रबिंग करते समय चेहरे को ज्यादा जोर से न रगड़ें, कोमल हाथों का प्रयोग करते हुए स्क्रबिंग करें। अब अच्छी तरह से इसे धो लें और चेहरे को पोछ कर सुखा लें। सप्ताह में एक बार इस प्रयोग को अवश्य करें। यह आपकी त्वचा को कोमल और गोरा बनाने में मदद करेगा साथ ही यह स्किन टैन हटाने में भी मदद मिलती है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT