Deemak Bhagane Ke Upay : दीमक भगाने के घरेलू उपाय अपनाकर अपने घर के फर्नीचर को रखें सुरक्षित।
TRENDING
  • 11:06 PM » तरबूज खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान नहीं खाएंगे धोखा।
  • 10:20 PM » Causes of bad breath in hindi : मुँह से बदबू आने के कारण।
  • 10:15 PM » Balon ke liye til ke tel ke fayde : बालों पर तिल के तेल का इस्तेमाल करने से मिलने वाले फायदे।
  • 10:43 PM » Hibiscus for hair in hindi : बालों के लिए गुड़हल के फूल के फायदे।
  • 11:14 PM » Jeera pani pine ke fayde : जीरे के पानी के फायदे।

Deemak bhagane ke upay…क्या आप दीमक की समस्या से परेशान हो चुके हैं? यदि हाँ तो दीमक भगाने के घरेलू उपाय अपना कर आप अब इस समस्या से बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। लकड़ी के दुश्मन माने जाने वाले दीमक अगर आप के घर पर बने शानदार फर्नीचर में लग जाएं तो सारे फर्नीचर को तबाह करने में वक्त नहीं लगाते। साइज में छोटे दिखने वाले ये दीमक घर में मौजूद लकड़ी के सामान को अपना शिकार बनाते हैं और धीरे धीरे लकड़ी को अंदर से खोखला करते जाते हैं। अगर समय पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये दीमक आपके महंगे लग्जरी फर्नीचर को कब खत्म कर गए, आपको कानों कान इस बात की खबर तक नहीं लग पाएगी। दीमक दिखने में चीटी की तरह छोटे और काफी हद तक उससे मिलते जुलते होते हैं। ये नमी वाली जगह पर रहना पसंद करते हैं। इन्हें अँधेरी जगह में रहना रास आता है इसलिए ये आपके घर में मौजूद लकड़ी के फर्नीचर में सुराख़ कर उसके अंदर अपनी कॉलोनी विकसित करने लगते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए इन्हें खत्म करना जरूरी है। दीमक भगाने के घरेलू उपाय (Deemak bhagane ke upay) अपना कर आप इनसे बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

घर के फर्नीचर में दीमक लगने की समस्या इसलिए भी ज्यादा रहती है क्योंकि आज कल घरों में रेडीमेट फर्नीचर की डिमांड बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में फर्नीचर खरीदारी के समय हम कई बार दिखने में सुंदर लेकिन खराब, कच्ची या नमी लगी हुई लकड़ी और बिना दीमिक ट्रीटमेंट की गयी लकड़ी से बना फर्नीचर अपने घर ले आते हैं और इस प्रकार के फर्नीचर में दीमक लगने की सम्भावनाएँ बनी रहती हैं। आईये जानते हैं क्या हैं दीमक भगाने के घरेलू उपाय और साथ ही जानें कैसे कुछ आसान टिप्स अपना कर घर के फर्नीचर में लगे दीमक की समस्या (Deemak bhagane ke upay) से छुटकारा पाया जा सकता है।

Deemak bhagane ke upay

courtesy google

दीमक भगाने के घरेलू उपाय- Tips to protect home furniture from termites

Deemak bhagane ke upay : सीलन से बचाएं –

क्या आपके घर में सीलन की समस्या है? क्या आपका फर्नीचर घर पर ऐसी जगह पर रखा है जहाँ सीलन मौजूद हो ? यदि हाँ तो सबसे पहले फर्नीचर को घर की उस जगह शिफ्ट करें जो सीलन की समस्या से मुक्त हो। इसके अलावा किसी एक्सपर्ट को घर बुलवा कर सीलन के कारणों का पता लगवाएं और सीलन का ट्रीटमेंट करवाएं।

Deemak bhagane ke upay : मिट्टी का तेल –

अगर आपके घर के फर्नीचर पर दीमक लग गए हैं तो बाजार से 1 से 2 लीटर मिट्टी का तेल खरीद लाएं और इससे दीमक ग्रस्त फर्नीचर पर छिड़काव करें। इसकी तेज गंध दीमकों को पसंद नहीं आती और उनका दम घुटने लगता है जिस कारण दीमक फर्नीचर से बाहर निकलने लगते हैं।

Deemak bhagane ke gharelu upay : नीम और करेला –

दीमक कड़वी चीजों से दूरी बनाने वाला कीड़ा है इसलिए दीमक भगाने के लिए आप नीम और करेला का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नीम और करले का रस निकाल कर स्प्रे बोतल में डालें और फर्नीचर पर स्प्रे करें। इसके अलावा आप नीम की ताजी पत्तियों को तोड़कर भी अपने फर्नीचर में रख सकते हैं इसकी गंध से भी दीमक भाग जाते हैं। दीमक भागने के लिए दीमक के बिल में नीम का पाउडर भी डाल सकते हैं।

अब प्याज काटते समय नहीं निकलेंगे आंसू, अपनाएं ये आसान घरेलु टिप्स।

Deemak bhagane ka tarika  : नमक –

आपके घर के किचन में मौजूद नमक भी दीमक भगाने का बेहतर हथियार बन सकता है। इसमें सोडियम की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। दीमक के सभी बिल के पास आधा चम्मच नमक डाल दें। नमक दीमक को गलाने का काम करता है।

Deemak bhagane ke upay in hindi : धूप –

जैसा की हमने आपको बताया दीमक अँधेरी और नमी वाली जगह में रहना पसंद करता है। यदि आपके फर्नीचर में दीमक लग गया है तो फर्नीचर को कुछ दिन लगातर नियमित रूप से धूप में अवश्य सुखाएं।

Deemak bhagane ke upay : नेप्थलीन (कपूर) –

दीमक मारने के लिए कपूर की गोलियों का इस्तेमाल करना एक अच्छा विकल्प साबित होता है। यह आपको बाजार में किसी भी मेडकिल स्टोर पर बड़ी आसानी से मिल जाती है। अपने सभी लकड़ी के फर्नीचर में खासकर अलमारी में कपूर की 2 से 3 गोलिया अवश्य डालिये। इनकी तेज गंद दीमक समेत अन्य कीड़े मकोड़े को भी दूर भगाती है।

घर से चूहे भगाना चाहते हैं, आज ही अपनाएं चूहा भागने के ये कारगर घरेलू नुस्खे।

Termite treatment at home : संतरा –

घर के फर्नीचर से दीमक भगाने के लिए आप संतरे (नारंगी) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस्तेमाल करना होगा संतरे का पाउडर या तेल। संतरे के तेल में डी लिकनीन नामक तत्व पाया जाता है जो की दीमक और अन्य कीड़ों को खत्म करने हेतु प्रभावी रूप से कार्य करता है।

Termite treatment at home in hindi : बोरेक्स पाउडर –

दीमक भगाने के लिए बोरेक्स पाउडर का भी प्रयोग कर सकते हैं। बोरेक्स पाउडर स्प्रे बोतल में भर कर दीमकग्रस्त फर्नीचर पर इसका छिड़काव करने से दीमक खत्म हो जाते हैं।

Termite treatment at home in hindi : पेस्ट कंट्रोल (कीट नियंत्रण) –

घर में मौजूद दीमक, कॉकरोच, चीटी और अन्य सभी कीड़ों से निजाद पाने के लिए समय समय पर पेस्ट कंट्रोल करवाते रहना चाहिए। इस से आपका घर साफ और सुरक्षित रहता है।

असली और नकली शहद की पहचान कैसे करें, आज ही अपनाएं ये टिप्स।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •