सिर्फ बालों को रंगना ही नहीं, बालों में हिना मेहँदी लगाने के हैं अनेक फायदे।
TRENDING
  • 6:36 PM » Karwa chauth puja vidhi : जानिए करवा चौथ पूजा विधि के बारे में।
  • 7:57 PM » Platelets badhane wale fruits : प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फ्रूट्स।
  • 10:21 PM » Fridge ki safai karne ka tarika : फ्रिज की सफाई करने के आसान घरेलू टिप्स।
  • 3:21 PM » Sardiyo me skin care in hindi : सर्दियों में स्किन केयर टिप्स।
  • 6:11 PM » Curd face pack in hindi : त्वचा पर दही फेस पैक का प्रयोग करने का तरीका (Dahi face pack in hindi)

Balo me mehndi lagane ke fayde…बालों में हिना मेहँदी का प्रयोग करके आप बालो को प्राकृतिक रूप से कलर कर सकते हैं। बालों में लगाए जानी वाली हिना मेहँदी बालों को इंस्टेंट काला रंगने वाली कैमिकल युक्त मेहँदी की तुलना में कई गुना अधिक सुरक्षित है। बालों को रंगने में प्रयोग में लाये जाने वाली हिना मेहँदी का प्रयोग सिर्फ बालों के लिए ही नहीं अपितु हाथों को रगनें के लिए भी किया जाता है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अपने बालों को रगनें के लिए उपयोग में आने वाली यह हिना मेहंदी बालों के स्वास्थ्य के लिहाज से भी बेहद फायदेमंद होती है। हिना मेहँदी का प्रयोग कर आप बालों से जुडी अनेक समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए जानते हैं बालों में हिना मेहँदी लगाने (Benefits of henna for hair in hindi) से क्या क्या फायदे होते हैं।

बालों में हिना मेहँदी

courtesy google

बालों में हिना मेहँदी लगाने के फायदे (balo me mehndi lagane ke fayde)- Benefits of henna for hair in hindi

हिना है बेहतरीन कंडीशनर –

Benefits of henna for hair in hindi : बालों में हिना मेहँदी का प्रयोग करना किसी बेहतरीन कंडीशनर को लगाने से कम नहीं होता। हिना को कंडीशनर की तरह उपयोग में लाने के लिए आप हिना से हेयर पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में हिना और शिकाकाई को मिक्स कर इसमें पानी डाल कर पेस्ट बना लें और रात भर के लिए इसे छोड़ दें। फिर इसमें एक चम्मच दही और एक अंडा फोड़कर डाल दें और इसे अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद अपने बालों में लगा कर 60 मिनट तक के लिए छोड़ दें। अब बालों को शैम्पू कर के धो लें।

हिना से हटाएँ डेंड्रफ –

Benefits of henna for hair in hindi : अगर आपको भी डेंड्रफ आये दिन परेशान करता है तो बालों में हिना का प्रयोग करना आपके लिए बेहद फायदेमंद रहता है। इसमें ऐंटीफ़ंगल और ऐंटीमाइक्रोबिअल गुण पाए जाते हैं। यह बालों की स्पेकल्स की अच्छी तरह से सफाई करने का काम करती है। इसका प्रयोग करने का तरीका भी बेहद आसान है। जब आप अपने बालों में हिना लगाने जाएँ तो उससे पहले इसमें एक निम्बू का रस निकाल कर डाल दें और फिर 45 मिनट तक इसे बालों पर लगे रहने दें। इसके बाद बालों को शैम्पू कर के धो लें।

सर पर मेहँदी लगाने की सोच रहे हैं तो, मेहँदी लगाने से पहले जरूर जानें ये बातें।

बालों को प्राकृतिक तरिके से रंगे –

Benefits of henna for hair in hindi : यदि आपके बाल सफेद हो गए हों, या उनकी चमक खोने लगी हो, तो ऐसे में आपके मन में सबसे पहले बालों को रंगने का ख्याल आता है। आजकल बाजार में बालों को रंगने के लिए तरह तरह के डाई मौजूद हैं। इन डाई का प्रयोग कर आप अपने बालों को बड़ी आसानी से घर पर ही कलर कर सकते हैं लेकिन ये सभी प्रोडक्ट्स कैमिकल युक्त होते हैं और कई बार उपयोग करने वाले व्यत्कि को इनसे एलर्जी भी हो जाती है। इसलिए बालों को प्राकृतिक रूप से रंगने के लिए सबसे बेहतरीन है हिना मेहँदी का प्रयोग करना।

Balo me mehndi lagane ke fayde : बालों को बनाये चमकदार –

हिना का प्रयोग करके आप अपने बालों को सुंदर और चमकदार भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए 2 बड़े  चम्मच हिना पाउडर और एक मैश किया हुआ केला। इसके लिए एक बाउल में हिना में पानी डाल कर पेस्ट बना लें और रात भर के लिए इसे छोड़ दें। सुबह बालों में मेहँदी लगाने से पहले इसमें एक केला मैश करके डाल दें। इसे 10 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और बाद में पानी से बालों को धो लें।