हथेलियों (हाथ) का रूखापन दूर करने में कारगर हैं, ये घरेलु नुस्खे।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

सर्दियों के दिनों में अक्सर हमारी हथेलियों (हाथ) में अत्यतंत रूखापन आ जाता है और रूखापन के चलते हथेलियों (हाथ) को छूने पर ये बहुत खुरदरी (हार्ड) महशुस होती हैं। हथेलियों (हाथ) के रूखे पन के लिए मौसम काफी हद तक जिम्मेदार होता है। इसके अलावा भी कई अन्य कारण जैसे तेज सर्द हवाएं, सूर्य से निकलने वाली किरणे, घरेलू कार्य, किचन के कार्य, शारीरिक परिश्रम, बर्तन धोना, कपड़े धोना आदि अन्य कई छोटे-मोटे कार्य हथेलियों (हाथ) के रूखेपन का कारण बनते हैं।

हथेलियों (हाथ) का रूखापन दूर करने के लिए सबसे अहम बात है इनको हाइड्रेटेड और मॉस्चराइज बनाये रखना। इसके लिए आप अनेक तरिके अपना सकते हैं। आजकल मार्केट में अनेक प्रकार के ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो हथेलियों (हाथ) के रूखापन को दूर करने का काम करते हैं। लेकिन यहाँ हम चर्चा करंगे घर पर स्वनिर्मित ऐसे उत्पादों की जो आपके हथेलियों (हाथ) के रूखापन को बड़ी आसनी से चुटकियों में दूर कर देंगे।

हथेलियों (हाथ) रूखापन

courtesy google

हथेलियों (हाथ) के रूखेपन को दूर करने में कारगर घरेलु नुस्खे – home remedies for dry hands

मलाई –

हथेलियों के रूखेपन को दूर करने का सबसे आसान और बेहतरीन घरेलु नुस्खा है आपके किचन में मौजूद दूध, लेकिन इसके लिए आपको दूध का प्रयोग नहीं करना। इसके लिए आपको चाहिए दूध में जमने वाली ताजी गाढ़ी मलाई। यह बहुत ही अच्छे मॉश्चराइजर का काम करती है और स्किन को नम और मुलायम बनाती है। इसके लिए दूध को उबालें उसमें मलाई जमने दें अब इस मलाई को दूध से अलग कर किसी कटोरी में रख लें और फिर इससे अपने हाथों की मालिस करें, 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से हाथ धो लें।

नींबू का रस –

हाथों का रूखापन दूर करने के लिए नींबू के रस का प्रयोग भी लाभदायक रहता है। इसमें सिट्रिक एसिड मौजूद होता है, जो त्वचा की टोनिंग करता है। इसका प्रयोग स्किन के लिए नैचुरल ब्लीचिंग एजेंट की तरह कार्य करता है। इसका प्रयोग करने के कई तरिके होते हैं।

* 2 टेबल स्पून ऑलिव ऑयल लीजिये इसमें नीबू का रस डाल कर मिक्स कर लें और इसे अपनी हथेलियों पर लगा लें।

* एक कटोरी में नीबू का रस लें और इसमें एक टेबल स्पून शहद और आधा चम्मच बेकिंग सोडा डालें और इस मिश्रण का पेस्ट बना कर तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपनी रूखी हथेलियों पर लगाएं और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

इन घेरलू नुस्खों को अपनाकर आप भी कहें नेल फंगस को बॉय बॉय।

* अधिकतर महिलाओं के हाथों के रूखेपन के पीछे का कारण होता है साबुन, सर्फ का अत्यधिक यूज करना। साबुन, सर्फ में मौजूद कैमिकल हाथों की सॉफ्टनेस खत्म कर देता है और इनको रुखा बना देता है। ऐसे में हाथों को फिर से कोमल बनाने के लिए 2 टेबल स्पून नींबू का रस लें, इसमें 1 टेबल स्पून ग्लिसरीन और 1 कप गर्म दूध को मिलाएं और दिन में दो बार हाथों में लगाएं।

टमाटर –

हाथों का रूखापन दूर करने के लिए आप अपने किचन में मौजूद टमाटर का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह नेचुरल एक्सफोलिएंट होता है। इसका प्रयोग करने के लिए मिक्सी कि मदद से इसका रस निकाल लें और इसमें बराबर मात्रा में ग्लिसरीन मिलाये और इसे अपनी हथेलियों पर लगा कर 5 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में गुनगुने पानी से हाथ धो लें।

घर पर बनाएं स्क्रब –

हथेलियों (हाथ) का रूखापन दूर करने के लिए आप होम मेड स्क्रब का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है, इसके लिए आपको चाहिए 1 टेबल स्पून ओटमील, थोड़ा सा ग्लिसरीन और ऑलिव ऑयल। इन सभी को एक कटोरी में डाल कर मिक्स कर लें और अपने हाथों में लगा लें। कम से कम 10 मिनट तक इसे लगा रहने दें फिर पानी से हाथ धो लें।

सर्दियों में ऐसे करें स्किन केयर, ड्राई स्किन भी बन जाएगी कोमल।

कॉफी और अंगूर के बीज का तेल –

हथेलियों (हाथ) का रूखापन दूर करने के लिए कॉफी और अंगूर के बीज का तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए 1 टेबल स्पून कॉफी पाउडर में 1 टेबल स्पून ग्रेपसीड ऑयल मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद अपने हाथों में लगा लें। कम से कम 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें फिर पानी से हाथ धो लें।

सी साल्ट और जोजोबा ऑयल –

हाथों का रूखापन दूर करने के लिए सी साल्ट और जोजोबा ऑयल का प्रयोग भी फायदेमंद रहता है। इसका प्रयोग करने के लिए आधे कप सी साल्ट में एक चौथाई कप जोजोबा ऑयल को मिक्स करें। फिर इसे अपनी हथेलियों पर लगा कर आधा घंटे तक इंतजार करें। समय पूरा हो जाने पर गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर हाथ धो लें।

क्या आपके भी होंठ लगें हैं फटने? आज ही अपनाएं इन घरेलू टिप्स को।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT