Beauty

घर पर होम मेड ऑर्गेनिक टेलकम पाउडर कैसे बनाएं, जानने के लिए पढ़े।

गर्मियों का सीजन शुरू हो चूका हैं ऐसे में शरीर से पसीना और दुर्गंध आना बेहद लाजमी बात है। इन परिस्थितियों से बचने के लिए शरीर पर टेकलम पाउडर का छिड़काव करना गर्मियों के दिनों में बेहतर विकल्प साबित होता है। आपको बाजार में बेहतर खुसबू का दावा करने वाले अलग अलग ब्रांड्स के टेलकम पाउडर बड़ी आसानी से मिल जायेंगे। लेकिन इन सभी को बनाने में कई सारे कैमिकल्स का प्रयोग किया जाता है। इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे कि ऐसे कैमिकल युक्त टेलकम पाउडर का प्रयोग करने के बजाय आप घर पर स्वयं होम मेड टेलकम पाउडर (homemade talcum powder) बनायें। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि ये आर्गेनिक चीजों का प्रयोग करके बनाया जाता है, इसलिए आपका घर पर बना यह होम मेड टेलकम पाउडर शत प्रतिशत सुरक्षिक होता है।

ये तो हम सभी जानते हैं कि पाउडर का प्रयोग एक्स्ट्रा ऑयल और पसीने को सोखने और शरीर की दुर्गंध दूर करने के लिए होता है। अब जरा सोचिये की आप एक ऐसा होम मेड टेलकम पाउडर इस्तेमाल करें जो गर्मियों में होने वाली इन सभी परेशानियों को दूर भी कर दे और जिसको लगाना आपकी स्किन के स्वाथ्य के लिहाज से भी बेहतर हो। इससे से बेहतर विकल्प शायद ही कोई और हो सकता है। आईये जानते हैं घर पर कैसे बनायें (homemade talcum powder) होम मेड टेलकम पाउडर।

होम मेड टेलकम पाउडर
courtesy google

Contents

होम मेड टेलकम पाउडर के फायदे – Benefits of homemade talcum powder in hindi

घर पर बना होम मेड पाउडर शत प्रतिशत प्राकृतिक और ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करके बनाया जाता है। जिसका प्रयोग करने से किसी साईड एफेक्ट होने की संभावनाएं न के बराबर होती हैं। होम मेड टेलकम पाउडर (homemade talcum powder) में इस्तेमाल किये जाने वाली चीजें प्राकृतिक होती हैं और हमारी स्किन के स्वास्थ्य के लिहाज से भी हेल्दी रहती हैं। होम मेड टेलकम पाउडर बनाने के लिए आरारोट, मुल्तानी मिट्टी, गुलाब, और कुछ प्राकृतिक एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। आईये जानते हैं घर पर बनाये जाने वाले इस होम मेड टेलकम पाउडर में प्रयोग की जाने वाली सभी चीजों के फायदों के बारे में।

बस इन चंद टिप्स को अपनाकर गुलाब जल से निखारें अपनी खूबसूरती को।

गुलाब –

(homemade talcum powder) होम मेड टेलकम पाउडर बनाने के लिए आप गुलाब का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए थोड़े से गुलाब के फूल इनको धुप में सुखाएं और इनका पाउडर तैयार कर लें। यह आपके घर पर बन रहे पाउडर को एक सुंदर सुगंध और लग्जरी का एक स्पर्श देने का काम करता है।

मुल्तानी मिट्टी –

घर पर बनने वाले इस टेलकम पाउडर में मुल्तानी मिट्टी का भी प्रयोग किया जाता है। मुल्तानी मिट्टी की खासियत होती है कि यह एक्स्ट्रा ऑयल और नमी को सोखने का काम करती है। जो कि एक परफेक्ट पाउडर का सबसे बड़ा प्लस पॉइंट होता है।

आरारोट पाउडर –

घरेलू पाउडर बनाने की रेसेपी में आरारोट पाउडर का भी इस्तेमाल किया जाता है। आरारोट पाउडर बड़ी आसानी से नमी को अवशोषित करने का काम करता है और स्किन को नर्म, मुलायम और कोमल बनाने का काम करता है। इसे आरारोट स्टार्च पाउडर भी कहा जाता है।

बालों को स्वस्थ्य और हेल्दी बनाने के लिए बालों में जुरूर लगाएं मुल्तानी मिट्टी।

घर पर टेलकम पाउडर बनाने के लिए सामग्री – Ingredients for making talcum powder at home

* 4 बड़े चम्मच आरारोट पाउडर
* 1 बड़ा चम्मच गुलाब पाउडर (गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर)
* 1 बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी
* 1 चम्मच कैमेलिया बीज का तेल
* 3 बूँदें गेरियम तेल (पेलार्गोनियम रोज़म)
* 1 छोटी कटोरी
* 1 जार
* 1 कीप

होम मेड पाउडर बनाने की विधि – How to make talcum powder at home in hindi

* गुलाब के फूलों की पंखुड़ियाँ लीजिये अब इनको धुप में अच्छी तरह से सूखा लीजिए। सुख जाने के बाद इन पत्तियों को पीस कर पाउडर बना लीजिए और इस पाउडर को किसी एयर टाइट जार में भर लीजिए।

* अब जार से एक बड़ा चम्मच गुलाब पाउडर निकालें और एक बॉउल में डाल दें और इसमें मुलतानी मिट्टी और आरारोट पाउडर डाल कर मिक्स करें।

* अब एक और छोटे बॉउल में कैमेलिया के बीज का एक चम्मच तेल निकाल कर डालें।

* अब इसमें पेलार्गोनियम रोजम की 3 बूंदें डालें और अच्छी तरह से मिलाएं।

* अब इस तैयार मिश्रण को पहले तैयार किये पाउडर मिश्रण में मिलाएं और एक फोक की मदद से इसे तब तक हिलाएं जब तक कि कोई गांठ न रह जाए।

* फिर एक फ़नल का उपयोग करके पाउडर को एक साफ जार में भर दें।

* अब इसे किसी सामान्य तापमान वाली किसी ऐसी जगह पर स्टोर करें जो नमी और अधिक रोशनी की पहुंच से दूर हो।

* अपनी आवश्यकतानुसार पाउडर का उपयोग करें।

सिर्फ गर्मियों में ही नहीं हर मौसम में होता है सनस्क्रीम लगाने से फायदा।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी रोचक जानकारिओं के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *