क्या कोरोना संक्रमित माँ अपने बच्चे को स्तनपान करवा सकती हैं? जाने सबकुछ यहाँ।
TRENDING
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।
  • 10:19 PM » Aloe vera for dry scalp in hindi : ड्राई स्क्लेप पर एलोवेरा जेल कैसे लगाएं?
  • 10:52 PM » Facts about mercury planet in hindi : बुध ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते नवजात शिशु की माँ अपने बच्चे को स्तनपान करा सकती हैं या नहीं इस बारे में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने अपनी राय जारी की है। मंत्रालय के मुताबिक कोरोना संक्रमित माँ अपने बच्चे को स्तनपान करवा सकती है। इस बात की जानकारी महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने ट्वीट के माध्यम से दी। मंत्रालय ने सभी फील्ड पदाधिकारियों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को निर्देश दिया है कि वे माओं को आश्वस्त करें कि कोरोना संक्रमित होने पर भी वह अपने शिशुओं को स्तनपान करा सकती हैं।

स्तनपान के दौरान नहीं होता कोरोना वायरस का ट्रांसमिशन
मंत्रायल ने अपने ट्वीट में बताया कि अभी तक एमनियोटिक द्रव या स्तन के दूध में कोरोना वायरस नहीं पाया गया है, जिसका मतलब है कि माएं अपने नवजात शिशुओं को स्तनपान करा सकती हैं। मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया कि स्तनपान बच्चे को सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है, इसलिए महिलाएं संक्रमित होने के बावजूद नवजात शिशु को स्तनपान करवा सकती हैं।

स्तनपान के दौरान कौन सी सावधानियां बरतें
मंत्रायल ने एक अन्य ट्वीट में बताया कि कोरोना संक्रमित मांओं को शिशु को स्तनपान करवाने के दौरान कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। मांओं को बच्चों के संपर्क में आने से पहले और उसके बाद में साबुन या हैंड सैनिटाइजर से हाथों को अच्छी तरह धुलना चाहिए। इसके अलावा यदि बच्चे को मां के दूध के अलावा कोई अन्य दूध दिया जा रहा हो तो उसके लिए एक कप का प्रयोग करें। साथ ही कप, बोतल, निपल आदि को छूने से पहले अपने हाथों को अच्छे तरह से धोएं और बच्चों को कुछ भी खिलाने-पिलाने वाले लोगों की संख्या सीमित रखें।

WHO भी बता चूका है स्तनपान को सुरक्षित
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी कोरोना संक्रमित माओं द्वारा बच्चों को स्तनपान पान देने की प्रकिया को सुरक्षित बता चूका है। WHO के मुताबिक अभी तक ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है जिसमें यह देखने को मिला हो कि स्तनपान से कोरोना प्रसार हुआ हो। बता दें कि पूरे विश्व में इस समय ‘वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक 2020 मनाया जा रहा है जो कि 1 अगस्त से लेकर 7 अगस्त तक चलेगा।

कोरोना वायरस को लेकर बोला WHO कभी नहीं मिलेगी इसकी रामबाण औषधि।

ऐसी महत्पूर्ण खबरों को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करना ना भूलें। 

ऐसी महत्पूर्ण खबरों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT