बालों में दही लगाने के 5 जबरदस्त फायदे : Benefits Of Curd For Hair In Hindi.
TRENDING
  • 10:24 PM » गर्मियों के सीजन में करें इन सब्जियों और फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल।
  • 9:56 PM » क्रिकेट पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on cricket in hindi.
  • 4:10 PM » सेब का जूस बनाने की विधि : Apple juice recipe in hindi.
  • 10:33 PM » तरबूज का जूस बनाने की रेसिपी – Watermelon juice recipe in hindi.
  • 11:33 PM » NDMA ने बताए गर्मियों में लू से बचने के उपाय – Tips to avoid heat stroke in summer in hindi.

Benefits of curd for hair in hindi…क्या आप लम्बे, चमकदार, घने और हेल्दी बालों की चाहत रखते हैं? यदि हाँ तो इन पर दही का प्रयोग जरूर करें। जी हाँ बिलकुल सही सुना आपने बालों में दही लगाने के फायदे वाकई हैरान कर देने वाले हैं। दही की बात करें तो यह जिंक, पोटेशियम, विटामिन बी5, विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे कई अन्य मिनरल्स से भरपूर होता है। इसका सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद रहता है। बालों पर दही का प्रयोग उनके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स एंटी बैक्टीरियलऔर एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होते हैं। बालों पर दही का प्रयोग बालों को मजबूती देने के साथ-साथ डेंड्रफ जैसी समस्या को दूर करने में भी सहयोग करता है। आईये जानते हैं (Benefits of curd for hair in hindi) बालों में दही लगाने के फायदे।

बालों के लिए दही कैसे उपयोगी है – Benefits of curd for hair in hindi.

बालों पर दही का प्रयोग बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने। बालों को घना, लम्बा और चमकदार बनाने का काम करता है। इसके साथ ही बालों के लिए यह एक हेल्दी प्राकृतिक कंडीशनर की तरह कार्य करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को मजबूती देने, घना बनाने और उन्हें झड़ने से रोकते हैं। यह बालों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसका प्रयोग स्कैल्प में नमी बनाये रखता है और आपको जलन, खुजली और रुसी जैसी समस्या से छुटकारा दिलाता है।

बालों में दही लगाने
courtesy google

बालों में दही लगाने के फायदे – Benefits of curd for hair in hindi.

डेंड्रफ की समस्या दूर करे दही –

बालों में दही का प्रयोग डेंड्रफ की समस्या को दूर करने का काम करता है। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होते हैं। साथ ही इसका प्रयोग स्कैल्प को मॉइस्चराइज करने का काम करता है। इसका प्रयोग बालों में जरूरी नमी बनाकर स्कैल्प को ड्राइनेस की समस्या से बचाता है और आपको मिलते हैं डेंड्रफ रहित बाल। इसका प्रयोग करने के लिए आधे चम्मच बेसन पाउडर में आधा कप दही मिलाएं और तैयार मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट बाद सिर धो लें।

बालों का झड़ना रोके दही –

बालों पर दही लगाने के फायदे की बात करें तो यह बालों के झड़ने की समस्या को दूर करता है। इसके लिए आप दही और मेथी से बने हेयर मास्क का प्रयोग बालों पर करें। एक चम्मच मेथी दानों को रातभर के लिए भिगो कर रखें और फिर सुबह इनका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में दही मिलाकर हेयर मास्क बना लें और इस हेयर मास्क को बालों पर लगाएं। 15 मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें उसके बाद सॉफ्ट शैम्पू की मदद से बाल धो लें।

दही के साथ क्या नहीं खाना चाहिए – Dahi Ke Sath Kya Nahi Khana Chahiye.

बालों में दही लगाने के फायदे कंडीशनिंग की तरह कार्य करे –

बालों पर दही का प्रयोग एक नेचुरल कंडीशनर की तरह कार्य करता है। इसका प्रयोग आप बालों पर शैम्पू करने के बाद कर सकते हैं। इसके लिए बालों में शैम्पू करने के बाद इन पर दही लगा लें। 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर पानी से बालों को धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप दही में थोड़ी सी मात्रा में शहद मिलाकर भी कंडीशनर की तरह इसका प्रयोग कर सकते हैं।

खुजली की समस्या दूर करे –

बालों पर दही का प्रयोग खुजली की समस्या को दूर करता है। खुजली की समस्या को दूर करने के लिए दही और नींबू के रस को मिक्स करें। इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस को एक कप दही में मिलाएं और फिर इसे अपने सिर पर लगा लें। आप चाहें तो नींबू की जगह सेब के सिरके का प्रयोग भी कर सकते हैं।

बालों को लम्बा करने के तरीके (Balo Ko Lamba Karne Ka Tarika) – Hair Growth Tips In Hindi.

बालों को नर्म बनाए –

बालों में रूखेपन की समस्या बालों को बेजान बनाने का काम करती है। रूखे बाल दखने में भी अच्छे नहीं लगते। इसलिए बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए इन पर दही का प्रयोग करें। यह बालों को नर्म बनाने का काम करता है।

बालों में दही लगाने के नुकसान – Side Effects Of Curd For Hair in Hindi.

  • बालों में से दही की महक आना।
  • दही की महक से एलर्जी है तो इसका प्रयोग न करें।
  • बालों में चिपचिपेपन की समस्या होना।

दही जमाने के तरीके (Dahi Jamane Ka Tarika) – How To Make Curd In Hindi.

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT