अब नहीं रहेगी बालों के झड़ने की समस्या, आज ही से शुरू करें ये उपाय अपनाने।
TRENDING
  • 6:44 PM » शिक्षक दिवस पर 10 लाइन निबंध : 10 lines on teachers day in hindi.
  • 11:11 PM » गाड़ियों में सनरूफ क्यों दिया क्यों दिया जाता है – Sunroof uses in car in hindi.
  • 10:30 PM » मानसून के मौसम में खान-पान का रखें विशेष ध्यान करें इन्हें खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल.
  • 9:41 PM » घर पर फेस सीरम को बनाने की विधि – Homemade face serum in hindi.
  • 9:43 PM » ऑलिव ऑयल कितने प्रकार का होता है – Types of olive oil in hindi.

जैसा की हम सब जानते है कि आजकल बालों के झड़ने की समस्या (hair loss) बहुत आम समस्या बनती जा रही है। आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति गिरते हुए बालों से परेशान है। चाहे महिला हो या पुरुष हर कोई अपने गिरते हुए बालों से छुटकारा पाना चाहता है। बालों के झड़ने की समस्या के कारण कई बार लोगों को शर्मिंदगी और झिझक का सामना करना पड़ता है। बहुत लोग तो हेयर ट्रीटमेंट के लिए बहुत से डॉक्टर्स के पास जाकर महंगे से महंगा इलाज करवाते हैं, फिर बहुत उनको कोई फ़ायदा नहीं होता। इसलिए घबराए नहीं आज हम आपको बताएगें कि कैसे अपने बालों को मज़बूत और घने किया जाए वो भी बिना अधिक रूपये खर्च किए।

बालों के झड़ने
courtesy google

बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय – Home remedies to stop hair fall

वैसे तो बालों के झड़ने के बहुत कारण हो सकते हैं जैसे -अनुवांशिकता, बहुत ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल, बालों में प्रोटीन की कमी होना, तनाव (स्ट्रेस ), गलत खान-पान जैसे कई कारण हो सकते हैं। अक्सर हम बालों को झड़ने से रोकने के लिए, कई तरह के पैंतरे आजमाते हैं और कई प्रकार के शैम्पू का इस्तेमाल करते रहते हैं। पर आज हम आपको बताएगें कि बालों का झड़ना रोकने के लिए आपके कौन से तरीके अवश्य अपनाने चाहिए।

प्याज का रस है लाभदायक –

आज कल सब के घरों में प्याज का इस्तेमाल होता ही है। प्याज हमारे बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। बालों को झड़ने से रोकने में इसका प्रयोग करने के लिए, एक प्याज लेकर इसको छील लें। इसके बाद उसको मिक्सी में पीस कर उसका जूस एक कटोरी में निकाल दें। अब कॉटन बॉल की मदद से इसे बालों की जड़ो में लगा ले। 30 मिनट तक इसे लगे रहने दें। बाद में बालों को पहले पानी से धोए फिर शैम्पू का इस्तेमाल करें।

कहीं आप के बाल झड़ने के पीछे का कारण डाइटिंग तो नहीं ? पढ़े पूरी रिपोर्ट।

नारियल तेल की चम्पी –

नारियल का तेल हर चीज़ में बहुत उपयोगी माना जाता है। इसका प्रयोग करने के लिए, बस आपको नारियल तेल को गनगुना गर्म करना है। इसके लिए आप माइक्रोवेव या गैस में इसे गुनगुना कर सकते हैं। इसके बाद आपको इससे अपने बालों की जड़ों पर 15 मिनट तक अच्छे से करना है। १ घंटे के लिए इसे सर पर लगे रहने दें और बाद में बालों को धो लें। ऐसा आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

एलोवेरा हैं बहुत फायदेमन्द –

एलोवेरा से भी बालों की अच्छी देखभाल की जा सकती है। इसके लिए आपको एलोवेरा (घर में एलोवेरा के पौधे में से) लेना है और उसके बाहर के छिलके को हटा लेना है। अब इसके अंदर का जेल एक कटोरी में अलग निकाल लें। अब इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिला के उसको मिक्स करके अपने बालों की जड़ों में लगा कर अच्छे से मसाज कर लें। 15 मिनट बाद बालों को धो लें।

बाला और उजड़ा चमन को देख कहीं आपको भी तो नहीं सताने लगा हेयर फॉल का डर?

गुणकारी मेथी –

इस विधि के लिए आपको आधा कप मेथी (अपने बालों के अनुसार) रात को भीगा कर रखनी है। सुबह होने पर इसके बीजों को मिक्सी में डाल कर उसका पेस्ट बना ले ध्यान रहे की पेस्ट न ज्यादा गाढ़ा हो और न ही ज्यादा पतला। अब इस पेस्ट को धीरे धीरे अपने बालों की जड़ों में लगा कर किसी पॉलिथीन या तौलिये से 20 मिनट के लिए ढक कर छोड़ दें। इसके बाद हर्बल शैम्पू से अपने बाल धो ले।

आंवला –

इसके लिए आप 4 – 5 आंवला लें और उसका जूस निकाल लें। फिर इसमें एक चम्मच नारियल का तेल या जैतून का तेल डाल के मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं और 30 मिनट बाद अपने बालों को हलके गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके बाल काफी मजबूत और घने रहेंगे।

क्या आप जानतें हैं? डैंड्रफ दूर करने के ये कारगर तरीके बालों का झड़ना भी कम करते हैं।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

RELATED ARTICLES
LEAVE A COMMENT