चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे : Chehre Par Barf Lagane Ke 5 Fayde.
TRENDING
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।
  • 9:15 PM » Banana Peel Benefits For Skin and Hair in Hindi : त्वचा और बालों के लिए केले के छिलके के फायदे।

Ice therapy for face in hindi…क्या आप जानते हैं गर्मियों के दिनों में जिस बर्फ का उपयोग आप पानी को ठंडा करने के लिए करते हैं वह आपके चेहरे के लिए भी फायदेमंद होती है। जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने चेहरे पर बर्फ लगाने के अनेक फायदे होते हैं। इसका प्रयोग कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने का काम करता है। दरअसल गर्मियों के दिनों में तपती धूप और पसीना चेहरे में कई तरह की समस्याओं को जन्म देता है। ऐसे में आइस थेरेपी के द्वारा इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। चेहरे पर बर्फ लगाने से पिम्पल्स, एक्ने, डार्क सर्कल और सन बर्न जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। साथ ही इसका प्रयोग त्वचा को निखार कर उसमें ग्लो लाने का काम भी करता है। आईये जानते हैं क्या है आइस थेरेपी फॉर स्किन? साथ ही जानिए (Ice therapy for skin in hindi) चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे।

क्या है आइस थेरेपी फॉर फेस – What is Ice therapy for skin in hindi.

स्किन आइसिंग एक क्रायोथेरेपी थेरेपी है जिसमें त्वचा को कई मिनटों तक बेहद ठंडे तापमान पर रखा जाता है। इसका प्रयोग त्वचा से जुडी कई समस्याओं को दूर करने में किया जाता है।

चेहरे पर बर्फ लगाने
courtesy google

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे (Chehre par barf lagane ke fayde) – Ice therapy for face in hindi.

Chehre par barf lagane ke fayde : पिम्पल्स करे दूर –

चेहरे पर यदि पिम्पल्स हो जाएँ तो यह चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करते हैं। पिम्पल्स को दूर करने के लिए आप तरह-तरह के महंगे से महंगे ट्रीटमेंट लेते हैं लेकिन इनमें से अधिकतर का सकारात्मक परिणाम देखने को नहीं मिलता। पिम्पल्स की समस्या को दूर करने के लिए चेहरे पर बर्फ लगाएं। यह तरीका न सिर्फ पिम्पल्स की समस्या को दूर करता है बल्कि यह त्वचा से रेडनेस और जलन की समस्या को दूर करने का काम भी करता है।

Chehre par barf lagane ke fayde : सन बर्न करे दूर –

गर्मियों के दिनों में तेज और चिलचिलाती धूप चेहरे पर सीधा प्रभाव डालती हैं। सूरज की तेज किरणें त्वचा को झुलसाने का काम करती हैं। यदि आप ऐसा काम करते हैं जिसमे आपको अक्सर धूप में जाना पड़ता है तो आपको सनबर्न की समस्या से दो-चार होना पड़ता होगा। इसके लिए आप आइस थेरेपी का सहारा ले सकते हैं।

चेहरे पर हल्दी लगाने के फायदे (Chehre Par Haldi Lagane Ke Fayde) – Turmeric Benefits For Face In Hindi.

ग्लोइंग स्किन के लिए –

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे त्वचा पर ग्लो लाने के लिए भी जाने जाते हैं। इसका प्रयोग करने के लिये एक आइस क्यूब लें और उसे शहद, कुकुम्बर और नींबू के साथ मिलाकर अपने चेहरे पर अच्छी तरह रगड़े। इस प्रकिया को हल्के हाथों से कम से कम 5 मिनट तक करना है। ऐसा करने से आपकी त्वचा में ग्लो आने लगेगा।

चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे एजिंग की समस्या में –

उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर एजिंग की समस्या भी नजर आने लगती है। एजिंग के यह निशान देखने में बिलकुल अच्छे नहीं लगते। एजिंग की समस्या को दूर करने के लिए आप आइस थेरेपी फॉर स्किन का प्रयोग कर सकते हैं। यह प्रक्रिया चेहरे में ब्लड सर्कुलेश को दुरुस्त बनाने का काम भी करती है। जिससे एजिंग, प्री एजिंग जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।

पफ्फी आइज –

मोबाइल और कम्प्यूटर के अधिकतम उपयोग के कारण आज के समय में अधिकतर लोग पफ्फी आइज की समस्या से जूझ रहे हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंखों पर बर्फ की मसाज करें, ऐसा करने से आंखों को ठंडक मिलेगी और आंखें रिलैक्स हो जाएँगी। यह प्रकिया आंखों में भारी पन और थकावट को दूर करता है।

एजिंग से लेकर स्किन ब्राइटन तक ये हैं चेहरे पर फेस मसाज के अमेजिंग फायदे।

कैसे करें चेहरे पर बर्फ का प्रयोग – How to use ice on face in hindi

चेहरे पर बर्फ का प्रयोग करने के लिए आपको आइस क्यूब्स को कॉटन के कपड़े में लपेट कर या टॉवल में लपेट कर अपने चेहरे पर मलना है। आप चाहें तो आइस क्यूब को प्लास्टिक बैग में रखकर भी अपने चेहरे पर मल सकते हैं। बर्फ को सीधे त्वचा पर नहीं मलना चाहिए।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT