बालों को स्वस्थ्य और हेल्दी बनाने के लिए बालों में जुरूर लगाएं मुल्तानी मिट्टी।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग बालों और त्वचा दोनों के लिए किया जाता है। आज के इस आर्टिकल में चर्चा करंगे बालों में मुल्तानी मिट्टी लगाने से होने वाले फायदों के बारे में। मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले तत्व सिलिका, एल्युमिना और ऑक्साइड बालों और स्किन दोनों के लिए अत्यंत लाभदायक होते हैं। बालों से जुडी समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, डेंड्रफ हो जाना, रूखे बाल, दो मुहे बाल, बालों को स्ट्रेट करना आदि कई अन्य समस्याओं में मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करना फायदेमंद रहता है।

मुल्तानी मिट्टी बालों के लिए एक बेहतरीन क्लींजर का काम करती है। यह बालों और स्कैल्प में जमी अतिरिक्त गंदगी और तेल को निकलने का काम करती है। इसका प्रयोग करने से बालों को जरूररी पोषण मिलता है। यह हमारे सर में मौजूद गंदगी को निकालने काम करती है। मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करने से बालों को अंदरूनी मजबूती मिलती है। हम आपको यही सलाह देंगे कि बालों के लिए बाजार में मौजूद कैमिकल युत्क प्रोडक्ट्स का उपयोग करने कि जगह मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें।

मुल्तानी मिट्टी बालों

courtesy google

बालों पर मुल्तानी मिट्टी लगाने के फायदे – Benefits Of Using Multani Mitti For Hair Care

बालों के झड़ने की समस्या-

बालों के झड़ने की समस्या से आजकल अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग बेहद फायदेमंद रहता है। इसका प्रयोग करने से सिर की सफाई हो जाती है और सर में रक्त प्रवाह की गति में इजाफा होता है। जिससे बालों के झड़ने में कमी आती है।

इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा सा ताजा एलोवेरा जेल, 5 टेबल स्पून मुल्तानी मिट्टी, 2 टेबल स्पून दही और 1 टेबल स्पून काली मिर्च पाउडर और 2 टेबल स्पून नींबू का रस। अब किसी बड़ी आकर की कटोरी में इन सब चीजों को डाल कर मिक्स कर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने सर पे लगा लें और कम से कम आधे घंटे तक लगा रहने दें। समय पूरा हो जाने पर सिर को शैम्पू लगा कर धो लें।

रूखे बालों के लिए –

अगर आप भी अपने रूखे बालों से परेशान हैं तो तो मुल्तानी मिट्टी का हेयर पैक आपकी इस परेशानी को बड़ी आसानी से दूर कर सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको चाहिए 4 टेबल स्पून मुल्तानी मिट्टी, आधा कप दही, 4 टेबल स्पून नींबू का रस और 2 टेबल स्पून शहद। अब किसी बड़ी आकर की कटोरी में इन सब चीजों को डाल कर मिक्स कर इसका पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने सर पे लगा लें और इसके सूख जाने तक इंतजार करें। पूरी तरह से सूख जाने पर सिर को शैम्पू लगा कर धो लें।

क्या हैं बालों से जुडी भ्रांतियां (hair myth) और उनके पीछे का सच ?

डैंड्रफ के लिए –

डेंड्रफ की समस्या से आजकल अधितर लोग परेशान रहते हैं और डेंड्रफ दूर करने के लिए अनेक तरह के कैमिकल युत्क शैम्पू का प्रयोग करते हैं। हम आपको यही सलाह देंगे कि हानिकारक कैमिकल युत्क प्रोडक्ट्स के बजाय आप डेंड्रफ दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें।

इसका प्रयोग करने के लिए 6 टेबल स्पून मेथी के दाने ले कर रात भर के लिए एक कटोरी में भीगने के लिए रख दें और बाद में इनको पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में 4 टेबल स्पून मुल्तानी मिट्टी और 1 टेबल स्पून नींबू का रस डाल कर इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने सर पे लगा लें और कम से कम आधे घंटे तक लगा रहने दें। समय पूरा हो जाने पर सिर को शैम्पू लगा कर धो लें।

स्ट्रेट करने के लिए –

अक्सर महिलाएं अपने बालों को स्ट्रेट करवाने के लिए पार्लर में अच्छा खासा पैसा खर्च करती हैं। वहीं कुछ महिलाएं घर पर ही हीटिंग हेयर स्ट्रेटनर्स का प्रयोग कर अपने बालों को स्ट्रेट करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करके आप बिना किसी पार्लर और हेयर स्ट्रेटनर्स की मदद से ही अपने बालों को स्ट्रेट कर सकते हैं।

इसका प्रयोग करने के लिए आपको चाहिए 5 टेबल स्पून चावल का आटा। अब एक अंडा लें उसे फोड़ कर उसके सफेद भाग को इस चावल के आटे में डाल कर इसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने सर पर लगा लें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद कंघी की सहायता से बालों को सीधा करें और फिर से 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब बालों को शैम्पू लगा कर धो लें।

मजबूत और घने बालों का राज है कॉड लीवर ऑयल आज ही ले आईये घर।

बालों को बनाये मजबूत –

बालों को मजबूत बनाने में भी मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग अहम रोल निभाता है। यह बालों और स्कैल्प में जमी अतिरिक्त गंदगी और तेल को निकालने का काम करती है। इसका प्रयोग करने से बालों को जरूरी पोषण मिलता है और बाल मजबूत बनते हैं।

इसका प्रयोग करने के लिए 6 टेबल स्पून रीठा पाउडर, 6 टेबल स्पून शिकाकाई पाउडर, 6 टेबल स्पून मुल्तानी मिट्टी और 6 टेबल स्पून आँवला पाउडर को एक बड़ी कटोरी में डाल दीजिये और इसमें एक कप करी पत्ते का रस डाल कर इसका पेस्ट बना लें। और सूख जाने तक इंतजार करें। पूरी तरह से सूख जाने पर सिर को शैम्पू लगा कर धो लें।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                           Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

  1. Justin Reply

    Long time supporter, and thought I’d drop a
    comment.

    Your wordpress site is very sleek – hope you don’t mind
    me asking what theme you’re using? (and don’t mind if
    I steal it? :P)

    I just launched my site –also built in wordpress like yours– but the theme
    slows (!) the site down quite a bit.

    In case you have a minute, you can find it by searching for “royal cbd” on Google (would appreciate any
    feedback) – it’s still in the works.

    Keep up the good work– and hope you all take care of
    yourself during the coronavirus scare!

  2. I got what you intend,saved to fav, very decent website.

LEAVE A COMMENT