जानिए वैलेंटाइन डे वीक के बारे में सब कुछ : Valentine Week In Hindi.
TRENDING
  • 10:28 PM » प्रेगनेंसी के दौरान पीठ दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय।
  • 11:48 PM » लौंग की चाय पीने के फायदे (Laung ki chai ke fayde) – Benefits of clove tea in Hindi.
  • 6:11 PM » पालक फेस पैक बनाने की विधि – Palak face pack banane ki vidhi.
  • 7:08 PM » बालों में कंडीशनर लगाने का सही तरीका (Conditioner lagane ka sahi tarika) – How To Use Conditioner In Hindi.
  • 10:07 PM » महात्मा गांधी पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on mahatma gandhi in hindi.

Valentine day list in hindi…फरवरी का महीना प्यार का प्रतीक भी माना जाता है। हर प्यार करने वाले व्यक्ति के लिए इस माह की बड़ी अहमियत होती है। इसके पीछे का कारण है हर साल फरवरी माह में मनाये जाने वाला वैलेंटाइन डे। यूँ तो विश्वभर के कई देशों में (valentine day in hindi) वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है। लेकिन इसकी शुरुआत सात दिन पहले से ही हो जाती है। यानि की हर साल फरवरी माह में 7 फरवरी से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन डे वीक मनाया जाता है। प्यार के इस हफ्ते का हर एक दिन हर प्यार करने वाले कपल के लिए बेहद खास होता है और उन सभी में वैलेंटाइन डे वीक (valentine week in hindi) का खासा उत्साह भी देखने को मिलता है। (valentine week in hindi) वैलेंटाइन डे वीक की शुरुआत 7 फरवरी को रोज डे के साथ होती है और 14 फरवरी को (valentine day in hindi) वैलेंटाइन डे के साथ इसका समापन हो जाता है। इस पूरे सप्ताह को खास बनाने के लिए आप भी अलग-अलग दिन के हिसाब से अलग-अलग गिफ्ट्स को भेंट कर अपने प्यार को और भी अधिक स्पेशल फील करवा सकते हैं। आईये एक नजर डालते हैं (valentine day list in hindi) वैलेंटाइन डे वीक में पड़ने वाले सभी दिनों के ऊपर।

वैलेंटाइन डे वीक
courtesy google

वैलेंटाइन डे वीक – Valentine week in hindi

वैलेंटाइन सप्ताह में 7 अलग-अलग दिन होते हैं जिनमे रोज डे, टेडी डे, हग डे, प्रॉमिस डे, चॉकलेट डे, किस डे और वैलेंटाइन शामिल हैं। आईये जानते हैं इन सभी दिनों के बारे में विस्तार से –

Rose day in hindi –

हर साल 7 फरवरी को रोज डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन आप अपने साथी को अपना प्रेम प्रकट करने के लिए अपनी भावनाओं के अनुसार पर लाल, पीले, गुलाबी और सफेद रंग के गुलाब दे सकते हैं। गुलाब का फूल फ्रेम का प्रतीक होता है। इस लिए रोज डे के दिन अपने चाहने वाले को गुलाब का फूल देकर अपने प्यार को दर्शायें। इसके साथ ही अपने पार्टनर को प्यार भरे मैसेज और ग्रीटिंग भेजें।

Propose day in hindi –

रोज डे के बाद बारी आती है प्रपोज डे की, जिसे हर साल 8 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन आप अपने चाहने वाले के सामने अपने दिल की भावनाओं का इजहार कर सकते हैं। अपने क्रश को प्रपोज कर सकते हैं। यदि अपने प्यार से शादी करने का प्लान बना रहे हों तो इस दिन उसे वेडिंग रिंग के साथ प्रपोज कर सकते हैं।

Chocolate Day in hindi –

प्यार के इस माह में हर साल 9 फरवरी को विश्व के कई देशों में चॉकलेट डे मनाया जाता है। यदि आपकी प्रेमिका या आपके क्रश ने आपका प्रपोजल स्वीकार कर लिया हो तो उसे इस दिन कई तरह की चॉकलेट गिफ्ट कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान दें वहीं चॉकलेट गिफ्ट करें जो आपके पार्टनर को बहुत अधिक पसंद हों। ऐसा करने से आपके पार्टनर को बहुत अच्छा और स्पेशल महसूस होगा।

Teddy day in hindi –

प्रपोज डे के बाद 10 फरवरी को बारी आती है टैडी डे की, इस दिन आप अपने पार्टनर को छोटा या बड़ा टैडी गिफ्ट कर सकते हैं। लड़कियों की बात करें तो लगभग हर किसी लड़की को टेडी बहुत पसंद आता है। टैडी एक बहुत ही क्यूट और प्यारा गिफ्ट माना जाता है। यही कारण है यह हर किसी लड़की की पहली पसंद और पसंदीदा गिफ्ट बनकर सामने आता है।

Promise day in hindi –

टैडी डे के बाद बारी आती है प्रॉमिस डे की जिसे हर साल 11 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन आप और आपका पार्टनर एक दूसरे के साथ सुख-दुःख में एक दूसरे का साथ निभाने का वादा करें। अपने पार्टनर का साथ जीवनभर निभाने का वादा करें। एक दूसरे की खुशियों को पूरा करने का वादा करें। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि जो वादा आप कर रहे हैं उसे निभाने में कोई कसर न छोड़े।

Hug day in hindi –

टैडी डे के बाद बारी आती है हग डे कि इसे हर साल विश्व भर के कई देशों में 12 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन आप अपने पार्टनर को गले लगा कर उसे हग डे विस कर सकते हैं। एक दूसरे को हग करके आप अपने प्यार और इमोशन को जाहिर करते हैं।

Kiss day in hindi –

वैलेंटाइन से एक दिन पहले यानि की 13 फरवरी को किस डे के रूप में मनाया जाता है। किस प्यार का प्रतीक होता है। आप अपने पार्टनर को फ्लाइंग किस, माथे, गाल या होंठ पर किस कर के अपने प्यार को जता सकते हैं। आपका पार्टनर यदि आपसे दूर है तो आप फोन मैसेज के माध्यम से किस भेज कर भी अपने प्यार को जता सकते हैं।

Valentine day in hindi –

वैलेंटाइन डे वीक के आखिरी दिन यानि की 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन पूरी तरह से फ्री रहें अपने पार्टनर के साथ समय बिताएं। पार्टनर को कहीं घुमाने ले जाएँ और तरह-तरह के गिफ्ट भेंट कर उसे स्पेशल फील करवाएं। इसके अलावा किसी अच्छे रेस्ट्रोरेंट में केंडल लाइट डिनर का आनंद लें।

वैलेंटाइन डे के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल एवं इसका इतिहास – History of Valentine day in hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT