OMG! डैंड्रफ दूर करने के ये 6 कारगर तरीके बालों का झड़ना भी कम करते हैं।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

डैंड्रफ की समस्या एक ऐसी समस्या है जिससे हर उम्र दराज का व्यक्ति परेशान रहता है। सर्दी हो या गर्मी डैंड्रफ की समस्या एक बार अगर हो जाए तो इससे पीछा छुड़ाना एक बड़ी चुनौती बन जाता है। अपने बालों से डैंड्रफ दूर करने के लिये हम सभी अनेक प्रकार के उपाय भी अपनाते हैं और कई प्रकार के महंगे उत्पादों का प्रयोग डैंड्रफ दूर करने के लिये करते हैं। लेकिन इतना सब कुछ करने के बावजूद भी डैंड्रफ पूरी तरफ से खत्म होने का नाम नहीं लेता है। आज हम आपको बताएँगे डैंड्रफ दूर करने के कुछ ऐसे आसान घरेलू उपायों के बारे में जिनका प्रयोग करके न सिर्फ आपके बालों से डैंड्रफ हटेगा बल्कि आपके बाल भी मजबूत, चमकदार और स्वस्थ्य बनेंगे। आईये जानते हैं डैंड्रफ दूर करने के आसान घरेलू उपायों के बारे में।

डैंड्रफ दूर करने के

courtesy google

डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय – Best home remedies to remove dandruff

1. नींबू –

डैंड्रफ दूर करने के लिये आप नींबू के रस का प्रयोग कर सकते हैं। यह विटामिन सी, फॉस्फोरस और एंटी ऑक्सीडेंट का उच्च स्रोत है। यह बालों से डेंड्रफ हटाने के अलावा बालों को घना और चमकदार बनाने का कार्य भी करता है। यदि आप डेंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं तो थोड़ी सी मात्रा में सरसों का तेल लेकर इसे गर्म करें और इसमें एक नींबू का रस मिलाकर, इसके गुनगुना होने तक इंतजार करें। अब नींबू और तेल के इस मिश्रण को हलके हाथों का प्रयोग कर बालों की जड़ो में लगाएं। एक घंटे बाद हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल कर इसे धो लीजिए। यह आपके सर से डेंड्रफ हटाने और झड़ते बालों को रोकने का कार्य भी करता है। इसका प्रयोग हफ्ते में 2 से 3 बार अवश्य करें। आप चाहें तो नींबू के रस को पानी में मिलाकर भी बाल धो  भी सकते हैं।

2. मेथी –

डैंड्रफ दूर करने के लिये मेथी का उपयोग करना भी बेहद कारगर तरीकों में से एक है। इसमें निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो कि बालों की जड़ों को पोषण प्रदान करता है। इसका प्रयोग करने के लिये 2 टेबल स्पून मेथी बीज रातभर पानी में भीगने के लिए छोड़ दें। अब सुबह इनको मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपने बालों के जड़ों में लगाएं और 30 मिनट तक लगे रहने दीजिए। इसके बाद हर्बल शैम्पू का प्रयोग करते हुए अपने बालों को अच्छी तरह से धो ले। आपके सर से डेंड्रफ भी हट जाएगी साथ ही आपके बाल मजबूत और घने भी हो जायेंगे। मेथी बाल झड़ने कि समस्या को कम करने में भी सहायता करती है।

कहीं आप के बाल झड़ने के पीछे का कारण डाइटिंग तो नहीं ? पढ़े पूरी रिपोर्ट।

3. आंवला –

स्वास्थ्यवर्ध्क आंवला बाल, आँख और त्वचा तीनों के लिये बेहद लाभकारी होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और कैरोटीन आपके बालों को हेल्दी बनाये रखता है। बात अगर बालों को पोषण देने की हो, तो हफ्ते में 2 से 3 बार आंवले का तेल बालों में अवश्य लगाएं। डेंड्रफ हटाने के लिये तुलसी के कुछ पत्ते लेकर इन्हें पिसे हुए आंवले पाउडर के साथ मीलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर हलके हाथों का प्रयोग करते हुए लगाएं। तकरीबन 30 मिनट तक इसे बालों में लगा रहने दें। इससे बाद हर्बल शैम्पू का प्रयोग करते हुए अपने बालों को अच्छी तरह से धो ले।

4. दही और काली मिर्च –

सर से डेंड्रफ हटाने के लिये आप दही और काली मिर्च का प्रयोग भी कर सकते हैं। दही सर को नमी प्रदान कर रूखेपन की समस्या से छुटकारा दिलाता है। हमारे बालों में डेंड्रफ हो जाने का कारण खोपड़ी का रूखापन होता है। दही का प्रयोग बालों पर कर आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते है। इसका प्रयोग करने के लिये 1 कप दही में 1 छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर बालों पर लगाएं। हफ्ते में एक से दो बार इस प्रक्रीया को दोहराएं। कुछ समय पश्च्यात आपके बालों से रूसी की समस्या खत्म होने लगेगी साथ ही आपके बाल घने, लम्बे और मुलायम हो जाएंगे।

फ्रिजी, बेजान और ड्राई बालों को कहें बाय-बाय, घर पर तैयार करें होम मेड हेयर सीरम।

5. तेल मालिश –

डेंड्रफ हटाने के लिये जरूरी है की आपके बालों को पर्याप्त मात्रा में जरूरी पोषण मिले। इसके अलावा आपकी खोपड़ी में उचित नमी का बना रहना भी आवश्यक होता है। इन सबसे लिये जरूरी है कि नियमित तौर पर बालों में तेल मालिश करी जाए। मालिश करने से खोपड़ी की त्वचा नम और मुलायम बनती है और मालिश करने से सिर की मांसपेशियाँ उत्तेजित होती हैं। जिससे सिर में रक्त संचार बढ़ता है और बालों को पोषण मिलता है। तेल मालिश करने से बाल स्वस्थ, घने, लम्बे और डैंड्रफ मुक्त्त हो जाते हैं। हफ्ते में कम से कम दो बार तेल मालिश जरूर करें।

6. बालों की साफ-सफाई भी है जरूरी –

दूषित हवा, धूल और प्रदूषण के कारण हमारे बालों में गंदगी जमा होने लगती है। जिसे फलस्वरूप डेंड्रफ की समस्या हो जाती है। इसलिए बालों की नियमित रूप से साफ सफाई करना बेहद जरूरी हो जाता है। बालों की सफाई करने के लिये बालो में हफ्ते में एक से दो बार तेल मालिश और हर्बल शैम्पू का प्रयोग कर बालों को धुलें। ध्यान रहे बालों को नियमित रूप से धोना चाहिए लेकिन शैम्पू का प्रयोग रोज नहीं करना चाहिए।

क्या हैं बालों से जुडी भ्रांतियां (hair myth) और उनके पीछे का सच ?

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest