कोरोना से बचने के लिए परिवार के सभी सदस्य इन बातों को जरूर फॉलो करें।
TRENDING
  • 6:22 PM » Essay On Peacock In Hindi : मोर पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 7:08 PM » Essay on Means of Transport in Hindi : यातायात के साधन पर निबंध।
  • 11:36 PM » Essay on My School in Hindi : स्कूल पर निबंध लिखने का तरीका।
  • 6:57 PM » टंग ट्विस्टर चैलेंज : टंग ट्विस्टर क्या होते हैं? (Best tongue twisters in Hindi).
  • 11:41 PM » Facts About Jupiter In Hindi : बृहस्पति ग्रह से जुड़े रोचक तथ्य।

कोरोना महामारी का प्रकोप इस समय सम्पूर्ण विश्व झेल रहा है। हमारे देश में भी हालत अब बिगड़े नजर आने लगे हैं। देश में अब रोजाना 50 हजार से अधिक नए मामले सामने आना बहुत मामूली सी बात बन चुकी है। हालांकि इन बढ़ते मामलों के साथ अनलॉक-3 का चरण भी सब शुरू हो चूका है। ऐसे में आपको अब और अधिक सुरक्षित रहने की जरूर हो गयी है। कोरोना वायरस से बचने के लिए जरूरी है कि अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य का और अधिक ध्यान रखा जाए। कोरोना से बचने के लिए परिवार के सभी सदस्यों को ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए जो इम्युनिटी बूस्ट करने का कार्य करते हैं। एक्पर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी को सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने, हाथ धूलने और मास्क लगाने जैसी जरुरी बातों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

कोरोना से बचने
courtesy google

कोरोना से बचने के लिए परिवार के सभी सदस्य इन नियमों का अवश्य पालन करें – How to protect your family from coronavirus

हेल्दी डाइट फॉलो करें –

एक्पर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस से बचने के लिए परिवार के सभी सदस्य हेल्दी डायट चार्ट को फॉलो करें। अपने भोजन में पोषक खाद्य पदार्थों को शामिल करें। अपनी डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करें जिनमे इम्युनिटी बूस्ट करने की क्षमता मौजूद हो। इसके लिए ड्राईफूड्स, डेयरी प्रोडक्ट्स, मौसमी सब्जियां और फल आदि को शामिल करें। कोरोना के बारे में WHO पहले भी साफ कर चुका है कि जिन लोगों कि इम्युनिटी पवार कमजोर है या जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहें हो, ऐसे लोगों को वायरस से अत्यंत सतर्क रहने की आवश्यकता होती है।

नियमित 30 मिनट का व्यायाम भी जरुरी –

कोरोना वायरस से बचने के लिए रोजाना 30 मिनट का व्यायाम जरूर करें। नित्य व्यायाम की आदत आपकी अच्छी सेहत के लिए अत्यंत जरुरी होती है। व्यायाम करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी सुधार होता है। इसके लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट जॉगिंग करें, स्क्वाट्स करें, योगा करें, जुम्बा या एरोबिक्स करें। इसके अलावा व्यायाम के साथ हेल्दी डाइट चार्ट को भी फॉलो करें। साथ ही खुद की साफ सफाई का ध्यान रखें और पर्याप्त मात्रा में नींद भी पूरी करें।

हेल्दी स्नैक्स लें –

स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो आपको हमेशा हेल्दी स्नैक्स का ही सेवन करना चाहिए। लेकिन इसके विपरीत अधिकर लोग स्नैक्स के नाम पर फ्राइड और प्रॉसेस्ड फूड्स का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं। जो कि अच्छे स्वास्थ्य के लिहाज से बिलकुल सही नहीं रहता। कोरोना काल में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोस्टेड मखाने, सेब, विटामिन सी युक्त फल और बादाम आदि का प्रयोग कर सकते हैं। तले-भूनें स्नैक्स का मानसून के मौसम में सेवन न करें।

बेवजह घर से बाहर न जाएं –

हालाँकि देश में चल रहे अनलॉक की प्रकिया में अब लगभग सबकुछ पहले की तरह ही खुलने लगा है। लेकिन इस दौरान कोरोना के मामलों में भी अब तेजी से वृद्धि देखने को मिली है। जहाँ अब से कुछ समय पहले लोग वायरस से डर से घर से बाहर निकलने से कतरा रहे थे, वहीं अब लोग बेखौफ होकर घर से बाहर निकलने लगे हैं। इसका नतीजा यह हो रहा है कि रोजाना 55 हजार से अधिक नए मामले अब देखने को मिल रहे हैं। इसलिए बेवजह घर से न निकलें और सुरक्षित रहें।

मानसून के मौसम में ऐसे बनाएं इम्युनिटी बूस्टर ड्रिंक, रखेगा वायरल फ्लू और कोरोना से दूर।

अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी तो कृपया अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों के साथ शेयर जरूर करें. 

ऐसी महत्पूर्ण जानकारियों के लिए आज ही हमसे जुड़े :- 

Instagram
Facebook
Twitter
Pinterest