Deemak Bhagane Ke Upay : दीमक भगाने के घरेलू उपाय अपनाकर अपने घर के फर्नीचर को रखें सुरक्षित।
TRENDING
  • 11:25 PM » Pet mein jalan ka upay : पेट में जलन की समस्या को दूर करने के घरेलू उपाय.
  • 11:23 PM » 10 Lines on gandhi jayanti in Hindi : गाँधी जयंती पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:13 PM » प्रेगनेंसी टेस्ट के दौरान यदि पहली लाइन डार्क और दूसरी लाइन हल्की होने के कारण : Prega news me halki line ka matlab.
  • 11:54 PM » 10 lines on dussehra in hindi : दशहरे पर 10 लाइन निबंध।
  • 11:31 PM » Dry mouth home remedies in hindi : मुंह सूखने के घरेलू उपाय।

Deemak bhagane ke upay…क्या आप दीमक की समस्या से परेशान हो चुके हैं? यदि हाँ तो दीमक भगाने के घरेलू उपाय अपना कर आप अब इस समस्या से बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। लकड़ी के दुश्मन माने जाने वाले दीमक अगर आप के घर पर बने शानदार फर्नीचर में लग जाएं तो सारे फर्नीचर को तबाह करने में वक्त नहीं लगाते। साइज में छोटे दिखने वाले ये दीमक घर में मौजूद लकड़ी के सामान को अपना शिकार बनाते हैं और धीरे धीरे लकड़ी को अंदर से खोखला करते जाते हैं। अगर समय पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये दीमक आपके महंगे लग्जरी फर्नीचर को कब खत्म कर गए, आपको कानों कान इस बात की खबर तक नहीं लग पाएगी। दीमक दिखने में चीटी की तरह छोटे और काफी हद तक उससे मिलते जुलते होते हैं। ये नमी वाली जगह पर रहना पसंद करते हैं। इन्हें अँधेरी जगह में रहना रास आता है इसलिए ये आपके घर में मौजूद लकड़ी के फर्नीचर में सुराख़ कर उसके अंदर अपनी कॉलोनी विकसित करने लगते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए इन्हें खत्म करना जरूरी है। दीमक भगाने के घरेलू उपाय (Deemak bhagane ke upay) अपना कर आप इनसे बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

घर के फर्नीचर में दीमक लगने की समस्या इसलिए भी ज्यादा रहती है क्योंकि आज कल घरों में रेडीमेट फर्नीचर की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में फर्नीचर खरीदारी के समय हम कई बार दिखने में सुंदर लेकिन खराब, कच्ची या नमी लगी हुई लकड़ी और बिना दीमिक ट्रीटमेंट की गयी लकड़ी से बना फर्नीचर अपने घर ले आते हैं और इस प्रकार के फर्नीचर में दीमक लगने की सम्भावनाएँ बनी रहती हैं। आईये जानते हैं क्या हैं दीमक भगाने के घरेलू उपाय और साथ ही जानें कैसे कुछ आसान टिप्स अपना कर घर के फर्नीचर में लगे दीमक की समस्या (Deemak bhagane ke upay) से छुटकारा पाया जा सकता है।