मजबूत और घने बालों का राज है कॉड लीवर ऑयल आज ही ले आईये घर।
TRENDING
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.
  • 9:09 PM » भगत सिंह पर 10 लाइन निबंध – 10 lines on bhagat singh in hindi.

यदि आप भी अपने बालों को घना और मजबूत बनाना चाहते हैं तो कॉड लीवर ऑयल इस्तेमाल करें। मछली से बनने वाला कॉड लीवर ऑयल अनेक पोषक तत्वों और विटामिन्स का भंडार होता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन A, विटामिन E और विटामिन D हमारे बालों की ग्रोथ के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। कॉड लीवर ऑयल का इस्तेमाल करने पर हमारे शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी मिल जाते हैं जो की बालो के विकास में अहम रोल निभाता है। इसके आलावा आप अपनी डायट में मैकरल , सार्डीन और सालमन मछलियों को भी शामिल कर सकते हैं।

कॉड लीवर ऑयल

courtesy google

बालों के लिए कॉड लीवर ऑयल के फायदे –

बालों की ग्रोथ बढ़ाये –

सही पोषक तत्वों का आभाव बालों की ग्रोथ नहीं होने के पीछे का सबसे बड़ा कारण होता है। कॉड लीवर ऑयल का इस्तेमाल कर आप इन सभी जरुरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं। एक रिसर्च के अनुसार जो व्यक्ति मछली के तेल को अपनी डायट में शामिल करता है उनके बाल अन्य लोगों की तुलना में अधिक मजबूत और घने होते हैं, ऐसा इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और अन्य पोषक तत्वों के कारण सम्भव हो पता है।

हेयर फॉल को कंट्रोल करे –

ये देखा गया है कि कॉड लीवर ऑयल का उपयोग करने से बालों के झड़ने कि समस्या में काफी हद तक रुकवाट आती है। इसमें मौजूद एंटी इंफलेमेट्री तत्व बालों को मजबूती प्रदान करने का काम करते हैं। इसके अतरिक्त मछली के तेल से स्केल्प कि मालिस करने पर यह हमारे सर को शीतलता भी प्रदान करता है।

एप्पल साइडर विनेगर के चमत्कारी लाभ जानकर हैरान रह जायेंगे आप।

बालों को बनाये चमकदार और मुलायम –

बालों को सिल्की और चमकदार बनाने के लिए हम ना जाने क्या क्या प्रोडक्ट्स अपनाते हैं किन्तु क्या आप जानते हैं कॉड लीवर ऑयल का उपयोग कर के भी आप अपने बालों को चमकदार और सिल्की बना सकते हैं। मछली का तेल बालों के लिए अच्छे मॉइस्चराइजर का भी काम करता है ये बालों और स्कैल्प में नमी प्रदान कर बालों को नरम, चमकदार और सिल्की बनाता है।

कॉड लीवर ऑयल

courtesy google

बालों को पहुँचाये जरुरी पोषक तत्व –

कॉड लीवर ऑयल बालों को उनकी ग्रोथ के लिए जरुरी पोषक तत्व भी प्रदान करता है इसका उपयोग बालों कि स्कैल्प को सुरक्षा प्रदान करने का काम भी करता है साथ ही यह बालों और उनकी जड़ों को जरुरी मात्रा में दी जाने वाली नमी को भी प्रदान करता है, हालाँकि इसकी तेज स्मैल के कारण इस का प्रयोग करने में कुछ लोगों को असहजता भी हो सकती है लेकिन इसका प्रयोग किसी चमत्कारी औषधि से कम भी नहीं होता।

बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान ? घबराइए नहीं आज ही आपनाएँ इन टिप्स को।

कैसे करें कॉड लीवर ऑयल (मछली के तेल) का उपयोग –

इसका उपयोग करने का तरीका बेहद ही आसान होता है इसके लिए आपको चाहिए 2 टेबल स्पून ऑलिव ऑयल और 2 टेबल स्पून कॉड लीवर ऑयल और इन दोनों को आपस में मिला लीजिये फिर हल्के हाथों की मदद से अपने स्कैल्प पर मलें और किसी पाली बैग की मदद से सर को 2 से 3 घंटे के लिए ढक लें इसके पश्च्यात बालों को शैम्पू कर के धो लें। हफ्ते में दो बार इस प्रयोग को जरूर दोहराएं।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृप्या अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :-                                                          Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT