Nimbu Pani Ke Fayde : ये हैं नीबू पानी पीने के 7 बेमिसाल फायदे आप भी जानिए।
TRENDING
  • 11:33 PM » गर्भ में पल रहा बेबी लड़का है या लड़की (Garbh me ladka hone ke lakshan) – Baby boy symptoms in hindi.
  • 11:29 PM » बासी रोटी खाने के फायदे (Basi roti khane ke fayde) – Basi roti benefits in hindi.
  • 11:27 PM » जिद्दी खांसी दूर करने के घरेलू नुस्खे (Ziddi khansi ka ilaj) – Home remedies for cough in hindi.
  • 10:36 PM » निमोनिया में क्या खाना चाहिए (Nimoniya me kya khana chahiye) – What to eat in pneumonia in hindi.
  • 7:13 PM » बालों को लम्बा करने के तरीके (Balo ko lamba karne ka tarika) – Hair Growth Tips in Hindi.

Nimbu pani ke fayde…गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धुप में काम करते हुए अक्सर हमारा गला सूखने लगता है। ऐसे में शरीर को जरूरत होती है एक ऐसे ठंडे-ठंडे एनर्जी से भरे ड्रिंक की, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ शरीर के तापमान को भी नियंत्रण में लाए। (lemon water benefits in hindi) नीबू पानी के फायदे की बात करें तो यह एक ऐसा ड्रिंक है जो गर्मियों के दिनों में हम सबकी पहली पसंद बनकर सामने आता है। गर्मियों के दिनों में इसका सेवन शरीर को डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने का कार्य करता है। साथ ही इसका सेवन शरीर में ऊर्जा का संचार भी करता है। गर्मियों के दिनों में नीबू पानी का सेवन आपको लू लगने और हीट स्ट्रोक जैसी समस्या से भी बचाता है। क्या आप जानते हैं नीबू पानी सिर्फ एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स की तरह कार्य नहीं करता बल्कि इसका सेवन आपके शरीर को कई अन्य बिमारियों से भी बचाने का कार्य करता है। आईये जानते हैं (Nimbu pani ke fayde) नींबू पानी के फायदे और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानकारी।

Nimbu pani ke fayde
courtesy google

नींबू पानी के फायदे (Nimbu pani ke fayde) – Lemon water benefits in hindi

शरीर को रखे हाइड्रेट – Nimbu pani ke fayde for hydration

गर्मियों के तेज और चिलचिलाती धुप जब हमारे शरीर पर पड़ती है तो यह शरीर में मौजूद पानी को भी शोख लेती है। जिसका नतीजा यह होता है कि शरीर में पानी की कमी होने लगती है और कुछ समय के बाद शरीर डिहाइड्रेशन की अवस्था में पहुंच जाता है। शरीर को इस प्रकार की समस्या से बचाने के लिए गर्मियों के दिनों में ( Lemon water benefits in hindi) नींबू का पानी का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है। यह शरीर में होने वाले पानी की कमी को पूरा कर शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। साथ ही इसका सेवन शरीर को एनर्जी भी प्रदान करता है।

वजन कम करने के लिए – Lemon water for weight loss in hindi

(Nimbu pani ke fayde) लेमन वाटर के फायदे बढ़ते वजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी लिए जा सकते हैं। इसमें मौजूद पॉलीफेनॉल्स तेजी से बढ़ते वजन को कम करने का कार्य करते हैं। नींबू में मौजूद ये पॉलीफेनॉल्स अतिरिक्त फैट को शरीर में जमने से रोकते हैं। इसके साथ ही नींबू पानी का सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बहार निकालने का कार्य करता है। यदि शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएँ तो आपका पाचन तंत्र अच्छी से काम करेगा और भोजन को फैट में बदलने की जगह पोषक तत्वों में बदलेगा। वजन कम करने के लिए रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी और शहद के साथ (lemon water benefits in hindi) नींबू का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित होता है।

आम खाने के फायदे (Aam khane ke fayde) – Benefits Of Mango in Hindi.

स्वस्थ डाइजेशन के लिए – Lemon water for acidity and healthy digestion in hindi

(Nimbu pani ke fayde) नींबू पानी पीने के फायदे हेल्दी डाइजेशन के लिए भी जाने जाते हैं। पेट से जुडी समस्याओं में नींबू पानी का उपयोग शुरू से दादी नानी के घरेलू नुस्खों में किया जा रहा है। यह कब्ज और एसिडिटी की समस्या को दूर करने का काम करता है। इसके लिए आप इसमें चीनी की जगह पिसा हुआ भुना जीरा और काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें। इसके अलावा रोज सुबह खाली पेट गुनगुना (lemon water benefits in hindi) नींबू पानी का सेवन करना भी डाइजेशन के लिए फायदेमंद रहता है।

हेल्दी हार्ट के लिए – Lemon water for healthy heart in hindi

(Nimbu pani ke fayde) नींबू पानी के फायदे हेल्दी हार्ट के लिए भी जाने जाते हैं। नींबू एक सिट्रिक फल है जिसमें फ्लेवोनोइड्स नामक तत्व मौजूद होता है। ये फ्लेवोनोइड्स एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनी की दीवारों पर कोलस्ट्राल का जम जाना) की समस्या को दूर करने का कार्य करते हैं। कोलेस्ट्रॉल का नियंत्रण में रहना हेल्दी हार्ट के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा नींबू ब्लड प्रेसर की समस्या को भी निंयत्रण में लाने का काम करता है। एक हेल्दी हार्ट के लिए शरीर में कोलस्ट्राल और ब्लड प्रेसर की मात्रा का निंयत्रण में होना जरूरी होता है।

गुड़ खाने के फायदे (Gud khane ke fayde) – Benefits of Jaggery in Hindi.

इम्युनिटी बूस्ट करने के लिये – Lemon water for immune system in hindi

(Nimbu pani ke fayde) नींबू पानी पीने के फायदे की बात करें तो यह इम्युनिटी क्षमता को बूस्ट करने का कार्य भी करता है। नींबू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा में मौजूद होती है। विटामिन सी की बात करें तो यह इम्युनिटी बूस्ट करने में अहम भूमिका निभाता है। विटामिन सी के साथ नींबू में फाइटोन्यूट्रियंट्स और बायोफ्लेवोनॉ़ड मौजूद होते हैं जो इम्युनिटी बूस्ट करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

गले के लिए – Lemon water for sore throat in hindi

(Nimbu pani ke fayde) नींबू पानी के फायदे गले से जुड़ी समस्याओं में भी लिए जा सकते हैं। गले में खरास की समस्या में इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है। यदि आपके गले में खरास की समस्या हो तो गर्म नीबू पानी (lemon water benefits in hindi) से गरारा करें ऐसा करने से गले में खरास की समस्या दूर होती है।

खीरा खाने के फायदे (Kheera khane ke fayde) – Benefits of cucumber in hindi.

त्वचा के लिए – Lemon water for skin in hindi

(Nimbu pani ke fayde) नीबू पानी पीने के फायदे त्वचा से जुड़ी समस्याओं में भी लिए जा सकते हैं। नीबू में विटामिन सी और एंटीआक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। यह त्वचा के कोलेजन को बढ़ाने का कार्य करता है और आपको मिलती है एक स्ट्रेच मार्क्स फ्री स्किन। इसके अलावा यह त्वचा से झुर्रियों को हटाने का कार्य करता है और आपको एजिंग की समस्या से छुटकारा दिलाता है। यह आपके त्वचा में ग्लो लाने का कार्य भी करता है।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest

  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
RELATED ARTICLES
%d bloggers like this: